Move to Jagran APP

गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने 200 दिन में हासिल की महत्वपूर्ण उपलब्धियां, राज्‍य को ज्ञान की दिशा में किया अग्रसर

200 दिन के शासन में गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (Bhupendra Patel) ने राज्‍य मे बहुत सी महत्‍वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की है। 11 नए विश्वविद्यालयों को मंजूरी देकर राज्य को ज्ञान की दिशा में अग्रसर किया। सिंचाई की सुविधाओं के लिए 4370 करोड़ रुपये की योजनाएं मंजूर की।

By Babita KashyapEdited By: Published: Mon, 04 Apr 2022 11:45 AM (IST)Updated: Mon, 04 Apr 2022 11:45 AM (IST)
गुजरात के सीएम भूपेंद्र पटेल ने 200 दिन में हासिल की महत्वपूर्ण उपलब्धियां, राज्‍य को ज्ञान की दिशा में किया अग्रसर
मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपने 200 दिन के शासन में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपने 200 दिन के शासन में कई महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की है युवाओं के लिए आईटी पालिसी स्पोर्ट्स तथा 11 नए विश्वविद्यालयों को मंजूरी देकर राज्य को ज्ञान की दिशा में अग्रसर किया है। मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल हर घर नल से पानी पहुंचाने के सपनों को साकार करने के साथ सिंचाई एवं नर्मदा नहर परियोजना को आगे बढ़ाते हुए सिंचाई की सुविधाओं के लिए 4370 करोड़ रुपये की योजनाएं मंजूर की। 200 दिन में मुख्यमंत्री ने 61000 किमी की यात्रा की यानी हर दिन मुख्यमंत्री 300 किलोमीटर से अधिक का प्रवास करते हुए अपने सेवा कार्य को आगे बढ़ाया। गुजरात एवं किसानों को रसायन से मुक्त कर प्राकृतिक खेती की ओर ले जाना उनका प्रमुख लक्ष्य है।

loksabha election banner

राज्यपाल आचार्य देवव्रत इस कार्य में पहल कर चुके हैं तथा सरकार उनके साथ कदम से कदम मिलाते हुए गुजरात के किसानों एवं पशुपालकों जीरो बजट खेती प्राकृतिक खेती के लाभ एवं मृदा संरक्षण के उपाय बताते हुए उन्हें प्राकृतिक खेती की और ले जा रहे हैं। डांग जिले को सौ फीसदी प्राकृतिक खेती वाला जिला बनाने की उपलब्धि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के खाते में दर्ज हो चुकी। राज्य में हर शुक्रवार को चिकित्सा दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसमें संक्रमण एवं अन्य रोगों की जांच एवं उपचार किया जाता है। इससे अब तक करीब 3.50 करोड़ लोगों को जोड़ा जा चुका है।

ग्रामीण स्तर तक डिजिटल गुजरात के सपने को साकार करते हुए ई ग्राम विश्वग्राम जैसी योजनाओं को पंचायत स्तर तक ले जाया गया है। गुजरात के लोगों को सामान्य दस्तावेज एवं प्रमाण पत्रों के लिए सरकारी दफ्तरों एवं जिला कार्यालयों के चक्कर नहीं काटने पड़ते हैं, उन्हें गांव में ही पंचायत तथा ई ग्राम से सभी उपलब्ध करा दिए जाते हैं। सरकार ने अपनी विभिन्न सेवाओं को ऑनलाइन कर दिया जिसके चलते अब नागरिकों को सरकारी दफ्तर में गए बिना ही उनका ऑफिस कार्य हो जाता है।

