Move to Jagran APP

Cyclone Gulab: चक्रवात गुलाब के असर से गुजरात में भारी बारिश और तूफान के आसार

Cyclone Gulab आइएमडी के मुताबिक चक्रवात गुलाब 30 सितंबर को अरब सागर में प्रवेश करने के बाद तूफान में बदलकर पाकिस्तान की ओर बढ़ सकता है। इस दौरान गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश और तूफान के आसार हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 06:49 PM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 06:49 PM (IST)
Cyclone Gulab: चक्रवात गुलाब के असर से गुजरात में भारी बारिश और तूफान के आसार
चक्रवात गुलाब के असर से गुजरात में बारिश और तूफान के आसार। फाइल फोटो

नई दिल्ली, प्रेट्र। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने बुधवार को कहा कि चक्रवात गुलाब, 30 सितंबर को अरब सागर में प्रवेश करने के बाद तूफान में बदलकर पाकिस्तान की ओर बढ़ सकता है। इस दौरान गुजरात के कई इलाकों में भारी बारिश होगी। मौसम बिगड़ने की आशंका पर मछुआरों से दो अक्टूबर तक समुद्र में न जाने को कहा गया है। आइएमडी ने कहा कि कमजोर पड़ चुके चक्रवात गुलाब के बुधवार की सुबह दक्षिण गुजरात और खंभात की खाड़ी में प्रवेश करने से कम दबाव का क्षेत्र बन गया। इसके चलते पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने, उत्तर-पूर्व अरब सागर में उभरने और गुरुवार तक डिप्रेशन तेज होने की संभावना है। इसके बाद इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर आगे बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान तेज तूफान में बदलने की संभावना है। इसके बाद यह पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ते हुए संभवत: पाकिस्तान के मकरान तट की ओर चला जाएगा।

loksabha election banner

आइएमडी ने कहा कि गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा, कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और छिटपुट स्थानों पर अत्यधिक तेज वर्षा होने की संभावना है। इसी तरह दमन, दीव, दादरा और नगर हवेली में भी अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी और अत्यधिक भारी बारिश की संभावना है। वहीं महाराष्ट्र के उत्तरी कोंकण में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। तटवर्ती क्षेत्र के निवासियों और मछुआरों को सावधानी बरतने की सलाह दे दी गई। इधर, गुलाब तूफान का असर मुंबई सहित महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों में दिखाई दे रहा है। मुंबई ने मंगलवार को कई दिनों बाद भारी बारिश देखी। दूसरी ओर, मराठवाड़ा में लगातार हो रही तेज बारिश के कारण पिछले 48 घंटों में 10 लोग मारे गए व 200 से ज्यादा पशु बह गए। यवतमाल में एक बस बह जाने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। पिछले कुछ दिनों से मुंबई में हल्की बारिश होती आ रही थी। मंगलवार को मुंबई सहित निकटवर्ती पालघर, कल्याण, ठाणे आदि जिलों में तेज बारिश हुई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.