पेरिस, रायटर। कायलियन एमबापे द्वारा दूसरे हाफ में किए गए गोल की मदद से फ्रेंच फुटबॉल लीग-1 में पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) ने सेंट एटिने को 1-0 से हराकर खिताब की ओर अपने कदम बढ़ाए।

पिछले दो मुकाबलों में गोल नहीं कर पाने वाले फ्रेंच स्ट्राइकर एमबापे ने 73वें मिनट में स्कोर करके मैनेजर थॉमस टुकेल की शीर्ष पर काबिज टीम को 23 मुकाबलों के बाद 62 अंकों परपहुंचा दिया। लीग के मौजूदा सत्र के 18 मुकाबलों में एमबापे का यह 19वां गोल रहा। वह पिछले 45 वर्षो में फ्रांस के पहले खिलाड़ी बने जिन्होंने 18 मुकाबलों में यह मुकाम हासिल किया। इस जीत के साथ पीएसजी ने दूसरे पायदान पर काबिज लिली (50 अंक) पर 12 अंकों की बढ़त हासिल कर ली। पीएसजी से दो मैच ज्यादा खेलने वाली लिली की टीम ने रविवार को मोंटपेलियर के साथ घर में गोलरहित (0-0) ड्रॉ खेला। पीएसजी से हारने वाली सेंट एटिने की टीम अंक तालिका में 40 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है।

चैंपियंस लीग के अंतिम-16 में ओल्ड टै्रफर्ड में मैनचेस्टर युनाइटेड को 2-0 से हराने वाली पीएसजी की टीम ने एटिने के खिलाफ मुकाबले में गेंद पर ज्यादातर समय अपना कब्जा जमाए रखा लेकिन पहले हाफ में वह केवल एक मौके पर गोल पोस्ट पर लक्ष्य साध सका जबकि एटिने ने दो बार लक्ष्य साधा। इस मुकाबले में भी पीएसजी की टीम चोटिल नेमार और एडिंसन कवानी के बगैर उतरी जबकि टुकेल ने मिडफील्डर मार्को वेराती को आराम दिया।

फ्रेंच क्लब से जुड़ सकते हैं मौरिन्हो

लिली : जोस मौरिन्हो ने कहा है कि वह आने वाले समय में फ्रांस में कोचिंग देते हुए दिखाई दे सकते हैं। फ्रेंच लीग-1 में लिली और मोंटपेलियर के बीच मुकाबला देखने पहुंचे मौरिन्हो ने कहा कि मैं एक दिन फ्रांस में कोचिंग देने की कल्पना कर सकता हूं। मैंने चार अलग-अलग देशों में काम किया है, मुझे दूसरे देशों की संस्कृति जानना पसंद है। मुझे हमेशा सीखना पसंद रहा है। अलग लीग में काम करना का बेहतरीन अनुभव होगा। इंग्लिश क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड ने पिछले साल दिसंबर में मौरिन्हो को मैनेजर के पद से हटा दिया था।

टोरिनो ने नापोली को गोलरहित ड्रॉ पर रोका

मिलान : नापोली की खिताबी उम्मीदों को उस समय बड़ा झटका लगा जब मैनेजर कार्लो एंसोलेटी की टीम को इटालियन सीरी-ए लीग में टोरिनो ने गोलरहित (0-0) ड्रॉ पर रोक दिया। सीरी-ए के पिछले चार में से तीन मुकाबलों में नापोली को गोलरहित ड्रॉ से संतोष करना पड़ा है जिससे अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज जुवेंटस (66 अंक) से उसे 13 अंकों से पिछड़ना पड़ा। इससे पहले नापोली ने घरेलू मुकाबले में एसी मिलान और फिरोंटिना के खिलाफ उसके घर में गोलरहित ड्रॉ खेला था।

बायर्न के सामने लिवरपूल की चुनौती

बर्लिन : एनफील्ड में जर्मन फुटबॉल क्लब बायर्न म्यूनिख की टीम इंग्लिश क्लब लिवरपूल के खिलाफ चैंपियंस लीग के अंतिम-16 के पहले चरण के मुकाबले में मंगलवार को मैदान पर उतरेगी जहां उसकी नजर क्वार्टर फाइनल में अपनी उम्मीदों को ले जाने की होगी। 2005-06 के सत्र के बाद से कम से कम एक जर्मन क्लब चैंपियंस लीग के अंतिम-8 में जरूर पहुंचा है। 13 मार्च को घरेलू मैदान पर होने वाले दूसरे चरण के मुकाबले से पहले अगर पहले चरण में बायर्न को लिवरपूल के खिलाफ करारी शिकस्त मिली तो उसकी उम्मीदों को बड़ा झटका लग सकता है। हालांकि बुंडिशलीगा में शुक्रवार को अगसबर्ग को 3-2 से हराने के बाद बायर्न की उम्मीदों को बल मिला है। अंतिम-16 के ही एक अन्य मुकाबले में स्पेनिश चैंपियन बार्सिलोना की टीम फ्रेंच क्लब ल्योन के खिलाफ पहले चरण के मुकाबले में मैदान पर उतरेगी।

Posted By: Sanjay Savern

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस