Move to Jagran APP

यूएफा चैंपियंस लीग: खराब संयोजन से हारा टॉटनहम, मैनेजर ने कबूली गलती

इंग्लिश फुटबॉल क्लब टॉटनहम को डच क्लब अजाक्स के खिलाफ अपनी गलतियों की वजह से ही 0-1 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Wed, 01 May 2019 08:31 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2019 08:31 PM (IST)
यूएफा चैंपियंस लीग: खराब संयोजन से हारा टॉटनहम, मैनेजर ने कबूली गलती
यूएफा चैंपियंस लीग: खराब संयोजन से हारा टॉटनहम, मैनेजर ने कबूली गलती

लंदन, एएफपी। चैंपियंस लीग के पहले सेमीफाइनल के घरेलू चरण में इंग्लिश फुटबॉल क्लब टॉटनहम को डच क्लब अजाक्स के खिलाफ अपनी गलतियों की वजह से ही 0-1 से शिकस्त झेलनी पड़ी। टॉटनहम के मैनेजर मॉरिसियो पोचेटिनो ने माना कि उनसे टीम की रणनीति तैयार करने में गलती हुई।

loksabha election banner

गलत संयोजन पड़ा महंगा : टॉटनहम हॉस्ट्सपर स्टेडियम में खेल के 15वें मिनट में वान डि बीक ने टॉटनहम के गोलकीपर हुगो लॉरिस की दायीं ओर से गेंद को नेट्स में पहुंचाकर अजाक्स को शुरुआती बढ़त दिलाई। पहले हाफ में अजाक्स ने अपना दबदबा बनाए रखा, लेकिन दूसरे हाफ में पोचेटिनो ने पूरी तरह से अपना गेम प्लान बदल दिया। मुकाबले में 3-5-2 के संयोजन से उतरने वाली टॉटनहम की टीम दूसरे हाफ में 4-4-2 की संयोजन के साथ उतरी। जैन वर्टोघेन के चोटिल होने के बाद मॉसा सिसोका मैदान में उतरे और टॉटनहम ने मुकाबले में जमीन तलाशनी शुरू कर दी और अजाक्स को गोल करने का कोई और मौका नहीं दिया।

पोचेटिनो की नाराजगी : पोचेटिनो अपनी रणनीतियों से खफा दिखे, लेकिन साथ ही वह 57 वर्षो में पहली बार यूरोपियन चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में खेल रही अपनी टीम के सुस्त खेल से भी नाराज दिखे। उन्होंने कहा कि अब मैं इसे स्वीकार कर सकता हूं कि यह एक गलती थी, लेकिन हमारे पास विकल्पों की कमी थी। मैं खुश हूं, लेकिन धीमी शुरुआत ने हमारे लिए इस मुकाबले को मुश्किल बना दिया। हम थोड़े सुस्त थे। खेल के प्रति हमारा रवैया अच्छा नहीं था। मैं टीम का मैनेजर हूं तो इसकी जिम्मेदारी मेरी है।

केन और सोन की खली कमी : इस मुकाबले में टॉटनहम की टीम अपने स्टार स्ट्राइकर हेरी केन और सोन ह्यूंग-मिन के बिना उतरी जो स्टैंड में मैच का लुत्फ उठाते देखे गए। केन चोटिल हैं, जबकि सोन निलंबन की वजह से इस मुकाबले में खेलने नहीं उतरे, जिनकी कमी इनकी टीम को अग्रिम पंक्ति में खली।

हमें भरोसा रखना होगा : उम्मीद कि जा रही है कि सिसोको का दमदार खेल और सोन के आने से दूसरे चरण में टीम के लौटने से परिस्थितियां बदल जाएंगी। पोचेटिनो ने कहा कि गोल खाने के 25-30 मिनट बाद हमने मुकाबले में वापसी की। सिसोको ने अच्छी ऊर्जा के साथ खेलना शुरू किया। दूसरे हाफ में हमने उन्हें पीछे धकेल दिया और गोल करने के मौके बनाने की कोशिश की। दूसरे हाफ में बदला हुआ खेल देखने को मिला। हमारे लिए अभी भी उम्मीदें बाकी हैं। हम केवल एक गोल से पिछड़ रहे हैं। हमें यह भरोसा रखना होगा कि हम दूसरे चरण में वहां जाकर जीत सकते हैं।

वर्टोघेन पर संशय : जैन वर्टोघेन और टोबी एल्डरवेरेल्ड अजाक्स के गोलकीपर आंद्रे ओनाना से उसके पेनाल्टी एरिया में हेडर लेने के चक्कर में टकरा गए। यह टक्कर इतनी गंभीर थी कि वर्टोघेन के नाक के ऊपर कट लग गया और खून निकलने लगा। उपचार लेने के बाद वर्टोघेन मैदान पर लौटे, लेकिन जब वह खेलने की स्थिति में नजर नहीं आए तो टॉटनहम के मैनेजर मॉरिसियो पोचेटिनो ने उन्हें वापस बुला लिया। हालांकि, दूसरे चरण में उनके खेलने पर संशय बरकरार है। पोचेटिनो ने कहा कि मैंने उन्हें नहीं देखा। निश्चित रूप से हम आने वाले दिनों में उन पर नजर रखेंगे।

अजाक्स की धमाकेदार शुरुआत : उम्मीदों के मुताबिक अजाक्स ने मुकाबले में काफी तेज शुरुआत की और टॉटनहम के सुस्त खेल का फायदा उठाकर पहले हाफ के शुरुआत में ही बढ़त हासिल कर ली। खेल के 15वें मिनट में हकीम जियेच के पास पर बीक ने गोल करके अपनी छाप छोड़ी और अजाक्स ने पहले हाफ अपना दबदबा बनाए रखा। 24वें मिनट में एक बार फिर बीक को गोल करने का सुनहरा मौका हाथ लगा, लेकिन बायें छोर से लगाई गई उनकी किक पर इस बार टॉटनहम के गोलकीपर हुगो लॉरिस ने अच्छा बचाव करके खतरा टाल दिया। दूसरे हाफ में टॉटनहम ने वापसी की कोशिशों में एक के बाद एक कई हमले बोले, लेकिन अजाक्स ने अपनी एक गोल की बढ़त को अंत तक बरकरार रखा। वह तो भला हो कि डेविड नेरेस की किक गोल पोस्ट से टकरा कर वापस आ गई, नहीं तो अजाक्स की बढ़त दोगुनी हो सकती थी।

दोनों टीमों के बीच सेमीफाइनल के दूसरे चरण का मुकाबला नौ मई (00:30 बजे) को खेला जाएगा। अजाक्स की युवा टीम ने रीयल मैड्रिड और जुवेंटस को हराकर सेमीफाइनल तक का सफर अपनी काबिलियत के दम पर तय किया है जिसे उसने टॉटनहम के खिलाफ पहले चरण में भी दिखा दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.