Move to Jagran APP

अहमदाबाद होगा 6 हजार सीसीटीवी की जद में, स्ट्रीट लाइट भी सीसीटीवी से होगी कंट्रोल

पल-पल की घटना व लोगों को परेशान करने वाली समस्याओं से तुरंत रुबरु हो समाधान करने के लिए गुजरात सरकार अहमदाबाद पर 6 हजार सीसीटीवी कैमरों से नजर रखेगी।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 24 Feb 2018 10:39 AM (IST)Updated: Sat, 24 Feb 2018 10:39 AM (IST)
अहमदाबाद होगा 6 हजार सीसीटीवी की जद में, स्ट्रीट लाइट भी सीसीटीवी से होगी कंट्रोल
अहमदाबाद होगा 6 हजार सीसीटीवी की जद में, स्ट्रीट लाइट भी सीसीटीवी से होगी कंट्रोल

अहमदाबाद। पल-पल की घटना व लोगों को परेशान करने वाली समस्याओं से तुरंत रुबरु होकर उनका समाधान करने के लिए गुजरात सरकार अहमदाबाद पर 6 हजार सीसीटीवी कैमरों से नजर रखेगी। इस अत्याधुनिक साधनों से लैस कंट्रोल रुम का उद्घाटन सीएम विजय रुपाणी ने शुक्रवार को किया। शहर की स्ट्रीट लाइट भी सीसीटीवी के साथ संचालित होंगी।

loksabha election banner

गुजरात सरकार शहरों में बढती यातायात समस्या, सडकों के खस्ताहाल, पानी जमा होने सहित सार्वजनिक परिवहन सेवा बीआरटीएस व अहमदाबाद महानगर परिवहन सेवा के साथ आपराधिक गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए पालडी संस्कार केन्द्र पर एक आधुनिक साधनों से लैस कंट्रोल रूम तेयार किया है जहां सवा सौ से अधिक कर्मचारी चौबीसों घंटे अहमदाबाद पर नजर रखेंगे इसके लिए यहां सौ से अधिक कंपयूटर, हाई रिजोल्यूशन कैमरा एडोप्टर, एलईडी आदि की व्यवस्था की है।

मुख्यमंत्री रुपाणी ने कहा कि जनता की सुरक्षा की जिम्मेदारी सरकार की है साथ ही बाधा रहित विविध सेवाएं उपलब्ध कराना भी सरकार का काम है इसीलिए सेफ एंड सिक्योर प्रोजेक्ट के तहत करीब तीन सौ करोड की लागत से अहमदाबाद को सीसीटीवी कैमरों की जद में लिया जाएगा। अभी गुजरात हाईकोर्ट, पुलिस थाने तथा प्रमुख चौराहों पर ही सीसीटीवी कैमरे लगे थे लेकिन अब शहर के चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी की नजर रहेगी। े आधुनिक कंट्रोल रुम से पुलिस व यातायात विभाग तथा बीआरटीएस, एमटीएस, इ गर्वनन्स, सीसीआरएस व अहमदाबाद मनपा के संबंधित विभागों को जोड़ा गया है। जिसके तहत अहमदाबाद में पानी भरने, स्ट्रीलाइट बंद , गंभीर दुर्घटनाएं तथा ट्रैफीक सहित की समस्याओं के बारे में संबंधित विभागों को सीसीटीवी फुटेज भेजकर तुरंत ही जानकारी दी जायेगी। चैन स्नेचर चोरी व लूट तथा शराब व चरस-गांजे की हेराफेरी करने वाले सातिर बदमाशों को भी पकड़ने में सीसीटीवी पुलिस के लिए मददरुप साबित होगी। इसके अलावा इस प्रोजेक्ट के तहत लगाये गये एनवार्यमेन्ट सेन्सर्स द्वारा अहमदाबाद के विविध वोर्ड के तापमान , भेज, ध्वनि प्रदूषण, युवी, सूर्यप्रकाश की मात्रा , आॅक्सीजन के प्रमाण को मापा जा सकेगा। शहर में 6 हजार से अधिक लगाये गये स्मार्ट स्ट्रीट लाइट का भी इस कन्ट्रोल रुम से संचालन कर बिजली की बचत की जाय।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.