अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Lockdown. देश में कोरोना संक्रमण के चलते 21 दिन के लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन कराने के लिए गुजरात पुलिस व आरएएफ के जवान मुस्‍तैदी से डटे हैं। शहर की गलियों व तंग सड़कों पर युवक जहां क्रिकेट खेलते हैं, वहीं फ्लैट की छतों पर लोग समूह में कैरम, ताशपत्‍ती व हाउजी खेलते रहते हैं। पुलिस अब ड्रोन से निगरानी करने लगी तो अहमदाबाद के लोगों में ड्रोन का खौफ बैठ गया। प्रदेश में अब तक 3956 लोगों की गिरफ्तार किया गया है और पुलिस ने 8717 वाहनों को भी जब्त किया है। 

केंद्र सरकार व राज्‍य सरकार के साथ स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रायल व पुलिस लगातार कोशिश कर रही है कि देश व प्रदेश में कोविड 19 वायरस का संक्रमण नहीं फैले, इसलिए लगातार घर में रहने व सोशल डिस्‍टेंसिंग का पालन करने की हिदायतें दी जा रही है। गुजरात में इसके बावजूद लोग सुबह शाम सैर पर निकल जाते हैं। घरों व फ्लैट की छतों पर एकत्र होने से रोकने के लिए पुलिस ड्रोन की मदद ले रही है, ऐसे करीब 346 केस दर्ज किए हैं। ड्रोन को लेकर शहरवासियों में अब डर बैठ गया है। वीडियो फुटेज बताते हैं कि ड्रोन को देखते ही लोग छतों से भाग खड़े होते हैं।

मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी, उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने लोगों से कई बार अपील की है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देश की जनता के नाम की गई अपील का अक्षरश: पालन करें तथा घरों से बाहर नहीं निकलें। महिला, पुरुषों व युवकों ने इसका तोड़ निकालते हुए कभी राशन, दूध तो कभी फल व सब्‍जी के बहाने टहलने निकलने लगे। गुजरात पुलिस ने अब बिना काम घर से बाहर निकलने वालों पर भी सख्‍ती बरतनी शुरू कर दी है।

पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने दो टूक कहा है कि सामाजिक दूरी का पालन करना है और गलियों, तंग सड़ेकों पर खेलने नहीं जाना है। घर व फ्लैट की छतों पर भी एकत्र नहीं होना है। पुलिस जहां सीसीटीवी से ऐसे लोगों की निगरानी कर रही है, वहीं सड़कों व छतों पर एकत्र होने वालों की ड्रोन के जरिए निगरानी कर रही है। ड्रोन की मदद से पुलिस ने बीते 24 घंटेमें 346 मुकदमें दर्ज किए, वहीं सीसीटीवी की मदद से 64 केस दर्ज किए हैं। गुजरात में अधिसूचना भंग करने के 1341 मामले, क्‍वारंटाइन भंग करने के 677, डिजास्‍टर मैनेजमेंट एक्‍ट व उपद्रव के 162 केस दर्ज कर 3956 लोगों की धरपकड़ की है। पुलिस ने 8717 वाहनों को भी जब्त किया है। 

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस