Move to Jagran APP

फीफा विश्व कप2018: मेजबान रूस का मिस्र से मुकाबला, सलाह के मैदान पर उतरने की उम्मीद

रूस का दूसरा मुकाबला मिस्र के साथ होगा।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 07:58 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 10:22 AM (IST)
फीफा विश्व कप2018: मेजबान रूस का मिस्र से मुकाबला, सलाह के मैदान पर उतरने की उम्मीद
फीफा विश्व कप2018: मेजबान रूस का मिस्र से मुकाबला, सलाह के मैदान पर उतरने की उम्मीद

सेंट पीटर्सबर्ग, एएफपी। नॉकआउट में प्रवेश करने का रास्ता तलाश रहे मेजबान रूस के लिए मिस्र के मुहम्मद सलाह रुकावट बनने के लिए तैयार हैं जो मंगलवार को सेंट पीटर्सबर्ग में फीफा विश्व कप में अपना पहला मुकाबला खेलने उतर सकते हैं। लगातार खराब प्रदर्शन से परेशान चल रही है रूस की टीम ने सऊदी अरब पर 5-0 की धमाकेदार जीत के बाद अपने घरेलू दर्शकों में दोगुना जोश भर दिया और संभव है कि रूस की वह जीत उसको नॉकआउट में पहुंचाने के लिए काफी होंगे। 

loksabha election banner

सलाह का सहारा : सात बार की अफ्रीकन चैंपियन के लिए राह आसान नहीं नजर आ रही है और रूस के खिलाफ मुकाबले में भी उसका प्रदर्शन सलाह की फिटनेस पर बहुत कुछ निर्भर करेगा। लिवरपूल के स्टार सलाह को यूएफा चैंपियंस लीग फाइनल में रीयल मैड्रिड के खिलाफ कंधे में चोट लगी थी जिसके बाद से वह तीन हफ्ते से मैदान पर नहीं उतर पाए हैं। उनकी अनुपस्थिति में मिस्र को अपने पहले मुकाबले में उरुग्वे के खिलाफ 0-1 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। 

100 फीसद फिट : मिस्र टीम के डॉक्टर ने सलाह को सौ फीसद फिट घोषित कर दिया है और शनिवार को वह अपनी टीम के साथ पूरे अभ्यास सत्र के दौरान साथी खिलाडिय़ों के साथ दिखाई दिए। मिस्र के टीम मैनेजर इहाब लेहेतो ने कहा कि सलाह ने अपने साथी खिलाडिय़ों के साथ पूरे अभ्यास सत्र में भाग लिया और तकनीकी सहायकों के मुताबिक वह रूस के खिलाफ खेलने के लिए तैयार हैं। उरुग्वे के खिलाफ मुकाबले में मिस्र के कोच हेक्टर कूपर ने सलाह को एहतियातन नहीं खिलाने का फैसला किया था। उनकी टीम ने 89वें मिनट में जोस गिम्नेज द्वारा किए गए गोल से पहले तक उरुग्वे को 0-0 पर रोके रखा था। 

रूस को राहत की आशा : सलाह अगर पूरी तरह फिट हुए और मंगलवार को मैदान में उतरे तो वह मेजबान टीम के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। विश्व कप से पहले लगातार सात मुकाबले हारने वाली रूस की टीम थोड़ी राहत की सांस इसलिए ले रही है कि उस पर से फिलहाल विश्व कप के शुरुआती दौर से बाहर होने का खतरा काफी दूर नजर आ रहा है। हालांकि उसके लिए मिस्र के खिलाफ मुकाबला इसलिए भी अहम है क्योंकि उसका आखिरी लीग मुकाबला दो बार के विश्व चैंपियन उरुग्वे के साथ है जिसके ग्र्रुप में शीर्ष पर रहने की उम्मीद जताई जा रही है।

सबसे अहम मुकाबला : रविवार को टीम के अभ्यास सत्र को नजदीक से देखने के बाद रूस के उप प्रधानमंत्री और फुटबॉल संघ के पूर्व अध्यक्ष विटले मुताको ने कहा कि ग्र्रुप दौर में दूसरा मुकाबला हमारे लिए सबसे अहम होगा। उधर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी लगातार अपनी राष्ट्रीय टीम पर नजर बनाए रखे हुए हैं। सऊदी अरब के खिलाफ मुकाबले में परिवर्तन के तौैर पर मैदान पर उतरे डेनिस चेरीशेव ने दो गोल करके अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी जो कि उम्मीद कर रहे हैं कि अगर सलाह फिट हुए तो इस मुकाबले में और मजा आएगा।

संभावित लाइन-अप 

रूस : इगोर अकिनफीव, मारियो फर्नांडीस, इल्या कुतुपोव, सर्गेइ इग्नाशेविच, यूरी झिर्कोव, रोमन जोबिन, यूरी गेजिंस्की, डेलर कुजियाव, एलेक्जेंडर गोलोविन, डेनिस चेरीशेव, फेडरर स्मोलोव

मिस्र : मुहम्मद अल शेनवी, अली गेबर, अहमद हेगाजी, अहमद फाथी, मुहम्मद अब्दुलशाफी, तारेक हमीद, मुहम्मद अल नेनी, महमूद ट्रेजगुएट, अब्दुल्ला अल सैद, मुहम्मद सलाह, मारवान मोहसेन

नंबर गेम

- 1994 और 2002 के बाद 2014 में रूस विश्व कप में भाग ले चुका है लेकिन कभी वह लीग चरण से आगे नहीं बढ़ सका है।

- 1934 और 1990 में विश्व कप में भाग लेने का बाद मिस्र की टीम 28 साल बाद इस महा आयोजन के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही है।

फीफा रैंकिंग 

मिस्र - 45

रूस - 70

पिछले पांच मैचों में प्रदर्शन

टीम, मैच, जीते, हारे, ड्रॉ

मिस्र, 05, 00, 03, 02

रूस, 05, 01, 03, 01

मैच का अनुमान

मिस्त्र 60 फीसद

रूस 30 फीसद

ड्रॉ 10 फीसद

फीफा विश्व कप की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.