Move to Jagran APP

Earthquake in Gujarat: 24 घंटे में दूसरी बार दहला गुजरात, दहशत में घरों से बाहर भागे लोग

Earthquake in Gujarat गुजरात में सोमवार फिर 12 बजकर 57 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 4.4 मापी गयी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 02:00 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 02:52 PM (IST)
Earthquake in Gujarat: 24 घंटे में दूसरी बार दहला गुजरात, दहशत में घरों से बाहर भागे लोग
Earthquake in Gujarat: 24 घंटे में दूसरी बार दहला गुजरात, दहशत में घरों से बाहर भागे लोग

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात के कच्‍छ में सोमवार दोपहर 12 बजकर 59 मिनट पर एक बार फिर भूकंप का झटका महसूस किया गया। रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 4.6 आंकी गई है। रविवार रात सवा आठ बजे से सोमवार दोपहर तक यहांं भूकंप के 13 झटके दर्ज किए गए हैं। सोमवार दोपहर करीब एक बजे अचानक कच्‍छ में भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया, बीती रात सवा आठ बजे भी गुजरात में भूकंप का एक तेज झटका लगा था। इस तरह लगातार आ रहे भूकंप के इन झटकों से लोगों में दहशत का माहौल है। भूकंप के चलते कच्छ, पाटण और राजकोट में कई मकानों में ददार पड़ गयी है। 

gujarat banner

इंडियन सिस्‍मॉलोजिकल रिसर्च इंस्‍टीट्यूट के अनुसार रविवार रात से सोमवार दोपहर तक भूकंप के करीब 13 झटके गुजरात ने महसूस किए हैं। भूगर्भ वैज्ञानिकों का मानना है कि जमीन के गर्भ में हलचल होने से यह झटके लग रहे हैं। भूकंप के लिए जिम्‍मेदार यह प्‍लेट एक बार फिर भूगर्भीय हलचल कर रही है। वैज्ञानिक गुजरात में भूकंप के ओर झटके लगने की चेतावनी दे रहे हैं। सोमवार दोपहर आए भूकंप का केंद्र भी भचाउ से 15 किमी बताया जा रहा है। गौरतलब है कि वर्ष 2001 में गुजरात में आए भूकंप का केंद्र भी भचाउ ही था।

20 साल पहले आया था विनाशकारी भूकंप 

26 जनवरी 2001 में गुजरात में आए विनाशकारी भूकंप के बीस साल बाद रविवार रात को गुजरात में फिर भूकंप का तेज झटका महसूस किया गया। 5.5 की तीव्रता वाले भूकंप के ये झटके राज्‍य के विविध जिलों में 12 से 15 सेकंड तक महसूस किए गए। सोमवार दोपहर तक लगातार एक के बाद एक 13 झटके महसूस किए जा चुके हैं। एपी सेंटर के नजदीक वाले 12 जिले मोरबी, गीर सोमनाथ, गांधीनगर, पाटण, बनासकांठा, पोरबंदर, जामनगर, अमरेली, सुरेंद्रनगर, अहमदाबाद, कच्‍छ तथा राजकोट में जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। रविवार रात के भूकंप के बाद लगातार आफ्टर शॉक रिकार्ड किए जा रहे हैं। सभी जिले  हॉटलाइन, राज्‍य आपदा प्रबंधन समूह, मौसम निगरानी टीम लगातार भूकंप की हलचल पर निगरानी बनाए हुए हैं, गुजरात में फिर भूकंप के झटकों की आशंका है।

फिर पटरियों पर दौड़ने लगी Mumbai Local, सिर्फ इन लोगों को मिली यात्रा की इजाजत

Mumbai Weather Update: महाराष्ट्र में मानसून की दस्‍तक, मुंबई समेत कई इलाकों में मूसलाधार बारिश की संभावना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.