Move to Jagran APP

हैरी केन की हैट्रिक से जीता टाटनहम, यूरोप कांफ्रेंस लीग में स्लोवेनिया की एनएस मुरा टीम को 5-1 से हराया

Europe Conference League हैरी केन ने गोलों की जबरदस्त हैट्रिक मारी जिसके चलते उनकी टीम में यूरोप कांफ्रेंस लीग में एनएस मुरा को 5-1 से हराया। इस जीत के साथ ये टीम अंकतालिका में अब शीर्ष पर आ गई है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 01 Oct 2021 06:36 PM (IST)Updated: Fri, 01 Oct 2021 06:36 PM (IST)
हैरी केन की हैट्रिक से जीता टाटनहम, यूरोप कांफ्रेंस लीग में स्लोवेनिया की एनएस मुरा टीम को 5-1 से हराया
हैरी केन की हैट्रिक से जीता टाटनहम (एपी फोटो)

लंदन, एपी। लंदन के अपने घरेलू मैदान पर खेलते हुए टाटनहम के लिए हैरी केन ने गोलों की जबरदस्त हैट्रिक मारी, जिसके चलते उनकी टीम में यूरोप कांफ्रेंस लीग में एनएस मुरा को 5-1 से हराया। इस जीत के साथ टाटनहम की टीम अपने ग्रुप-जी में अभी तक खेले गए दो मैचों में एक जीत और एक ड्रा के साथ चार अंक लेकर शीर्ष पर आ गई है। इसके साथ ही हैरी केन ने अपने मैनेजर नूनो एस्पिरिटो सैंतो पर बनने वाले दबाव को को भी थोड़ा कम कर दिया है, क्योंकि टाटनहम की टीम इंग्लिश प्रीमियर लीग और यूरोप काफ्रेंस लीग मिलाकर पिछले पांच मैचों में जीत नहीं सकी थी। 

loksabha election banner

पहले हाफ में मिली पेनाल्टी : लंदन के टाटनहम हाटस्पर मैदान में मैच की शुरुआती लाइन अप में हैरिकेन टीम में शामिल नहीं थे। इसके बावजूद टाटनहम के लिए खेल रहे मिडफील्डर डेले अली, फारवर्ड ब्रायन गिल और डेन स्कारलेट ने दबाव बनाना शुरू कर दिया। उनके आगे स्लोवेनिया की मुरा टीम कहीं भी टिक नहीं पाई और पहले हाफ की शुरुआत में ही टाटनहम को पेनाल्टी दे बैठी। मुरा के लिए पेनाल्टी क्षेत्र में मेंटको ओब्राडोविक फाउल कर बैठे और इसका पूरा फायदा टाटनहम की तरफ से मैच के चौथे मिनट में ही डेले अली ने गोल करके उठाया। इस तरह 1-0 के दबाव में मुरा की टीम वापसी करने की बजाय और बिखरती चली गई, जबकि टाटनहम के लिए आठवें मिनट में जियोवानी लो सेल्सो ने एक और गोल दागकर बढ़त को 2-0 कर दिया। हालांकि, इसके बाद पहले हाफ के अंत तक कोई गोल नहीं हुआ। 

दूसरे हाफ में चला केन का जादू : मैच के दूसरे हाफ की शुरुआत में मुरा टीम के तेवर थोड़े बदले नजर आए और 52वें मिनट में जिगा कौसो ने शानदार गोल करके स्कोर 1-2 कर दिया। इसके बाद टाटनहम के मैनेजर मैनेजर सैंतो ने 60वें मिनट में तीन अहम बदलाव किए। गिल की जगह लुकास मौरा, डेले अली की जगह सोन ह्युंग मिन और स्कारलेट की जगह हैरी केन को मैदान में उतारा। तीन नए खिलाडि़यों के आने से टीम एक बार फिर नई उर्जा के साथ खेलने लगी और हैरी केन ने आते ही 68वें मिनट में अपना पहला, जबकि टाटनहम के लिए मैच का तीसरा गोल करके स्कोर 3-1 कर दिया। इसके बाद भी हैरी केन नहीं रुके और 77वें व 88वें मिनट में दो और गोल करके अपनी हैट्रिक पूरी की और घरेलू मैदान में मौजूद सभी दर्शक उनकी हैट्रिक से झूम गए। हालांकि मैच की समाप्ति तक टाटनहम ने 5-1 से शानदार जीत दर्ज की। केन ने जीत के बाद कहा कि मुझे तो इस मैच में उतरने की भी उम्मीद नहीं थी, लेकिन मैदान में आना और गोल करना सबसे बड़ी खुशी है। मुझे उम्मीद है कि मैं इस लय को सप्ताहंत में होने वाली ईपीएल में भी जारी रख सकूं।

यूरोपा सुपर लीग में जीता वेस्टहैम

लंदन, एपी। यूरोपा सुपर लीग में वेस्टहैम युनाइटेड के जीत का क्रम जारी है। लंदन के घरेलू मैदान पर इंग्लिश क्लब वेस्टहैम ने इस लीग के अपने दूसरे मैच में रैपिड वियना को 2-0 से हराया। वेस्टहैम के लिए पहला गोल 29वें मिनट में डेल्कन राइस ने, जबकि मैच के इंजुरी टाइम (90+4) मिनट में साएद बेनेर्मा ने गोल करके टीम को आस्टि्रया की वियना के खिलाफ जीत दिला दी। इस तरह दो मैचों में दो जीत के साथ छह अंक लेकर वेस्टहैम की टीम ग्रुप-एच में शीर्ष पर आ गई है। वहीं अन्य मैचों में लीसेस्टर सिटी को लेगीय वारसा के खिलाफ 0-1 से हार का सामना करना पड़ा, जबकि इटालियन लीग सीरी-ए में शीर्ष पर चल रही नेपोली को स्पार्टक मास्को के खिलाफ 3-2 से हार का मुंह देखना पड़ा। वहीं 1967 में यूरोपियन कप की विजेता सेल्टिक को भी 4-0 से बायर लीवरकुसेन के खिलाफ हार झेलनी पड़ी।

ब्राजील के महान फुटबालर पेले की अस्पताल से छुट्टी

रियो डि जेनेरियो, एपी। ब्राजील के महान फुटबालर पेले को करीब एक महीने बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। पेले ने अपने आधिकारिक इंटरनेट मीडिया पर लिखा, 'घर लौटकर बहुत अच्छा लग रहा है। मैं अलबर्ट आइंस्टीन अस्पताल की पूरी टीम को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मेरा बहुत ध्यान रखा।'

80 वर्ष के पेले के कोलोन से चार सितंबर को एक गांठ निकाली गई थी। आपरेशन के बाद वह कुछ दिन आइसीयू में थे। अस्पताल ने कहा, 'मरीज की हालत अब स्थित है और कीमोथेरेपी चलती रहेगी।' तीन बार के विश्व कप विजेता (1958, 1962, 1970) पेले ने ब्राजील के लिए 92 मैचों में 77 गोल किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.