Move to Jagran APP

अहमदाबाद से अमेरिका तक हैं आसाराम बापू के आश्रम

यकर विभाग ने आसाराम और उनके बेटे नारायण साईं की 2500 करोड़ रुपए की संपत्ति की रिपोर्ट तैयार की है। इसके आधार पर उनसे 750 करोड़ रुपए से अधिक की वसूली की जाएगी। आयकर विभाग सूरत ने रिपोर्ट तैयार कर सीबीडीटी को भेजी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sat, 23 Apr 2016 04:57 AM (IST)Updated: Sat, 23 Apr 2016 05:08 AM (IST)
अहमदाबाद से अमेरिका तक हैं आसाराम बापू के आश्रम

अहमदाबाद। आयकर विभाग ने आसाराम और उनके बेटे नारायण साईं की 2500 करोड़ रुपए की संपत्ति की रिपोर्ट तैयार की है। इसके आधार पर उनसे 750 करोड़ रुपए से अधिक की वसूली की जाएगी। दरअसल, दुष्कर्म के दोनों आरोपियों के अहमदाबाद स्थित साधक के घर से बरामद किए गए दस्तावेजों के 42 थैले मिले थे। इनकी विवेचना के बाद आयकर विभाग सूरत ने रिपोर्ट तैयार कर सीबीडीटी को भेजी है।

loksabha election banner

100 से अधिक संपत्तियां अटैच

आसाराम-नारायण पर 750 करोड़ रुपए का टैक्स सुनिश्चित करने के लिए आयकर अधिकारियों ने देशभर में उनकी 100 से अधिक संपत्तियों का प्रोविजनल अटैचमेंट किया है। इनमें जमीन-प्लॉट और आश्रम भी शामिल हैं। इसका अर्थ है कि इन संपत्तियों को बेचा नहीं जा सकता। अटैच संपत्ति की बाजार में कीमत 1500 से 2000 करोड़ रुपए है। सर्च ऑपरेशन का आंकड़ा शामिल किया जाए तो संपत्ति दोगुनी हो सकती है।

पाकिस्तान के सिंध प्रांत में पैदा हुए...
नाम : संत आसाराम बापू
जन्म : 17 अप्रैल 1941
स्थान : सिंध प्रांत (पाकिस्तान)
पिता : थाऊमल सिरुमलानी
माता : मेंहगीबा
पत्नी : लक्ष्मी देवी
बच्चे : नारायण प्रेम साईं (बेटा), भारती देवी (बेटी)

दुनिया भर में 400 से ज्यादा आश्रम


विभाजन के समय आसाराम का परिवार पाकिस्तान से गुजरात आ गया था। 17 अप्रैल 1941 में पाकिस्तान के सिंध प्रांत के बेरानी गांव में पैदा हुए आसाराम सिरुमलानी के पिता कोयला और लकड़ी बेचते थे। आसाराम के संत बनने के सफर की शुरुआत करीब 42 साल पहले हुई। तब गुजरात में आसाराम को करीब 10 एकड़ उपजाऊ जमीन मिली और इसी जमीन पर उन्होंने अपना पहला आश्रम बनाया। जल्द ही उन्होंने अपना सरनेम सिरुमलानी की जगह बापू कर लिया। आज उनके दुनियाभर में 400 से ज्यादा आश्रम हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.