Move to Jagran APP

विशाखापट्टनम जासूसी कांड से जुड़े गुजरात के तार, गोधरा से युवक गिरफ्तार

विशाखापट्टनम जासूसी कांड मामले में राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण (National investigative agency) ने गुजरात के गोधरा से इमरान नामक एक शख्‍स को गिरफ्तार किया है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 15 Sep 2020 02:42 PM (IST)Updated: Tue, 15 Sep 2020 02:42 PM (IST)
विशाखापट्टनम जासूसी कांड से जुड़े गुजरात के तार, गोधरा से युवक गिरफ्तार
विशाखापट्टनम जासूसी कांड से जुड़े गुजरात के तार, गोधरा से युवक गिरफ्तार

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। विशाखापट्टनम जासूसी कांड से गुजरात के तार जुड़े होने की पुष्टि होने के बाद नेशनल इन्‍वेस्‍टिगे‍टिंग एजेंसी ने गोधरा से एक युवक को गिरफ्तार किया है। इमरान नामक युवक आइएसआइ के मॉडल पर भारतीय नौसेना की जासूसी करता था। उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने एनआइए को बधाई देते हुए इसकी पुष्टि की है।

loksabha election banner

विशाखापट्टनम जासूसी कांड की जांच कर रहे राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण (NIA) ने गुजरात के गोधरा से इमरान नामक एक युवक की धरपकड की है। इमरान यहां कपड़े का कारोबार करता था। जांच एजेंसी का दावा है कि इमरान के तार विशाखापट्टनम जासूसी कांड से जुड़े हैं। पाकिस्‍तान की खुफिया एजेंसी आइएसआइ (ISI) के इशारे पर वह भारतीय नौसेना की जासूसी करता था। नौसेना तथा भारत सरकार की कई अहम जानकारियां वह विशाखापट्टनम में बैठे अपने आकाओं के माध्‍यम से पाकिस्‍तान पहुंचाया करता था। एनआइए को पहली सफलता मई 2020 में मिली थी, जब उसने इस कांड के प्रमुख साजिशकर्ता मोहम्‍मद हारुन लकड़ावाला को गिरफ्तार कर लिया था। एनआइए ने दिसंबर 2019 को ही यह केस अपने हाथ में लिया था। जांच के शुरुआती दस दिनों में ही एनआइए नौसेना के 7 अफसरों व एक हवाला ऑपरेटर को जासूसी के आरोप में पकड़ लिया था। एनआइए अब तक इस मामले में 15 लोगों की धरपकड़ कर चुकी है।

विशाखापट्टनम जासूसी कांड एक अंतरराष्ट्रीय रैकेट से जुड़ा है, जिसमें पाकिस्तान और भारत के विभिन्न शहरों के लोग शामिल हैं। पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी सोशल मीडिया के जरिए भारतीय नौसेना के अफसरों को फंसाती थी। दरअसल फेसबुक व अन्‍य माध्‍यमों पर महिलाओं के जरिए नौसेना के अफसरों को फंसाकर उन्‍हें हनी ट्रैप या हवाला ऑपरेटरों के जरिए नकदी देकर फंसा लिया जाता था।

एनआइए ने गुजरात के गोधरा से एक व्‍यक्ति की धरपकड़ की है, जिसके तार विशाखापट्टनम जासूसी कांड से जुडे हैं। वह नौसेना की गुप्‍त व अहम जानकारियां उन तक पहुंचाता था, पकड़ा गया युवक आइएसआइ की शह पर कपड़ा कारोबार की आड़ में यह जासूसी कर रहा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.