मैड्रिड, एएफपी। रिवर प्लेट ने अतिरिक्त समय तक चले दूसरे दौर के फाइनल में अपने चिर-प्रतिद्वंदी बोका जूनियर्स को 3-1 से हराकर दक्षिण अमेरिकी फुटबॉल लीग कोपा लिबर्टाडोर्स का खिताब जीत लिया। अर्जेटीना के इन दो क्लबों के बीच इससे पहले फाइनल मुकाबला हिंसा की घटनाओं के कारण तीन बार स्थगित किया गया था। इसके बाद इस मुकाबले का आयोजन अर्जेटीना से करीब 6000 मील दूर मैड्रिड में किया गया।

बोका जूनियर्स ने डैरियो बेनाडेटो के गोल की बदौलत शुरुआती बढ़त हासिल की लेकिन जल्दी ही लुकास प्राटो ने रिवर प्लेट को बराबरी दिलाई। इसके बाद अतिरिक्त समय में जुआन क्यूंतेरो और गोंजालो मार्टिनेज ने रिवर प्लेट की ओर से गोल करके उसकी जीत सुनिश्चित कर दी। इस दौरान बोका जूनियर्स के खिलाड़ी विल्मार बैरियोस को रेड कार्ड दिखाकर बाहर किया गया। फाइनल के पहले दौर का मुकाबला 2-2 की बराबरी पर छूटा था। इस तरह से कुल 5-3 के औसत से रिवर प्लेट ने मुकाबले को अपने नाम किया। रिवर ने 2015 के बाद पहली बार और कुल चौथी बार खिताब जीता।

फाइनल देखने पहुंचे करीब 62 हजार दर्शकों में लियोन मेसी, एंटोनी ग्रीजमैन और डिएगो गोडिन जैसे सुपरस्टार फुटबॉलर भी शामिल थे। 24 नवंबर को बोका जूनियर्स की बस पर करीब 50 समर्थकों ने हमला कर दिया था जिसमें उसके कई खिलाड़ी चोटिल हो गए थे। हालांकि मैड्रिड में ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला और दोनों टीमों के बीच एक रोचक मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले के लिए सुरक्षा की भी चाक-चौबंद व्यवस्था थी और करीब 2500 पुलिस कर्मी इस दौरान तैनात रहे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस