Move to Jagran APP

FIFA: रोनाल्डो और मेसी से भी आगे निकला मेक्सिको का ये खिलाड़ी, रच दिया इतिहास

लोजानो ने डिबलिंग करते हुए जर्मन फुटबॉलर ओजिल को छकाते हुए कर दिया। जर्मनी के अनुभवी कीपर मुंह ताकते रह गए और 1-0 से आगे हो गया।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 04:23 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jun 2018 12:29 PM (IST)
FIFA: रोनाल्डो और मेसी से भी आगे निकला मेक्सिको का ये खिलाड़ी, रच दिया इतिहास
FIFA: रोनाल्डो और मेसी से भी आगे निकला मेक्सिको का ये खिलाड़ी, रच दिया इतिहास

मॉस्को, जेएनएन। मेक्सिको की टीम ने फीफा विश्व कप में जर्मनी को हराकर इतिहास रच दिया। ये मेक्सिको की टीम की विश्व चैंपियन जर्मनी के खिलाफ पहली जीत रही। फीफा विश्व कप 2018 के अपने पहले मुकाबले में मेक्सिको की टीम ने तो इतिहास रचा ही इसके साथ ही साथ इस टीम के कप्तान रेइया मार्क्वेज ने भी एक रिकॉर्ड बना दिया।

loksabha election banner

रोनाल्डो और मेसी से आगे निकले मार्क्वेज

मेक्सिको के कप्तान रेइया मार्क्वेज ने एक ऐसा काम कर दिया जो विश्व कप में दिग्गज फुटबॉलर रोनाल्डो और मेसी भी नहीं कर सके हैं। रेइया मार्क्वेज पांच विश्व कप खेलने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। रविवार रात को जर्मनी के खिलाफ खेले गए मैच में उन्हें सब्सिट्यूट के रूप में इस्तेमाल किया गया था। इस मैच में मेक्सिको ने मौजूदा विजेता जर्मनी को 1-0 से हराकर विश्व कप का शानदार आगाज किया।

मेक्सिको के 39 वर्षीय खिलाड़ी मार्क्वेज 74वें मिनट में मैदान पर उतरे। अपने हमवतन एंटोनियो कारबाजाल और जर्मनी के लोथर मथाउस के बाद मार्क्वेज तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं, जो पांच बार विश्व कप में खेल रहे हैं।

मार्क्वेज का ये पांचवा विश्व कप

मार्क्वेज ने सबसे पहले 2002 में मेक्सिको टीम का प्रतिनिधित्व विश्व कप में किया था। इसके बाद वह 2006, 2010 और 2014 में हुए विश्व कप टूर्नामेंटों में टीम का हिस्सा रहे हैं। साल 2003 से 2010 तक मार्क्वेज ने बार्सिलोना क्लब का प्रतिनिधित्व किया है और उनके इस विश्व कप के बाद फुटबाल जगत से संन्यास लेने की योजना है।

मेक्सिको ने 35वें मिनट में हुआ गोल

पहले हाफ से पहले गेंद मेक्सिको के डी में थी लेकिन मोरेनो ने जर्मन खिलाड़ियों को मुस्तैदी से रोका और गेंद हेरारा को दी फिर हेरारा ने लोजानो को पास किया। लोजानो ने डिबलिंग करते हुए जर्मन फुटबॉलर ओजिल को छकाते हुए कर दिया। जर्मनी के अनुभवी कीपर मुंह ताकते रह गए और 1-0 से आगे हो गया। कुछ देर बाद मैच में उतार-चढ़ाव चलता रहा लेकिन 38वें मिनट में जर्मनी के पास वापसी करने का बेहतरीन मौका था। टोनी क्रूस ने डी के बाहर से अच्छा शॉट लगाया और कीपर ने गेंद को फ्लिक कर दिया जिससे गेंद बार पर लगकर बाहर चली गई। जर्मनी ने मेक्सिको पर दबाव डाला और इसी दौरान मैच को धीमा करने के कारण मेक्सिकन फुटबॉलर मोरानो को यलो कार्ड मिला।

मेक्सिको ने धीमा किया खेल

दूसरे हाफ में कोच की रणनीति के हिसाब से दोनों टीमें अपनी शैली में खेलने लगी। मेक्सिकन मैच को थोड़ा धीमा खेलने लगे और जर्मन गेंद को अपने पास रखने की कोशिश करते हुए छोटे-छोटे पास कर रहे थे। हालांकि मेक्सिकन डिफेंडरों ने उन्हें खुलने नहीं दिया। डिफेंडर हुगो आयला और मोरानो ने उनकी रणनीति को खराब किया। 56वें मिनट में मेक्सिकन टीम ने पुरानी रणनीति के हिसाब से काउंटर अटैक किया। जेवियर हर्नाडेज ने बढ़िया पास अपने साथी खिलाड़ी गुआडरे को दिया लेकिन वह करने में नाकाम रहे। इसके एक मिनट बाद ही मेक्सिकन कोच ने अपनी रणनीति को बदलते हुए वेला को बेंच पर बुलाया और उनकी जगह डिफेंसिव मिडफील्डर एडसन अल्वारेज को मैदान में भेजा।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अल्वारेज ने अपनी जिम्मेदारी अच्छी तरह निभाई। 64वें मिनट में जर्मन टीम को गोल करने का मौका मिला लेकिन उसके खिलाड़ी की बाइसिकिल किक काफी धीमी थी इसलिए गेंद कीपर के हाथों में चली गई। 66वें मिनट में जर्मनी के वर्नर को मौका मिला लेकिन वह करने से चूक गए। उसी समय काउंटर अटैक में मेक्सिकन टीम ने अच्छा काम किया। फर्नाडीज ने काउंटर अटैक किया लेकिन कीपर ने उसे बचा लिया।

 फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.