Move to Jagran APP

Coronavirus: गुजरात में कोरोना के 1282 नए मामले, घर में ही छठ पूजा करने की अपील

Coronavirus राज्य में कोरोना के मामलों की कुल संख्या 191642 हो गई है जिसमें 175362 रिकवर और 3823 मौतें शामिल हैं। कुल सक्रिय मामले 12457 हैं जिनमें से 83 वेंटीलेटर पर है।दिवाली व नववर्ष के बाद गुजरात में कोरोना संक्रमण के केस में उछाल आया है।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 08:45 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 08:45 PM (IST)
Coronavirus: गुजरात में कोरोना के 1282 नए मामले, घर में ही छठ पूजा करने की अपील
गुजरात में कोरोना के मामलों की कुल संख्या 1,91,642 हो गई है। फाइल फोटो

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। Coronavirus: गुजरात में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1282 नए मामले सामने आए, 1274 रिकवर हुए और आठ की मौत हुई है। राज्य में कोरोना के मामलों की कुल संख्या 1,91,642 हो गई है, जिसमें 1,75,362 रिकवर और 3,823 मौतें शामिल हैं। कुल सक्रिय मामले 12,457 हैं, जिनमें से 83 वेंटीलेटर पर है। दिवाली व नववर्ष के बाद गुजरात में कोरोना संक्रमण के केस में उछाल आया है। अहमदाबाद व सूरत शहरों में छठ पूजा का आयोजन रद कर दिया गया है। राज्‍य में 23 नवंबर से सकूल-कॉलेज खुलेंगे। अहमदाबाद मनपा प्रशासन का दावा है कि सरकारी व निजी कोविड-19 हॉस्‍पीटल के करीब 40 फीसदी, 2848 बेड खाली हैं। प्रदेश में कोरोना महामारी के हालात को देखते हुए सरकार व प्रशासन चिंतित है, लेकिन किसी भी तरह के लॉकडाउन से साफ इनकार कर रहा है।

loksabha election banner

अहमदाबाद मनपा में विशेष अधिकारी, अतिरिक्‍त मुख्‍य सचिव डॉ राजीव गुप्‍ता का कहना है कि त्‍योहार के दौरान लोगों ने मास्‍क नहीं पहना तथा शारीरिक दूरी का पालन नहीं किया, जिससे कोरोना संक्रमण में बढ़ोतरी हुई है। डॉ गुप्‍ता ने बताया कि कोरोना के उपचार के लिए शहर में 900 मोबाइल वैन तैनात हैं, हर आधा किमी पर वैन उपलब्‍ध है। तीन हजार पैरामेडिकल कर्मचारी अब तक शहर के लोगों का 18 बार सर्वे कर चुके हैं। शहर में 200 स्‍थलों पर प्रति दो किमी पर कोरोना टेस्‍ट की सुविधा है। गुप्‍ता ने लॉकडाउन की बात को पूरी तरह बेबुनियाद बताया है।

घर में ही छठ पूजा करने की अपील

छठ महापर्व समन्‍वय समिति के संयोजक डॉ महादेव झा बताते हैं कि अहमदाबाद व सूरत में बिहार व उत्‍तर प्रदेश के करीब 14 लाख महिला पुरुष रहते हैं। दोनों ही शहरों में छठ पूजा के आयोजन रद करते हुए लोगों से घर पर ही पूजा करने की अपील की गई है। झा बताते हैं कि पूरी दुनिया में कोरोना का कहर है। अहमदाबाद में दिवाली के बाद लगातार केस बढ़ रहे हैं। अहमदाबाद में इंदिरा ब्रिज पर छठ पूजा के लिए घाट बनाए गए हैं, लेकिन इसमें एक भी कोरोना संक्रमित आ जाए तो सबमें फैलने का डर रहता है इसलिए सभी से घर पर ही पूजा करने की अपील की गई है।

उत्‍तर भारतीय विकास परिषद के संयोजक दिनेश सिंह कुशवाला ने भी लोगों से घर पर रहकर छठ पूजा करने का आह्वान किया है। कुशवाहा ने बताया कि संगठन की ओर से हर साल छोटे छोटे तालाब बनाकर तथा साबरमती नदी पर छठ पूजा के तट बनाकर आयोजन किया जाता था, लेकिन इस बार कोरोना महामारी के चलते लोगों की सुरक्षा को देखते हुए इसे पूरी तरह स्‍थगित रखा है। उनका कहना है कि राज्‍य सरकार ने भी सार्वजनिक समारोहो के लिए गाइडलाइन जारी कर रखी है तथा कोरोना से बचाव जरूरी है चूंकि जान है तो जहान है, सलामत रहे तो पर्व अगले साल भी मना सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.