Move to Jagran APP

सुनील छेत्री ने भारतीय फुटबॉल को दी है नई ऊर्जा, एक अपील पर खचाखच भर गया था स्टेडियम

सुनील क्षेत्री का क्रेज खेल प्रेमियों में कम नहीं है। हालांकि इसके लिए उन्होंने मेहनत की है और भारतीय फुटबॉल को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का काम किया है। इसी वजह से उनकी एक अपील पर स्टेडियम भर गया था।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 09 Jun 2021 08:21 AM (IST)Updated: Wed, 09 Jun 2021 08:21 AM (IST)
सुनील छेत्री ने भारतीय फुटबॉल को दी है नई ऊर्जा, एक अपील पर खचाखच भर गया था स्टेडियम
सुनील क्षेत्री की एक अपील पर स्टेडियम भर गया था (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जागरण न्यूज नेटवर्क। दो जून साल 2018 को भारतीय फुटबॉल के कप्तान सुनील छेत्री ने प्रशंसकों से हाथ जोड़ कर एक अपील की थी। वह यह थी कि प्रशंसक चाहें भले उन्हें गालियां दें, आलोचना करें, लेकिन मैच देखने स्टेडियम में जरूर आएं और खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाएं, जिसके बाद प्रशंसकों ने सुनील को निराश नहीं किया और मुंबई में खेले जाने वाले इस मैच में अंधेरी का फुटबॉल स्टेडियम खचाखच भर गया और सुनील ने हाथ जोड़कर सभी का अभिवादन भी किया। कुछ इस तरह का जलवा है, भारतीय फुटबॉल के लिए पिछले 16 साल से खेलने वाले सुनील छेत्री का, जिन्होंने भारतीय फुटबॉल को एक नई ऊर्जा दी।

loksabha election banner

हाल ही में सोमवार को फीफा विश्व कप 2022 एवं एएफसी एशियाई कप 2023 के संयुक्त क्वालीफाइंग मैच में बांग्लादेश के खिलाफ बतौर कप्तान व स्ट्राइकर के स्थान पर खेलने वाले सुनील ने दो गोल दागकर टीम को लंबे अर्से बाद जीत दिलाई। जिससे 36 साल के इस खिलाड़ी ने फिर साबित कर दिया कि फुटबॉल हो या कोई भी खेल उम्र महज एक नंबर मात्र होती है। इन दो गोल के साथ छेत्री ने अपने देश की टीम के लिए सर्वाधिक गोल करने की संख्या में अर्जेंटीना के लियोन मेसी को पछाड़ दिया।

छेत्री के नाम जहां 74 गोल हैं तो मेसी के नाम 72 गोल दर्ज है। यह उपलब्धि हासिल करते ही एक बार फिर भारतीय फुटबॉल में चारों ओर उनके नाम की चर्चा होने लगी है। बांग्लादेश के खिलाफ मैच के बाद छेत्री ने कहा, "मैं गोल की संख्या को नहीं गिनता हूं। 10 साल के बाद हम साथ बैठ कर बात करेंगे और इसे गिनेंगे।"

टीम के कोच इगोर स्टीमक ने मैच के बाद कहा, "पिछले साल कई लोगों ने मुझसे पुछा था कि सुनील छेत्री कब संन्यास लेने जा रहे हैं? वह हमारा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी है। वह अभी भी ऐसे फुटबॉल खेलता है जैसे कि 20 से 25 साल का लड़का गोल कर रहा हो।"

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने उनकी तारीफ करते हुए ट्विटर पर लिखा, "मेसी को पछाड़ने पर छेत्री को बधाई। मैंने बांग्लादेश के खिलाफ उनके शानदार दो गोल का आनंद लिया।" वहीं, बांग्लादेश के कोच जेमी डे छेत्री के लिए कहा, "यदि आप छेत्री को मौके देते हो तो वह गोल करेगा जैसा कि उसने किया। अंतिम 20 मिनट में दो मौके मिले और उसने उन्हें भुनाया।"

74 अंतरराष्ट्रीय गोल हो चुके हैं सुनील छेत्री के नाम और देश के लिए सर्वाधिक गोल करने के मामले में उन्होंने अर्जेटीना के लियोन मेसी (72) को पीछे छोड़ दिया। 103 अंतरराष्ट्रीय गोल क्रिस्टियानो रोनाल्डो के नाम हैं। शीर्ष पर ईरान के अली डेई (109) हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.