Move to Jagran APP

Gujrat: पर्यटकों के लिये खुला गिर नेशनल पार्क, कोविड नियमों का पालन जरूरी

कोरोना महामारी के कारण कई माह से बंद पड़ा गुजरात का गिर राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है लेकिन यहां आने वाले सभी लोगों को कोविड नियमों का पूरी तरह से पालन करना होगा।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 08:39 AM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 10:52 AM (IST)
Gujrat: पर्यटकों के लिये खुला गिर नेशनल पार्क, कोविड नियमों का पालन जरूरी
गिर राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य पर्यटकों के लिए खुला

अहमदाबाद, एएनआइ। गुजरात में कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए प्रदेश के पर्यटन स्‍थलों और सार्वजनिक स्‍थानों को बंद कर दिया गया था। ये पर्यटन स्‍थल बीते सात माह से बंद पड़े हैं। अनलॉक-5 के तहत अब इन पर्यटन स्थलों को पर्यटकों के लिए अब धीरे-धीरे खोला जा रहा है। राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य पर्यटकों के लिए खोल दिया गया है लेकिन यहां आने वाले सभी लोगों के लिए कोविड नियमों का पालन करना जरूरी होगा। गिर राष्ट्रीय उद्यान और अभयारण्य से पहले दो सफारी पार्क खोले जा चुके हैं। यहां आए पर्यटकों के अनुभवों के बाद ही 16 अक्टूबर को गिर को खोलने का फैसला लिया गया था। पर्यटकों को सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करना होगा। 

gujarat banner

17 अक्टूबर को खुलेगा 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी '

मिली जानकारी के अनुसार दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को भी 17 अक्टूबर को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा। इन पर्यटन स्थल पर जाने वाले पर्यटकों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ ही अंदर प्रवेश करने दिया जाएगा और सभी के लिए कोविड नियमों  पालन करना अनिवार्य होगा।

कोरोना महामारी की वजह से सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर ऊंची प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पिछले सात महीने से बंद है। सरकार ने आधिकारिक तौर पर अब इसे 17 अक्टूबर से खोलने का ऐलान कर दिया है। सरकार द़वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक दिन में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में केवल 2500 पर्यटकों को ही प्रवेश की अनुमति मिल सकेगी। एक बार में 500 पर्यटक ही गैलरी में प्रवेश कर पाएंगे। इस प्रकार से हर रोज गैलरी में प्रवेश के लिए दो घंटे के पांच चक्र होंगे।

स्टैच्यू ऑफ यूनिटी में प्रवेश के लिए पर्यटक टिकट की बुकिंग ऑनलाइन ही करवा पाएंगे। काउंटर से किसी को टिकट नहीं मिलेगा। यहां आने वाले सभी पर्यटकों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा और उनके खड़े होने के लिए स्टैच्यू ऑफ यूनिटी परिसर के अंदर जगह निर्धारित की गई है। ज्ञात हो कि 31 अक्टूबर को केवडिया में एकता दिवस का कार्यक्रम भी मनाया जाएगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे।

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.