अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात पुलिस के जवानों के वेतन-भत्‍ते बढ़ोतरी मामले में गुजरात सरकार ने जहां एक ओर 5 सदस्‍यीय समिति का गठन किया है वहीं दूसरी ओर आंदोलन व प्रदर्शन करने वाले जवानों के खिलाफ मुकदमें भी दर्ज किये गये। गांधीनगर में धरने पर बैठे जवानों के परिवार वालों के साथ गृह राज्य मंत्री हर्ष संघवी की बैठक के बाद यह निर्णय किया गया। गृह राज्‍यमंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि यह हमारे परिवार का मामला है, जवानों के परिजनों के साथ चर्चा हुई अच्‍छा निर्णय आएगा। संघवी बीते तीन दिनों से इस मुद्दे को लेकर काफी सक्रिय थे तथा पुलिस बेडे में आंदोलन को समाप्‍त करने के प्रयास कर रहे थे।

उधर पुलिस महानिदेशक आशीष भाटिया ने कहा कि वरिष्‍ठ आईपीएस ब्रजेश झा की अध्‍यक्षता में 5 सदस्‍यीय टीम जवानों के ग्रेड पे व भत्‍तों को लेकर रिपोर्ट तैयार करेंगे। इसमें वित्‍त, पुलिस विभाग के जानकारों को सदस्‍य बनाया गया है। झा ने कहा कि पुलिस में अनुशासनहीनता का कोई स्‍थान नहीं है, आंदोलन करने वाले, प्रदर्शन करने वाले जवानों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा जवानों के परिवार वालों तथा इस मुद्दे को लेकर इंटरनेट मीडिया पर भडकाऊ पोस्‍ट करने वालों पर भी केस दर्ज किया जाएगा। राज्‍य पुलिस अभी तक इस मामले में करीब 10 एफआईआर दर्ज कर चुकी है। पिछले शनिवार से राज्‍य पुलिस के जवान सातवें वेतन आयोग के मुताबिक वेतन भत्‍तों की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे थे, हैड कांस्‍टेबल हार्दिक पंड्या गांधीनगर विधानसभा परिसर के बाहर धरने पर बैठ गये थे। हार्दिक को गिरफ़तार किये जाने के बाद इस मुद्दे पर अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, मेहसाणा सहित कई शहरों में जवान व उनके परिवार प्रदर्शन व आंदोलन करने लगे थे।

एलआरडी में 10459 भर्तियां

गुजरात पुलिस विभाग ने लोक रक्षक दल में 10459 पदों पर भर्ती का ऐलान किया है। अतिरिक्‍त पुलिस महानिदेशक हंसमुख पटेल ने बताया कि आगामी 12 नवंबर तक भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। इनमें 5212 पद बिनहथियारी कांस्‍टेबल, 797 हथियारधारी कांस्‍टेबल के हैं। महिलाओं के लिए 1983 पद आरक्षित रहेंगे। हंसमुख पटेल ने युवतियों को मुख्‍यधारा में लाने के लिए उनके अभिभावकों से अपील की है कि इन पदों पर भर्ती के लिए युवतियों का अधिक से अधिक आवेदन कराएं।

Edited By: Babita Kashyap