Move to Jagran APP

फीफा विश्व कप 2018: विश्व कप में सफल होने के लिए खिलाड़ी जमकर कर रहे हैं टोटके

विश्व कप में भाग ले रहे खिलाडिय़ों के अनूठे अंधविश्वास भी हैरान कर देने वाले हैं।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 21 Jun 2018 09:55 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 09:00 AM (IST)
फीफा विश्व कप 2018: विश्व कप में सफल होने के लिए खिलाड़ी जमकर कर रहे हैं टोटके
फीफा विश्व कप 2018: विश्व कप में सफल होने के लिए खिलाड़ी जमकर कर रहे हैं टोटके

मास्को, एएफपी। विश्व कप में भाग ले रहे खिलाडिय़ों के अनूठे अंधविश्वास भी हैरान कर देने वाले हैं। किसी खिलाड़ी का मानना है कि लकी अंडरवीयर पहनने से कामयाबी मिलेगी, तो कोई डाइटिंग और व्यायाम के जरिये कामयाब होना चाहता है।  

loksabha election banner

विश्व कप में हिस्सा ले रहे खिलाडिय़ों और उनके कोच में अंधविश्वास का आलम यह है कि सफल होने के लिए हर दांव आजमाया जा रहा है। कोलंबिया के गोलकीपर रेने हिगुइटा का मानना है कि नीला अंडरवीयर पहनने से उन्हें कामयाबी मिलेगी, तो जर्मन स्ट्राइकर मारियो गोमेज मैच से पहले एकदम बायीं ओर बने टॉयलेट का इस्तेमाल करते हैं। गोमेज के साथी खिलाड़ी जूलियन ड्राक्सलेर बड़े मैच से पहले उन्हें परफ्यूम लगाते हैं। 

खेल मनोवैज्ञानिक डान अब्राहम्स कहते हैं, 'हर खिलाड़ी मैच से पहले कोई नियम रखता है। आमतौर पर इनका प्रदर्शन से कोई सरोकार नहीं होता, लेकिन खिलाडिय़ों को ऐसा लगता है। इंग्लैंड के फिल जोंस जैसे कुछ खिलाड़ी सफेद लाइन पर चलना पसंद नहीं करते, जबकि ब्राजील के डिफेंडर मार्सेलो हमेशा मैदान पर पहले दायां कदम रखते हैं। मोरक्को के कोच हर्व रेनार्ड सफेद कमीज पहनते हैं जिससे उन्हें 2012 में अफ्रीकी कप ऑफ नेशंस में तो सफलता मिली, लेकिन विश्व कप में नहीं। फ्रांस की 1998 विश्व कप टीम के खिलाड़ी मैच से पहले गोलकीपर फेबियन बार्थेज के गंजे सिर पर हाथ फेरते थे, जबकि डिफेंडर लारेंट ब्लांक हर मैच से पहले बार्थेज के सिर पर चुंबन देते थे।

फीफा विश्व कप की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.