Move to Jagran APP

Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख रुपये तक कर्ज होगा माफ

Gujarat Assembly Election 2022 गुजरात में सत्ता में आने पर कांग्रेस ने कृषि व कृषि ऋण में तीन लाख रुपये तक की कर्ज माफी का वादा किया। जीपीसीसी अध्यक्ष जगदीश ठाकोर व पूर्व अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने कर्ज माफी की घोषणा की।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 03:47 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 03:47 PM (IST)
Gujarat Assembly Election 2022: गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख रुपये तक कर्ज होगा माफ
गुजरात में कांग्रेस की सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख रुपये तक कर्ज होगा माफ। फोटो इंटरनेट मीडिया

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Gujarat Assembly Election 2022: कांग्रेस ने शुक्रवार को गुजरात में सत्ता में आने पर कृषि व कृषि ऋण में तीन लाख रुपये तक की कर्ज माफी का वादा किया। कांग्रेस (Congress) ने कहा कि यह कैबिनेट की बैठक में पहला फैसला होगा। गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 (Gujarat Assembly Election 2022) नजदीक आते ही कांग्रेस ने भी चुनावी वादों को अंजाम देना शुरू कर दिया है। GPCC अध्यक्ष जगदीश ठाकोर और पूर्व अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने कर्ज माफी के वादे की घोषणा की।

loksabha election banner

किसानों को दस घंटे तक मुफ्त बिजली मिलेगी

जगदीश ठाकोर और भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि कांग्रेस हमेशा किसानों के साथ खड़ी रही है और उनका जीवन बनाने में उनकी मदद करने में विश्वास करती है। सोलंकी ने कहा कि पार्टी किसानों को 10 घंटे तक मुफ्त बिजली देगी। पार्टी एक ऐसा कानून लाएगी, जो खुले बाजार में भी किसानों के न्यूनतम समर्थन मूल्य के अधिकार की रक्षा करेगा और जब कृषि उपज की कीमतें खुले बाजार में दुर्घटनाग्रस्त हो जाती हैं और एमएसपी स्तर से नीचे आ जाती हैं। पार्टी ने बोनस देने का भी वादा किया।

शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा

किसानों को MSP पर पशुपालकों को सहकारी डेयरियों में दूध उत्पादन में योगदान के लिए पांच रुपये प्रति लीटर का भुगतान किया जाएगा। किसानों को उनका दर्जा देंगे, ताकि वे कृषि भूमि खरीद सकें और अपने मवेशियों के लिए चारा उगा सकें। पार्टी ने यह भी वादा किया है कि वह शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार देगी। कांग्रेस नेताओं ने वादा किया कि उनकी सरकार सत्ता में आने के बाद घरेलू व वाणिज्यिक बिजली की खपत दरों में संशोधन करेगी और दरों को किफायती स्तर पर लाने का लक्ष्य रखती है। 

आम आदमी पार्टी (AAP) के बाद गुजरात कांग्रेस में गुजरात के लोगों को मु्फ्त बिजली, तीन लाख तक के लोन की माफी, युवाओं को रोजगार देने के साथ किसानों की जमीन के विवादों को सुलझाने के लिए सैटेलाइट मैपिंग को समाप्त करने का वादा किया है। गुजरात कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकोर, नेता विपक्ष सुखराम राठवा, सहपर्यवेक्षक मिलिंद देवडा आदि नेताओं की मौजूदगी में कांग्रेस ने गुजरात के किसानों, शहरी व ग्रामीण लोगों को मुफ्त बिजली देने का वादा किया। कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर ने कहा कि राज्य के लोगों पर बिजली बिल का भार कम करने के लिए कांग्रेस की सरकार बनने पर उन्हें मुफ्त बिजली दी जाएगी।

कांग्रेस ने किसानों को पूरे दस घंटे तक खेती के लिए बिजली दिलाने के वादे के साथ तीन लाख तक के लोन की माफी का भी वादा किया है। कांग्रेस ने पशुपालकों को प्रति लीटर पांच रुपये का बोनस देने किसानों के मीटर को हटा देने का वादा किया है। कांग्रेस ने कहा है कि राज्य में लाखों युवक बेरोजगार है उनके लिए कांग्रेस चिंतित है। यहां सरकार बनने पर कांग्रेस उन्हें नौकरी व रोजगार में प्राथमकता देगी। आम आदमी पार्टी की ओर से दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल ही गुजरात यात्रा के दौरान राज्य के लोगों को मुफ्त बिजली, युवाओं को रोजगार व महिलाओं को आर्थिक सहायता की घोषणा की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.