Move to Jagran APP

UEFA EURO 2020: पेनाल्टी शूटआउट में स्पेन ने स्विट्जरलैंड को हराया, सेमीफाइनल में बनाई जगह

UEFA EURO 2020 में शुक्रवार को खेले गए रोमांचक मुकाबले में स्पेन ने 1-1 से ड्रा होने के बाद पेनाल्टी शूटआउट में 3-1 से जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली। स्पेन के स्ट्राइकर खिलाड़ी अल्वारो मोरेता गेरार्ड मोरेनो दानी ओल्मो और फेरन टोरेस ने गोल दागे।

By Viplove KumarEdited By: Published: Sat, 03 Jul 2021 07:48 AM (IST)Updated: Sat, 03 Jul 2021 07:48 AM (IST)
UEFA EURO 2020: पेनाल्टी शूटआउट में स्पेन ने स्विट्जरलैंड को हराया, सेमीफाइनल में बनाई जगह
स्पेन की टीम पहुंची यूरो 2020 के सेमीफाइनल में- फोटो ट्विटर पेज

नई दिल्ली, जेएनएन। स्पेन के स्ट्राइकर खिलाड़ी अल्वारो मोरेता, गेरार्ड मोरेनो, दानी ओल्मो और फेरन टोरेस मैच में बार्डर पर गोली चलाने की तरह गोल पोस्ट पर गेंद को दागते रहे, जिन्हें रोकते-रोकते छलनी हुए स्विट्जरलैंड के गोलकीपर यान सोमेर ने पेनाल्टी शूटआउट में भी स्पेन के रोड्री के शाट को गोल पोस्ट पर जाने से रोका। लेकिन, उनकी टीम के स्ट्राइकर एडुआर्डो वर्गास ने पेनाल्टी के दौरान गेंद को गोल पोस्ट से ऊपर मार दिया।

loksabha election banner

इसी बड़ी गलती के चलते पूरे मैच में कुल 12 बार गेंद गोल में जाने से बचाने वाले स्विट्जरलैंड के सोमेर की मेहनत पर पानी फिर गया और स्पेन ने 1-1 से ड्रा होने के बाद पेनाल्टी शूटआउट में 3-1 से जीत हासिल करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली। मैच के पहले हाफ की शुरुआत से ही स्पेन ने अपना दमदार खेल दिखाना शुरू कर दिया। सातवें मिनट में स्विट्जरलैंड के रिकार्डो रोड्रिग्ज गेंद छीनने के चक्कर में आफ साइड हो गए जिससे स्पेन की टीम को मैच का पहला कार्नर मिला। आठवें मिनट में स्पेन ने कार्नर को भुनाते हुए उसके खिलाड़ी कोक ने हवा में शानदार किक बाक्स के बाहर की तरफ मारी।

जहां पर मौजूद जोर्डी एल्बा ने वाली गेंद को बायें पैर से गोल पोस्ट के अंदर की तरफ मारा। इसी दौरान गोल को रोकने के प्रयास में स्विट्जरलैंड के डेनिस जकारिया का पैर लगा जिससे गेंद की दिशा बदल गई। इससे स्विट्जरलैंड के गोलकीपर सोमेर चकमा खा गए और गेंद गोलपोस्ट के अंदर चली गई। मैच के 26वें मिनट में एक बार फिर से कार्नर किक पर स्पेन के सीजर अजपिलिकुएटा ने शानदार हेडर मारा, लेकिन इस बार स्विट्जरलैंड के गोलकीपर सोमेर ने गोल बचा लिया।

इसी बीच स्विट्जरलैंड ने भी दो कार्नर के मौके बनाए, लेकिन वह एक भी कार्नर को गोल में तब्दील नहीं कर सके, जिससे पहले हाफ तक स्पेन ने 1-0 से बढ़त अपने पास रखी। दूसरे हाफ में एक बार फिर से स्पेन ने आक्रामक खेल जारी रखा मगर वह कुछ आसान मौके को भुनाने में सफल नहीं हो पा रहे थे। इसी बीच गोल करने की चाहत में स्विट्जरलैंड के डिफेंस खिलाडि़यों ने भी मैदान में आक्रामक रूप अपना लिया। इसके चलते मैच के 68वें मिनट में जेरदान शकीरी ने स्पेन के डिफेंस में सेंध करते हुए शानदार गोल मारकर टीम को 1-1 की बराबरी पर ला दिया।

हालांकि, इसके बाद स्विस टीम को 77वें मिनट में एक और झटका तब लगा जब रेमो फ्र्यूलर को फाउल करने के चलते उन्हें रेड कार्ड दिया गया और उनकी टीम ने 10 खिलाडि़यों के साथ आगे का मैच खेला।अतिरिक्त समय में सोमेर ने बचाई स्विट्जरलैंड की लाज : मैच के 1-1 से ड्रा होने के बाद अतिरिक्त समय में स्पेन के स्ट्राइकर खिलाडि़यों ने रफ्तार पकड़ ली।

वह एक के बाद एक गोल पोस्ट पर गोल मारे जा रहे थे, जिसमें अल्वारो मोरेता, गेरार्ड मोरेनो, और दानी ओल्मो के दमदार शाट को अकेले गोलपोस्ट पर बहादुरी से स्विट्जरलैंड के यान सोमेर रोक रहे थे। इस दौरान उन्होंने कुल स्पेन के कुल छह शाट को गोल में जाने से बचाया। मैदान में मौजूद हर एक प्रशंसक उनके प्रयासों को देखकर भौचक्का रह गया था। इस तरह स्पेन ने अंत में जरूर बाजी मार ली हो कें मैच में दिल सोमेर ने जीता। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.