Move to Jagran APP

2047 तक बदल जाएगी भारतीय फुटबॉल की तस्वीर, एआइएफएफ ने तैयार कर लिया है रोडमैप

भारतीय फुटबॉल की दिशा और दशा को बदलने के लिए ऑल इंडिया फुटबॉल महासंघ ने रोडमैप तैयार कर लिया है। संघ की मानें तो 2047 तक भारत में फुटबॉल की स्थिति में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा और भारतीय टीम एशिया की चार टॉप टीम में होगी।

By Jagran NewsEdited By: Sameer ThakurPublished: Sun, 08 Jan 2023 11:41 AM (IST)Updated: Sun, 08 Jan 2023 11:41 AM (IST)
2047 तक बदल जाएगी भारतीय फुटबॉल की तस्वीर, एआइएफएफ ने तैयार कर लिया है रोडमैप
भारतीय फुटबॉल के दिशा में रोडमैप तैयार- प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान AIFF प्रेसिडेंट (फोटो क्रेडिट ट्विटर)

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली। भारतीय फुटबाल महासंघ (एआइएफएफ) का मानना है कि 2047 तक इस देश में फुटबाल की तस्वीर न केवल बदल जाएगी बल्कि भारतीय महिला व पुरुष फुटबाल टीम एशिया की टाप चार टीमों में से एक होगी।  एआइएफएफ की तरफ से राजधानी में एक प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन किया गया और इसमें भारतीय फुटबाल की दशा और दिशा को सुधारने के किस तरह से प्रयास किए जाएंगे इसके लिए रोडमैप 2047 पेश किया गया।

loksabha election banner

इस मौके पर एआइएफएफ के अध्यक्ष कल्याण चौबे और महासचिव शाजी प्रभाकरन मौजूद थे। एआइएफएफ के महासचिव शाजी प्रभाकरन ने शनिवार को दिल्ली में भारतीय फुटबाल का रणनीतिक रोडमैप पेश करते हुए कहा कि 25 साल बाद भारतीय फुटबाल एक अविश्वसनीय स्थिति में होगा।

हम एक टीम के रूप में इस निष्कर्ष पर पहुंचे हैं कि 2047 भारत के लिए एक महत्वपूर्ण वर्ष है और फुटबाल को पीछे नहीं रहना चाहिए, क्योंकि भारत अन्य क्षेत्रों में बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। भारतीय फुटबाल को किस तरह से आगे ले जाया जाएगा, इसके बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि 2047 को विकास के छह चक्रों में विभाजित किया जाएगा।

2022-26 की नई प्रबंधन समिति भारतीय फुटबाल की प्रगति की जांच करेगी और उसके अनुसार आगे बढ़ेगी। मौजूदा एआइएफएफ शासन के लक्ष्यों के बारे में बात करते हुए प्रभाकरन ने कहा कि हम एशिया में शीर्ष चार में रहना चाहते हैं साथ ही एशिया में शीर्ष छह लीगों में से हम एक हों और पुरुषों और महिलाओं की फुटबाल टीम से कम से कम हमारे पास एक-एक प्रतिष्ठित नाम हों।

इस मौके पर मौजूद एआइएफएफ अध्यक्ष कल्याण चौबे ने कहा कि हम फुटबाल को निचले स्तर से ऊपर तक लाना चाहते हैं और हम बेहतर से बेहतर खिलाड़ियों को मौका देकर उन्हें आगे बढ़ाना चाहते हैं। इसके लिए हमने फीफा से भी बात की है और उनकी तरफ से भी हमें पूरा सहयोग दिया जा रहा है। हमने इस खेल को आगे ले जाने के लिए जो रोडमैप बनाया है उसमें हर कमी को दूर करने की कोशिश की गई है।

हम पुरुष और महिला दोनों फुटबाल टीम को बेहतर बनाने की पूरी कोशिश करेंगे। जब उनसे पूछा गया कि भारतीय टीम फीफा वर्ल्ड कप के लिए कब क्वालीफाई करेगी तो इसका जवाब देते हुए उन्होंने दैनिक जागरण से कहा कि कहा कि हमने जो योजना बनाई है उससे हमें बेहतर परिणाम मिलने की उम्मीद है, लेकिन उससे पहले फुटबाल को अपने देश में और प्रसिद्ध बनाने का हमारा लक्ष्य है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.