Move to Jagran APP

Custodial Death In Gujarat: गुजरात पुलिस की हिरासत में हुई 189 लोगों की मौत, सरकार ने विधानसभा को बताए आंकड़े

गुजरात सरकार ने शुक्रवार को विधानसभा को सूचित किया कि राज्य में पिछले दो वर्षों में हिरासत में मौत के 189 मामले सामने आए हैं। CM भूपेंद्र पटेल ने बताया कि 2021 में हिरासत में मौत की 100 घटनाएं हुईं जबकि 2022 कैलेंडर वर्ष में 89 मामले सामने आए।

By Jagran NewsEdited By: Versha SinghPublished: Fri, 24 Mar 2023 01:23 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 01:29 PM (IST)
Custodial Death In Gujarat: गुजरात पुलिस की हिरासत में हुई 189 लोगों की मौत, सरकार ने विधानसभा को बताए आंकड़े
दो साल में हिरासत में हुई 189 लोगों की मौत

गांधीनगर (गुजरात)। Custodial Death In Gujarat: गुजरात सरकार ने शुक्रवार को विधानसभा को सूचित किया कि राज्य में पिछले दो वर्षों में हिरासत में मौत के 189 मामले सामने आए हैं।

loksabha election banner

प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक अर्जुन मोढवाडिया द्वारा उठाए गए एक सवाल का जवाब देते हुए, मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने सदन को बताया कि 2021 में हिरासत में मौत की 100 घटनाएं हुईं, जबकि 2022 कैलेंडर वर्ष में 89 मामले सामने आए।

मुख्यमंत्री ने अपने लिखित उत्तर में कहा कि पिछले दो वर्षों में दर्ज किए गए इन 189 मामलों में से 35 लोगों की पुलिस हिरासत में और 154 अन्य की न्यायिक हिरासत में मौत हुई है।

दोषी पुलिस अधिकारियों के खिलाफ सरकार द्वारा की गई कार्रवाई के बारे में एक उप-प्रश्न पर, पटेल ने कहा कि राज्य सरकार ने प्राथमिकी (प्रथम सूचना रिपोर्ट) दर्ज की है, विभागीय जांच शुरू की है, निलंबन आदेश जारी किए हैं और ऐसे अधिकारियों के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई भी की गई है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने प्रत्येक मृतक के परिजनों को 17 लाख रुपए का मुआवजा दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.