Move to Jagran APP

चैंपियंस लीग: दूसरे सेमीफाइनल में बायर्न म्यूनिख और रीयल मैड्रिड की होगी भिड़ंत

लगातार तीसरे खिताब की जुगत में रीयल, सर्वाधिक 15 गोल कर चुके क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर होंगी निगाहें।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Wed, 25 Apr 2018 01:42 PM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 12:33 PM (IST)
चैंपियंस लीग: दूसरे सेमीफाइनल में बायर्न म्यूनिख और रीयल मैड्रिड की होगी भिड़ंत
चैंपियंस लीग: दूसरे सेमीफाइनल में बायर्न म्यूनिख और रीयल मैड्रिड की होगी भिड़ंत

मैड्रिड, आइएएनएस। यूएफा के पहले दौर के दूसरे सेमीफाइनल में स्पेन और जर्मनी के दो दिग्गज क्लबों के बीच वर्चस्व की लड़ाई देखने को मिलेगी। गुरुवार को स्पेनिश क्लब रीयल मैड्रिड और जर्मन क्लब बायर्न म्यूनिख की टीमें एलियांज एरेना में अंतिम चार की भिड़ंत में आमने-सामने होंगी। मौजूदा और सर्वाधिक 12 बार की चैंपियन रीयल मैड्रिड की टीम अपने कोच जिनेदिन जिदान की देख रेख में खिताबी हैटिक लगाने की ओर बढ़ रही है।

loksabha election banner

बायर्न रोकेगा रीयल का रास्ता

बुंडिशलीगा चैंपियन बायर्न म्यूनिख की टीम स्टार खिलाड़ियों से सजी रीयल की टीम के में पिछले दो सत्र से जारी शानदार सफर का अंत करने के लिए बेकरार है। रीयल पिछली दो बार की चैंपियन है। हालांकि इस बार उन्हें बायर्न के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करके फाइनल का रास्ता तय करना होगा।

रोक सको तो रोक लो

रीयल के सुपरस्टार स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो जबरदस्त फॉर्म में हैं और लगातार अपने खेल से प्रभावित कर रहे हैं। दूसरे दौर के क्वार्टर फाइनल में पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल करके अपनी टीम को अंतिम चार में पहुंचाने वाले रोनाल्डो के मौजूदा सत्र में सर्वाधिक 15 गोल कर चुके हैं। ऐसे में उन्हें रोकना बायर्न के लिए बड़ी चुनौती होगी।

नाचो को जिदान ने बुलाया

सेमीफाइनल से पहले रीयल के कोच जिदान अपनी टीम के हर विभाग को मजबूत करना चाहते हैं। यहां तक कि चोट से उबर रहे डिफेंडर नाचो फर्नाडेज को जिदान ने टीम में वापस बुलाया है। नाको अपनी दायीं जांघ की चोट से अभी पूरी तरह से उबर नहीं पाए हैं लेकिन फिर भी वह टीम के साथ म्यूनिख शहर पहुंचे हैं। हालांकि उनके खेलने पर स्थिति अभी स्पष्ट नहीं है। उधर बायर्न को अर्टयुरो विदल, किंगस्ले कोमान और मैनुएल नेयुअर जैसे दिग्गज सितारों की कमी खल सकती है।

हमें अपना खिताब बचाना है 

जिदान ने इस अहम मुकाबले से पहले कहा कि हम सेमीफाइनल में हैं और हम अपना खिताब बचाने के लिए सब कुछ करेंगे। हम अब तक जो करते आ रहे हैं उसे आगे भी जारी रखेंगे। हम क्रिस्टियानो के अलावा टीम के दूसरे खिलाड़ियों से भी अच्छे प्रदर्शन की आशा कर रहे हैं जो कि म्यूनिख में अंतर पैदा कर सकें। उधर बायर्न के कोच जुप्प हेनरिक्स ने कहा कि मानसिकता एक अहम हिस्सा है। हम हर तीसरे दिन कोई ना कोई मुकाबला खेलते हैं। सबसे जरूरी यह है कि खिलाड़ी खेलना चाहते हैं और वे तैयार हैं।

ग्लोबल लीग की तैयारियां 

फुटबॉल की सर्वोच्च संस्था फीफा क्लब विश्व कप के स्तर में सुधार करते हुए वैश्विक ग्लोबल लीग को आयोजित करने के लिए तेजी ला रही है। इस आयोजन के लिए वह 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर (करीब 16 खरब 61 अरब रुपये) खर्च करने के लिए तैयार है। फीफा के अध्यक्ष गिएनी इनफेंटिनो ने अगले हफ्ते छह शीर्ष महाद्वीपीय क्लबों और यूरोप के कुछ शीर्ष क्लबों को भी इस पर चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई है। हालांकि यूरोपीय क्लब संघों ने 2021 से शुरू हो रही फीफा की इस लीग का विरोध किया है जिसे यूएफा की तर्ज पर एक बड़ा टूर्नामेंट माना जा रहा है।

चोट की चपेट में जुआन

एटलेटिको मैड्रिड के चोटिल डिफेंडर जुआन फ्रांसिस्को के यूएफा लीग सेमीफाइनल में आर्सेनल के खिलाफ खेलना मुश्किल लग रहा है। एटलेटिको ने कहा कि जुआन को ला लीगा में रीयल बेटीस के खिलाफ मुकाबले के दौरान जांघ में खिंचाव आ गया था और इससे उबरने में उन्हें 10 दिनों का समय लग सकता है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.