Move to Jagran APP

Gujarat: अहमदाबाद के ट्यूलिप एस्टेट में केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग

Fire In chemical factory अहमदाबाद शहर के ट्यूलिप एस्टेट में बुधवार को एक रासायनिक कारखाने में भीषण आग लग गई। फायर ब्रिगेड की 17 गाड़ियां मौके पर हैं। आग बुझाने की कोशिश की जा रही है। चारों ओर धुएं का गुबार दिख रहा है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 06:36 PM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 06:36 PM (IST)
Gujarat: अहमदाबाद के ट्यूलिप एस्टेट में केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग
अहमदाबाद शहर के ट्यूलिप एस्टेट में एक रासायनिक कारखाने में भीषण आग लग गई।

अहमदाबाद, एएनआइ। Fire In chemical factory: गुजरात में अहमदाबाद शहर के ट्यूलिप एस्टेट में बुधवार को एक रासायनिक कारखाने में भीषण आग लग गई। फायर ब्रिगेड की 17 गाड़ियां मौके पर हैं। आग बुझाने की कोशिश की जा रही है। चारों ओर धुएं का गुबार दिख रहा है। अभी तक आग से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। आग लगने के कारणों का भी पता नहीं चला है। इधर, घटना की जानकारी मिलते ही आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं।गौरतलब है कि इससे पहले भी गुजरात में कई जगहों पर आग लगने से जान और माल का काफी नुकसान हो चुका है।  

loksabha election banner

गौरतलब है कि इससे पहले गुजरात के सूरत में स्थित ओएनजीसी के हजीरा गैस प्रसंस्करण संयंत्र में लगातार तीन धमाके होने के बाद आग लग गई थी। आग बुधवार तड़के 3 बजे के आसपास लगी थी। आग की सूचना मिलते ही दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंचकर आग बुझाने में जुटी हुई थी। तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड से मिली अधिकारिक जानकारी के अनुसार हजीरा प्लांट में लगी आग को पूरी तरह से बुझा दिया गया है। जल्द से जल्द सामान्य संचालन को फिर से शुरु करने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसमें किसी के हताहत होने की भी कोई सूचना नहीं है। मौके पर मौजूद ओएनजीसी के अधिकारी डॉ धवल पटेल के अनुसार दबाव वाली गैस प्रणाली को कम कर दिया गया था‍ जिससे आग को फैलने से रोका जा सके। सुबह सूरत के हजीरा में एक ओएनजीसी गैस प्रोसेसिंग प्लांट में भीषण आग की घटना को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात भाजपा प्रमुख और नवसारी से सांसद सी आर पाटिल से वो लगातार टेलीफोन संपर्क में हैं और उन्होंने तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

समाचार एजेंसी एएनआइ ने इस घटना का वीडियो भी जारी किया है, वीडियो में दो स्‍थानों पर आग की भीषण लपटें उठती हुई नजर आ रही हैं। ये वीडियो ओएनजीसी प्‍लांट के नजदीक बने पुल से शूट किया गया है। बताया जा रहा है कि तड़के लगभग 3 बजे ओएनजीसी हजीरा प्लांट में लगातार 3 धमाके हुए। धमाके इतनी तेज थे कि कई किलोमीटर दूर तक इनकी आवाजें सुनाई दीं। तड़के हुई इस घटना से इलाके के लोग दहल गए। आसमान में ऊंची-ऊंची आग की लपटें नजर आने लगीं। कई लोग तेज धमाकों की आवाज सुनकर घरों के बाहर निकल गए। आसमान में आग की लपटें देखकर लोग डर गए। इधर सूचना पाकर दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची। जब आग पर काबू नहीं पाया जा सका तो कई और फायर स्टेशनों से दमकल की गाड़ियां मंगवाई गईं। लगभग चार घंटे बाद आग पर काबू पाया जा सका। सूरत के इस प्‍लांट में इससे पहले 2015 में भी भीषण आग लगी थी, जिसमें लगभग 12 लोग बुरी तरह घायल हो गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.