Move to Jagran APP

Coronavirus: चीन से गुजरात लौटे 167 यात्री, एयरपोर्ट पर स्‍क्रीनिंग

Coronavirus स्‍वास्‍थ्‍य विभाग सचिव जयंती रवि ने बताया कि बीते दो दिनों में चीन से गुजरात में 167 यात्री लौट आए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 11:24 AM (IST)Updated: Sun, 02 Feb 2020 11:24 AM (IST)
Coronavirus: चीन से गुजरात लौटे 167 यात्री, एयरपोर्ट पर स्‍क्रीनिंग
Coronavirus: चीन से गुजरात लौटे 167 यात्री, एयरपोर्ट पर स्‍क्रीनिंग

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Coronavirus: कोरोना वायरस के भय के चलते चीन से गुजरात लौटे 167 यात्रियों की एयरपोर्ट पर ही स्‍क्रीनिंग की गई। अब तक एक भी पॉजिटिव केस नहीं पाया गया। अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत आदि शहरों में अस्‍पतालों में आइसोलेशन वार्ड के साथ दवा, मास्‍क सहित मेडिकल किट तैयार रखी हैं।

loksabha election banner

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग सचिव जयंती रवि ने बताया कि बीते दो दिनों में चीन से गुजरात में 167 यात्री लौट आए हैं। चीन, हांगकांग, सिंगापुर, थाईलैंड, जापान, दक्षिण कोरिया से आने वाले सभी यात्रियों का अहमदाबाद एयरपोर्ट पर स्‍क्रीनिंग की गई। सरकार ने बंदरगाहों पर भी संक्रमित देशों से आने वाले यात्रियों की मेडिकल जांच व निगरानी की पुख्‍ता व्‍यवस्‍था की है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन की ओर से पब्लिक हेल्‍थ इमरजेंसी ऑफ इंटरनेशनल कन्‍सर्न घोषित किए जाने के बाद सरकार ने चीन व अन्‍य देशों से आ रहे यात्रियों की मेडिकल जांच व सक्रीनिंग की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की है, अहमदाबाद सिविल अस्‍पताल को बेस बनाकर आईसोलेशन वार्ड भी तैयार किया गया है। दुनिया के 19 देशों में अब तक कोरोना वायरस से संक्रमण के 9720 मामले सामने आए हैं। चीन में 8826 मामले आए हैं, जिनमें करीब ढाई सौ की मौत हो चुकी है। मरने वालों में अधिकांश 60 वर्ष से अधिक उम्र के वे लोग शामिल हैं, जो डायबिटीस, ब्‍लड प्रेशर, अस्‍थमा, न्‍यूमोनिया, हृदयरोग जैसे रोग से पीड़ित थे।

कोरोना के मामलों में मृत्‍यु दर 2.1 प्रतिशत रहा है। शुक्रवार को चीन से गुजरात में 64 यात्री पहुंचे, जबकि शनिवार को 103 यात्री स्‍वदेश लौटे। इनमें उत्‍तर गुजरात के मेहसाणा, बनासकांठा के लोगों की संख्‍या अधिक है।  

गौरतलब है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन से पूरी दुनिया में फैल रहे कोरोना वायरस पर ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दी है। महामारी का केंद्र माने जा रहे मध्य चीन के वुहान शहर से 23 देशों में वायरस पहुंच चुका है। चीन में इस रहस्यमय वायरस से मरने वालों की संख्या 218 हो गई है। जान गंवाने वालों में ज्यादातर बुजुर्ग बताए जा रहे हैं। संक्रमित लोगों का आंकड़ा बढ़कर दस हजार के करीब पहुंच गया है।

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.