अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। देश में मतांतरण (conversion) के आरोप में गिरफ़्तार वडोदरा के सलाहुद्दीन शेख के ट्रस्‍ट ने गुजरात के कच्‍छ में भारत-पाकिस्‍तान सीमा (India-Pakistan border) पर स्थित 6 मस्जिदों को लाखों रुपये का दान भेजा था। यूके के एक उद्यमी ने हवाला रैकेट के जरिए इस ट्रस्‍ट को दुबई के रास्‍ते से करीब 40 करोड़ रुपये भेजे थे। दिल्‍ली के शाहीनबाग में सीएए व एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन पर हुए खर्च में भी इस धन का उपयोग किया गया था।

कच्‍छ में पाकिस्‍तानी सीमा के पास बनी मस्जिदों पर गुजरात पुलिस निगरानी कर रही है तथा इनके मौलवियों से यहां आने वाले लोगों व उनकी गतिविधियों की भी जानकारी ले रही है। बताया जाता है कि देश में सीएए व एनआरसी के विरोध प्रदर्शन का ब्‍ल्‍यूप्रिंट भी गुजरात के भरुच में ही तैयार किया गया। मतांतरण व दंगों का आरोपी मौहम्‍मद उमर शाहीन बाग के प्रदर्शन से पहले करीब 2 साल तक कई बार भरुच आया। दिल्‍ली के दंगों के कई आरोपियों की भरुच के पास अंकलेश्‍वर में कई बैठकें भी हुई थी। वडोदरा पुलिस आयुक्‍त शमशेर सिंह के अनुसार भुज की मौहम्‍मदी मस्जिद, बिलाल की सलीम आकली मस्जिद, खावडा की अमीन मस्जिद सहित 6 मस्जिदों को सलाहुद्दीन शेख के ट्रस्‍ट अफमी चैरिटेबल ट्रस्‍ट ने लाखों रुपये भेजे हैं। करीब 5 से 6 लाख रुपया हर माह इनको भेजा गया। वडोदरा की दो मस्जिद को भी 35 लाख रुपये भेजने की बात सामने आई है। इसके अलावा राजस्‍थान, महाराष्‍ट्र, उत्‍तर प्रदेश व दिल्‍ली में भी करोड़ों रुपये इस ट्रस्‍ट ने मतांतरण के लिए भेजे हैं जिसकी जांच चल रही है।

गुजरात पुलिस बताती हैं कि मूल भरूच के नबिपुर गांव का एक उद्यमी यूके से वाया दुबई हवाला के जरिए सलाहुद्दीन को 40 करोड़ रुपये भेज चुका है, उसी के कहने पर भरुच के कई लोगों ने देश में सीएए व एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन में आर्थिक मदद की। बताया जा रहा है कि यूके के इस बिजनेसमेन ने देश के कई राज्‍यों की संस्‍थाओं को भी वैध तरीके से करीब 19 करोड़ रुपये की मदद भेजी थी। उत्‍तर-प्रदेश में पैसा, नौकरी व विवाह के जरिए हजारों का मतांतरण कराने के आरोप में वडोदरा के सलाहुद्दीन शेख को यूपी एटीएस की टीम ने जुलाई 2021 में ही वडोदरा में धर दबोचा था। पुलिस अब भारत पाकिस्‍तान सीमापर बनी मस्जिदों को धन उपलब्‍ध कराने व उनकी पिछले सालों की गतिविधियों की जानकारी जुटाने का प्रयास कर रही है।

Edited By: Babita Kashyap