Move to Jagran APP

आज की जीत तय करेगी बेल्जियम और फ्रांस में किसको मिलेगा फाइनल का टिकट

पहले सेमीफाइनल में जब ये दोनों यूरोपीय टीमें जब मैदान में उतरेंगी तो दर्शकों को जबरदस्त गोल की बरसात देखने को मिलेगी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Tue, 10 Jul 2018 02:29 PM (IST)Updated: Tue, 10 Jul 2018 02:34 PM (IST)
आज की जीत तय करेगी बेल्जियम और फ्रांस में किसको मिलेगा फाइनल का टिकट
आज की जीत तय करेगी बेल्जियम और फ्रांस में किसको मिलेगा फाइनल का टिकट

नई दिल्ली, जेएनएन। फीफा विश्वकप 2018 के सेमीफाइनल मुकाबले मंगलवार से शुरू हो रहे हैं। पहले सेमीफाइनल में सितारों से सजी बेल्जियम की टीम का मुकाबला फ्रांस की युवा टीम से होगा यह मुकाबला मंगलवार को सेंट पीटर्सबर्ग स्टेडियम में खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समयानुसार रात 11:30 बजे से खेला जाएगा। मौजूदा टूर्नामेंट में दोनों टीमों के आक्रमक रुख को देखते हुए दर्शकों को इस मैच में बेहद रोमांच की उम्मीद है।

loksabha election banner

पहले सेमीफाइनल में जब ये दोनों यूरोपीय टीमें जब मैदान में उतरेंगी तो दर्शकों को जबरदस्त गोल की बरसात देखने को मिलेगी। अगर दोनों टीमों की आपस में तुलना की जाए तो बेल्जियम की टीम ओवरऑल प्रदर्शन में फ्रांस से आगे है। तीन साल पहले दोनों टीमों के बीच जब आखिरी भिड़ंत हुई थी तब बेल्जियम ने फ्रांस को 4-3 से हराया था।

बेल्जियम जीता तो पहली बार खेलेगा फाइनल

फीफा विश्वकप 2018 में अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दमपर सेमीफाइनल तक का सफर तय करने वाली बेल्जियम की टीम अगर इस मुकाबले में फ्रांस को हरा देती है तो फीफा विश्वकप के इतिहास में पहली बार वो फाइनल तक का सफर तय करेगी। बेल्जियम अभी तक फीफा विश्वकप के किसी भी खिताबी मुकाबले में नहीं पहुंच पाई है। इस विश्वकप में बेल्जियम अपने आक्रामक खेल से दुनिया भर को प्रभावित किया है इसके पहले बेल्जियम ने 1986 में सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था। 32 साल के लंबे इंतजार के बाद बेल्जियम को फ्रांस जैसी मजबूत टीम से चुनौती मिलेगी जिसे पार पाना आसान नहीं होगा।

फ्रांस जीता तो 12 साल बाद मिलेगा फाइनल का टिकट

अगर आज के सेमीफाइनल में मुकाबले में फ्रांस ने बेल्जियम को हरा दिया तो 12 सालों के बाद फ्रांस को एक बार फिर से फाइनल में जगह बनाने का सुनहरा अवसर मिल जाएगा। इसके पहले फ्रांस ने साल 2006 में फाइनल में जगह बनाने में कामयाबी पाई थी जहां वो इटली के साथ रनर अप रहा था। जबकि साल 1998 के फाइनल मुकाबले में फ्रांस ने ब्राजील को हराकर खिताब पर कब्जा जमाया था।

युवा खिलाड़ी हैं फ्रांस की ताकत

फ्रांस की टीम फीफा विश्व कप 2018 में दूसरी सबसे युवा टीम के तौर पर खेल रही फ्रांस की टीम ने 19 वर्षिय युवा स्टार एमबापे, अनुभवी फुलबैक बेंजामिन पावर्ड और लुकास हर्नाडेज के दम पर सेमीफाइनल में जगह बनाई है। फ्रांस के युवा जोश के आगे बेल्जियम को दम दिखाना होगा नहीं तो एक बार फिर 1986 का इतिहास बेल्जियम के लिए उभरकर सामने आ जाएगा।

टूर्नामेंट में रहा है बेल्जियम दमदार प्रदर्शन

फीफा विश्वकप 2018 टूर्नामेंट में बेल्जियम ने दमदार प्रदर्शन किया है। अपने बेहतरीन खेल के चलते बेल्जियम ने इस टूर्नामेंट के अभी तक के सभी मैच जीते हैं। ईडन हेजार्ड की कप्तानी में बेल्जियम ने पहले मैच से लेकर अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। बेल्जियम ने पनामा को 3-0 से, ट्यूनीशिया को 5-2 और इंग्लैंड को 1-0 से हराकर नॉकआउट दौर में प्रवेश किया था। प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में बेल्जियम को जापान ने कड़ी टक्कर देते हुए 3-2 से जीत दर्ज की तो वहीं क्वार्टर फाइनल में पांच बार की विजेता ब्राजील 2-1 से शिकस्त देकर सेमीफाइनल का टिकट अपने नाम किया।

दोनों टीमों के आंकड़े

-1986 में आखिरी बार दोनों टीमें विश्व कप में भिड़ी थीं जहां तीसरे स्थान के मुकाबले में फ्रांस ने बेल्जियम को 4-2 से हराया था।

-1986 के बाद पहली बार बेल्जियम की टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची है। तब उसे अर्जेटीना ने हराया था।

-23 मुकाबलों से अविजित है बेल्जियम की टीम। 2016 के यूरो कप क्वार्टर फाइनल में उसे वेल्स के खिलाफ आखिरी बार हार मिली थी।

-14 गोल सर्वाधिक बेल्जियम ने इस विश्व कप में किए हैं। फ्रांस ने नौ गोल दागे हैं।

-09 खिलाडि़यों ने बेल्जियम की ओर से मौजूदा विश्व कप में गोल दागे हैं।

-17 गोल पिछले 13 मुकाबलों में रोमेलू लुकाकू ने बेल्जियम के लिए किए हैं। इस दौरान उन्होंने गोल करने में तीन बार मदद भी की है।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.