Move to Jagran APP

FIFA: कप्तान के गोल से स्वीडन ने 1-0 से दक्षिण कोरिया को पहली बार हराया

एंड्रियास ग्रैनक्विस्ट के शानदार प्रदर्शन के दम पर फुटबॉल के इतिहास में दक्षिण कोरिया को पहली बार शिकस्त दी।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 09:37 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 11:16 PM (IST)
FIFA: कप्तान के गोल से स्वीडन ने 1-0 से दक्षिण कोरिया को पहली बार हराया
FIFA: कप्तान के गोल से स्वीडन ने 1-0 से दक्षिण कोरिया को पहली बार हराया

नई दिल्ली, जेएनएन। स्वीडन ने अपने कप्तान एंड्रियास ग्रैनक्विस्ट के शानदार प्रदर्शन के दम पर फुटबॉल के इतिहास में दक्षिण कोरिया को पहली बार शिकस्त दी। विश्व कप ग्रुप-एफ के मुकाबले में ग्रैनक्विस्ट (65वें मिनट) के वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वार) सिस्टम से मिली पेनाल्टी पर किए गए गोल की मदद से स्वीडन ने दक्षिण कोरिया की टीम को कड़े मुकाबले में 1-0 से हरा दिया। 

loksabha election banner

गोलकीपर का अच्छा काम : इसके साथ ही स्वीडन ने 1958 के बाद पहली बार विश्व कप के अपने पहले मुकाबले में जीत दर्ज की। स्वीडन की टीम ने आक्रामक रूप में मैच खेला, लेकिन दक्षिण कोरियाई गोलकीपर चो ह्यून-वू ने मैच में टीम के लिए शानदार काम किया जिन्होंने चार बेहतरीन बचाव किए। इसके साथ ही दक्षिण कोरिया के स्ट्राइकरों ने निराश किया जिनके शॉट लक्ष्य पर नहीं लग सके।

नहीं चले स्टार : निजनी नोवगोरोड स्टेडियम में सफेद और ब्लू जर्सी में बैठे 42300 प्रशंसक अपनी-अपनी टीमों का हौसला बढ़ाते रहे। लेकिन, मैच में दो स्टार खिलाड़ी कोरिया के सोन ह्यूंग-मीन और स्वीडन के एमिल फोर्सबर्ग ने टीम को निराश किया और वह अपनी क्षमता के मुताबिक नहीं खेल सके। 

मौकों को नहीं भुनाया : मैच की शुरुआत में दोनों टीमें अपनी ताकत का अंदाजा लगाती रहीं। लेकिन, एशियाई टीम शुरुआती 15 मिनट तक स्वीडन पर चढ़कर खेली। इसके बाद स्वीडन के स्ट्राइकरों ने वापसी की और 21वें मिनट में माक्र्स बेर्ग ने बॉक्स के अंदर से तेजी से शॉट मारा, लेकिन गोलकीपर चो ह्यून-व ने इसका अच्छा बचाव किया। पहला हाफ गोलरहित रहा।

वार से मिली गिफ्ट में पेनाल्टी : दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी किम मिन वू के कारण स्वीडन के खिलाड़ी विक्टर गिर गए, जिसके बाद वार का सहारा लिया गया और स्वीडन को पेनाल्टी दे दी गई। पेनाल्टी ग्रैनक्विस्ट ने 65वें मिनट में ली और उन्होंने दायें पैर से शॉट मारकर टीम को 1-0 से उपयोगी बढ़त दिलाई। अभी तक इस टूर्नामेंट में तीन टीमों को वार के जरिये पेनाल्टी मिली है। स्वीडन से पहले फ्रांस और पेरू को भी गिफ्ट में पेनाल्टी हासिल हुई है। हालांकि, मैच के 90वें मिनट में कोरिया के पास बराबरी करने का सुनहरा मौका था, लेकिन हवांग ही चान अपने हेडर पर नियंत्रण नहीं रख पाए और गेंद पोस्ट से बायें ओर चली गई। कोरियाई खिलाड़ी मैच में बराबरी के मौके बनाने की कोशिश करते रहे, लेकिन स्वीडन के किले को भेद नहीं पाए। स्वीडन अगले मैच में जर्मनी से, जबकि कोरिया की टीम फॉर्म में चल रही मेक्सिको से भिड़ेगी। 

 स्वीडन ने कोरिया को पहली बार चौंकाया

स्कोर लाइन

स्वीडन बनाम दक्षिण कोरिया (1-0)

एंड्रियास ग्रैनक्विस्ट- 65वां मिनट

- मैच के आंकड़े -

स्वीडन बनाम दक्षिण कोरिया

52 प्रतिशत, गेंद रखी, 48 प्रतिशत

25, गोल के प्रयास, 12

21, फ्री किक, 20

06, कॉर्नर किक, 05

00, गोलकीपर बचाव, 04

01, येलो कार्ड, 02

421, कुल पास, 353

ग्रुप-एफ

टीम, मैच, जीत, ड्रॉ, हार, अंक

मेक्सिको, 01, 01, 00, 00, 03

स्वीडन, 01, 01, 00, 00, 03

दक्षिण कोरिया, 01, 00, 00, 01, 00

जर्मनी, 01, 00, 00, 01, 00

नंबर गेम :

- 08 पिछले गोलों में से पांच गोल दक्षिण कोरिया ने विश्व कप में बॉक्स के बाहर से दागे थे। इसके साथ ही 13 में से 12 गोल हाफ टाइम के बाद किए

- 03 मैचों तक दक्षिण कोरिया के कोच शिन ताई योंग टीम का मार्गदर्शन कर चुके हैं जिसमें टीम को एक में जीत मिली और दो मैच गोलरहित ड्रॉ रहे। दक्षिण कोरिया ने दो ड्रॉ ईरान और उज्बेकिस्तान के खिलाफ खेले थे और एक हार उसे स्वीडन से मिली

- 10 पिछले मैचों में से दक्षिण कोरियाई टीम सिर्फ एक में जीत दर्ज कर पाई है

- 10वां विश्व कप खेल रही दक्षिण कोरियाई टीम इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा हिस्सा लेने वाली एशिया की पहली टीम बनी

- 1986 के विश्व कप में दक्षिण कोरिया की टीम आखिरी बार इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने से रह गई थी 

- 2002 में दक्षिण कोरिया की टीम विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंची थी और यह उसका अब तक सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था

- 03 बार स्वीडन और दक्षिण कोरिया की टीम का आमना-सामना हो चुका है जिसमें स्वीडन ने एक मैच जीता, जबकि दो मुकाबले ड्रॉ रहे

- 1958 के बाद स्वीडन की टीम ने विश्व कप के अपने पहले मैच में जीत दर्ज की


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.