Move to Jagran APP

Gujarat Politics: उत्‍तर गुजरात में जिग्‍नेश मेवाणी की घेरेबंदी में जुटी एआइएमआइएम

Gujarat Politics उत्‍तर गुजरात में निर्दलीय विधायक जिग्‍नेश मेवाणी के खिलाफ एआइएमआइएम घेरेबंदी में जुटी है। मेवाणी कांग्रेस से जुड़ने के बाद पहली बार रविवार को कांग्रेस अध्‍यक्ष अमित चावड़ा व कार्यकारी अध्‍यक्ष हार्दिक पटेल के साथ अपने विधानसभा क्षेत्र में जनसंपर्क के लिए पहुंचेंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sat, 23 Oct 2021 09:06 PM (IST)Updated: Sat, 23 Oct 2021 09:06 PM (IST)
Gujarat Politics: उत्‍तर गुजरात में जिग्‍नेश मेवाणी की घेरेबंदी में जुटी एआइएमआइएम
गुजरात में निर्दलीय विधायक जिग्‍नेश मेवाणी। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। भाजपा और कांग्रेस के साथ गुजरात में आल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआइएमआइएम) भी दमखम दिखाने की तैयारी कर रही है। उत्‍तर गुजरात में निर्दलीय विधायक जिग्‍नेश मेवाणी के खिलाफ एआइएमआइएम घेरेबंदी में जुटी है। मेवाणी कांग्रेस से जुड़ने के बाद पहली बार रविवार को कांग्रेस अध्‍यक्ष अमित चावड़ा व कार्यकारी अध्‍यक्ष हार्दिक पटेल के साथ अपने विधानसभा क्षेत्र में जनसंपर्क के लिए पहुंचेंगे। उधर, एआइएमआइएम ने भी इसी क्षेत्र में वारिस पठान की तीन सभाएं रखी हैं। गुजरात में जहां एक ओर पाटीदार, ओबीसी व दलित मत बैंक को साधने के प्रयास चल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर अल्‍पसंख्‍यक वर्ग को आकर्षित करने के लिए भी कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) व एआइएमआइएम में होड लगी है।

loksabha election banner

एआइएमआइएम की रणनीति
हाल ही कांग्रेस से जुड़े निर्दलीय विधायक जिग्‍नेश मेवाणी ने अपने विधानसभा क्षेत्र वडगाम में पार्टी के कार्यकर्ताओं व नेताओं से मिलने का एलान किया तो एआइएमआइएम ने भी अपने प्रभारी व राष्‍ट्रीय प्रवक्‍ता वारिस पठान की अहमदाबाद, सिद्धधपुर,दांता, छापी व वडगाम में सभाएं व जनसंपर्क का कार्यक्रम रखा है। एआइएमआइएम की रणनीति वडगाम सहित इसके आसपास की मुस्लिम बहुल आठ विधानसभा सीटों पर अपना वर्चस्व बढ़ाने की है। राजनीति के जानकार बताते हैं कि उत्‍तर गुजरात में एआइएमआइएम के दखल से कांग्रेस को सीधे नुकसान हो सकता है। विधायक जिग्‍नेश मेवाणी ने अपने क्षेत्र में आक्‍सीजन प्‍लांट, मनरेगा मजदूरी आदि क्षेत्रों में अच्‍छा काम किया है। ऐसे में एआइएमआइएम की दस्‍तक से उसके लिए चुनौती बढ़ सकती है।

एआइएमआइएम को मजबूत करेंगेः शमशाद पठान
एआइएमआइएम प्रवक्‍ता शमशाद पठान का कहना है कि हम एक राजनीतिक दल हैं तथा जहां जीत की संभावना नजर आएगी, वहां पार्टी को मजबूत करेंगे। उत्‍तर गुजरात की करीब आठ सीटों पर मुस्लिम मतदाता निर्णायक स्थिति में हैं और उनकी पार्टी की नजर इन सीटो पर लगी है। गौरतलब है कि हाल ही हुए गांधीनगर महानगर पालिका के चुनाव में आम आदमी पार्टी की मौजूदगी के चलते कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा था। गांधीनगर में कांग्रेस को 26 फीसद मत मिले, लेकिन 44 में से दो सीटों पर ही उसकी जीत हुई। उधर, आप को 22 फीसद मत मिले, लेकिन एक सीट पर ही उसको सफलता मिली, जबकि भाजपा 49 फीसद मत हासिल करके 41 सीटों पर जीत दर्ज करने में सफल रही थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.