गुजरात को राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं

मुख्यमंत्री पटेल के इस कार्यकाल को जनसेवा की यात्रा नाम दिया गया है इसमें उन्होंने कई जनहितकारी फैसले ली इनमें गुजरात को राष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध कराने तथा राष्ट्रीय स्तर पर कई मामलों में कार्य के रिकार्ड दर्ज कराएं। गुजरात लगातार जनहित के कामों में सक्रिय है आदि जाति आदिवासी इलाकों में मोबाइल सुविधा बेहतर बनाने के लिए 500 नए टावर स्थापित कराए गए अनुसूचित जाति के सवा लाख छात्र छात्राओं को करीब 200 करोड़ की पोस्ट मैट्रिक स्करलरशिप दी गई राज्य के इतिहास में पहली बार मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल दो लाख 44 हजार करोड़ का बजट पेश की सरकार ने गौमाता पोषण योजना के लिए 500 करोड़ रुपये का प्रावधान किया ताकि शहरों एवं गांवों में गौ माता को घास एवं चारा उपलब्ध कराया जा सके।

गर्भवती महिलाओं के लिए 850 करोड़ का प्रावधान

गर्भवती महिलाओं को पोषण युक्त खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराने के लिए 850 करोड़ का प्रावधान किया गया है। करीब 1000 दिन तक इन महिलाओं को पोषक आहार उपलब्ध कराने की योजना भी वर्तमान सरकार ने बनाई है। साल के अंत में नल से जल योजना के प्रोजेक्ट को पूरा करने वाला गुजरात देश में पहला राज्य होगा मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने त्वरित, निर्मल, निर्भय व समन्वय कारी फैसलों से अपने इस कार्यकाल को परिश्रम की जन यात्रा बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है उन्होंने 200 दिन में 61 हजार किलोमीटर की यात्रा कर जन-जन को अपने साथ जोड़ कर जनसामान्य का मुख्यमंत्री होने की एक छवि बनाई है।

मुख्यमंत्री पटेल ने जिस दिन पदभार ग्रहण किया था उस दौरान गुजरात चक्रवात के झंझावात से जूझ रहा था। शपथ ग्रहण के तुरंत बाद भूपेंद्र पटेल ने आला अधिकारियों की बैठक लेकर के एक कुशल प्रशासक के रूप में फैसले किए साथ ही अगले दिन सुबह चक्रवात पीड़ितों से मिलने के लिए उनके गांव और घर तक पहुंच गए थे। पटेल ने जनता की भलाई के लिए फैसले ही नहीं की बल्कि पिछली सरकारों की योजनाओं को भी आगे बढ़ाते हुए और अधिक लोगों को किसानों को पशुपालकों को उनका लाभ दिलाने के लिए सरकारी नियमों में भी काफी ढील दी।

एक्सपोर्ट प्रिपेरेडनेस इंडेक्स 2021

नीति आयोग की ओर से एक्सपोर्ट प्रिपेरेडनेस इंडेक्स 2021 में गुजरात लगातार दूसरी बार प्रथम स्थान पर रहा नीति आयोग के मुताबिक निर्यात के मामले में गुजरात नंबर एक पर है गुजरात गुड गवर्नेंस के मामले में भी देश में श्रेष्ठ एवं प्रथम स्थान पर रहा है। आम जनता के लिए सहज सुलभ मुख्यमंत्री उपलब्ध रहते हैं तथा जन समस्याओं के समाधान के लिए त्वरित फैसले करने में भी उनका कोई सानी नहीं है। करुणा महामारी से निपटने में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने एक पेशेवर कुशलता का परिचय दिया जन जन तक स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के साथ 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन की सिद्धि को पूरा किया इसके अलावा अभी तक 30 लाख किशोरों एवं 9 लाख बालकों को भी कोरोना का टीका लगाया जा चुका है। गुजरात में एयर एंबुलेंस शुरू करने एवं गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली सुविधाओं में भी इजाफा किया है।

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने गुजरात के विकास को हजरत बनाने के साथ स्टेट को विकास का इंजन एवं पॉलिसी ड्रिवन स्टेट बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। स्टूडेंट स्टार्टअप एंड इनोवेशन पॉलिसी आईटी पॉलिसी बायोटेक्नोलॉजी पॉलिसी एवं स्पोर्ट्स पॉलिसी लागू कर मुख्यमंत्री ने गुजरात के युवाओं को कौशल रोजगार एवं नौकरी की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्लेटफार्म उपलब्ध कराया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.