अहमदाबाद, राज्‍य ब्‍यूरो। गुजरात के अहमदाबाद में रविवार को बड़ी घटना हुई है। शहर के कांकरिया एडवेंचर पार्क में झूला टूट जाने से 3 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई। जबकि 27 से अधिक लोग घायल हो गये है। रविवार छुट्टी का दिन होने से पार्क में बहुत ज्यादा भीड़ थी। इसी समय यह हादसा हो गया ।

जानकारी के मुताबिक गुजरात में बच्चियों का गौरीव्रत चल रहा है। जिससे रविवार को भारी संख्या में लोग कांकरिया तालाब, चीडियाघर और एडवेंचर पार्क की मुलाकात लेने पहुंचे थे। बताया जा रहा है कि यह घटना शाम चार बजे के आसपास की है।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जॉय राइड्स झूला अचानक से चलते-चलते टूट गया। हादसे की सूचना मिलने पर फायर ब्रिगेड की टीम फौरन घटनास्थल पर पहुंच गई। राहत और बचाव अभियान जारी हो गया। हालाकि मौके पर ही तीन लोगों की मौत हो गई। घायलों को शहर के एलजी अस्पताल में पहुंचाया गया है।

पुलिस ने बताया कि मृतकों की पहचान मनाली रजवाडी (25) ( निवासी सीटीएम हिरावाड़ी), मोहम्मद जाहिद आर मोमिन (22) ( निवासी कलीफटन टावर दाणीलिमड़ा। जबकि अन्य एक मृतक की पहचान नहीं हो पायी है। उधर घटना के बाद अहमदाबाद की महापौर बिजल बेन पटेल, गृह राज्य मंत्री प्रदीपसिंह जाड़ेजा, मनपा आयुक्त विजय नेहरा एलजी अस्पताल पहुंच गये।

मनपा आयुक्त विजय नेहरा ने बताया कि कांकरिया परिसर में स्थित बालवाटिका में डिक्वरी नामक राइट टूटने यह हादसा हुआ। राइट संचलाक धनश्या पटेल सहित कुल 4 लोगों को खिलाफ मणिनगर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज करवायी गयी है। एफएसएल की टीम भी जांच कर रही है। उन्होंने बताया कि यह राइट 65 फूट ऊंची थी। जो दोनो ओर 30-30 फीट झूलती थी। इस राइटस के बीच जोइन्ट भाग टूटने से यह हादसा हुआ।

गौरतलब है कि हाल ही में अहमदाबाद रिवरफ्रन्ट मेले में राइट 50 फीट ऊंचाई पर जाकर रुक गयी थी। तब भी इसमें 28 बच्चे फंस गये थे। प्रशासन ने बच्चों को बचाने के लिए काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था।

हादसे के वक्त झूले में कुल 31 लोग सवार थे, जिनमें से 15 को गंभीर चोट आई है। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार जॉय राइड्स झूला अचानक से चलते-चलते टूट गया। 

 

Posted By: Arun Kumar Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप