अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Arvind Kejriwal in Gujarat: दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं भी फक्कड़ हूं और मेरी पार्टी भी फक्कड़ है, लेकिन मैं जनता का पैसा जनता में बांटना चाहता हूं। गुजरात की दो दिन की यात्रा पर आए मुख्यमंत्री केजरीवाल ने रविवार को छोटा उदेपुर के बोडेली में आदिवासी अधिकार सभा में कहा कि दिल्ली के लाखों परिवारों का बिजली बिल जीरो आता है। केजरीवाल ने कहा कि यह लोग मुझे गालियां देते हैं। केजरीवाल ने गुजरात में आदिवासी समाज के लिए कई एलान किए।

शराब कांड के पीड़ितों से की मुलाकात

केजरीवाल ने कहा कि जनता का पैसा मैं जनता में बांटता हूं उसमें क्या गलत कर रहा हूं। दिल्ली में स्कूल, अस्पतालों को बेहतर बना दिया 12 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया तथा पंजाब में सरकार बनने के तीन महीने में लोगों के पुराने बिजली बिल माफ कर दिए तथा बिजली मुफ्त कर दी है। गुजरात में शराबबंदी है, लेकिन इसके बावजूद जहरीली शराब के कारण लोग मारे गए। दिल्ली से आकर भी मैंने उनसे भावनगर अस्पताल जाकर मुलाकात की, लेकिन गुजरात के मुख्यमंत्री व भाजपा अध्यक्ष को उनसे मिलने की जरूरत महसूस नहीं हुई। जो लोग अस्पताल में भर्ती थे, उनसे भी भाजपा के नेता मिलने नहीं गए तथा उनके परिवार वालों से भी भाजपा नेता मिलने नहीं गए।

भाजपा पर साधा निशाना

केजरीवाल ने मित्रता दिवस की याद करते हुए कहा कि जो दुख में काम आए वही दोस्त होता है, सुख में तो हर कोई मिलने आ जाता है। केजरीवाल बोले शराब कांड के पीड़ितों से पूछा तो उन्होंने बताया कि यहां तो खुलेआम शराब मिलती है, खुलेआम बिकती है। हजारों करोड़ रुपये की शराब यहां बिकती है। कौन लोग इससे पैसा कमा रहे हैं। केजरीवाल ने लोगों से कहा कि भाजपा को वोट दोगे तो यह आपको जहरीली शराब पिलाएंगे, आम आदमी पार्टी को वोट दोगे तो बेहतर स्कूल मिलेगी, बेहतर अस्पताल मिलेंगे। दिल्ली में अमीरों और गरीबों के बच्चे एक साथ पढ़ रहे हैं। सरकारी स्कूल के बच्चे अब इंजीनियर बन रहे हैं, डाक्टर बन रहे है। गुजरात के लोगों ने कांग्रेस को वोट दिया तो जीतने के बाद कांग्रेस के विधायक भी भाजपा में चले गए, कांग्रेस को भी अब कोई वोट नहीं पड़ने चाहिए। आगामी चुनाव भाजपा व आम आदमी पार्टी के बीच होगा, आम आदमी पार्टी मतलब नए लोग नई राजनीति नई उमंग। उधर भाजपा मतलब जहरीली शराब।

मुझे राजनीति नहीं आती, काम करना आता है

केजरीवाल ने कहा कि मुझे राजनीति नहीं आती है, मुझे काम करना आता है और दिल्ली में हमने काम करके दिखाया है।

संकल्प पत्र, चुनावी घोषणा पत्र हैं झूठे होते

केजरीवाल ने कहा मैं आपको गारंटी देने आया हूं , मेनिफेस्टो, संकल्प पत्र चुनावी घोषणा पत्र तो झूठे होते हैं। देश का आदिवासी गरीब है इसलिए संविधान में डा अंबेडकर ने उनके लिए कानून बनाएं। आम आदमी पार्टी ने आदिवासियों को छठी अनुसूची को लागू करने तथा जंगल की जमीन ग्रामसभा की मंजूरी से ही उपयोग में लाने की गारंटी दी है। भारतीय ट्राइबल पार्टी के विधायक व राष्ट्रीय अध्यक्ष महेश वसावा ने कहा कि केजरीवाल ने आदिवासियों को जल जंगल जमीन का अधिकार देने की गारंटी दी है। आदिवासी इलाकों की जमीन ग्राम सभा की सहमति के बिना नहीं दी जाएगी। आदिवासी सलाहकार समिति का अध्यक्ष आदिवासी ही होगा तथा आदिवासी इलाकों में होने वाले खनन व औद्योगिक उत्पादन की हिस्सेदारी आदिवासियों को दी जाएगी।

Edited By: Sachin Kumar Mishra