Move to Jagran APP

दिग्गज फुटबॉलर 'पेले' से भी आगे है जर्मनी का ये खिलाड़ी, जानिए FIFA के अनोखे रिकॉर्ड्स

1930 में उरुग्वे की मेजबानी में 13 टीमों के बीच शुरू हुआ यह विश्व कप समय बीतने के साथ-साथ अब फुटबॉल के महाकुंभ का रूप ले चुका है।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 03:08 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 01:09 PM (IST)
दिग्गज फुटबॉलर 'पेले' से भी आगे है जर्मनी का ये खिलाड़ी, जानिए FIFA के अनोखे रिकॉर्ड्स
दिग्गज फुटबॉलर 'पेले' से भी आगे है जर्मनी का ये खिलाड़ी, जानिए FIFA के अनोखे रिकॉर्ड्स

नई दिल्ली, [जागरण स्पेशल]। रूस की मेजबानी में पहली बार फीफा विश्व कप 2018 का आयोजन होने जा रहा है। 1930 में उरुग्वे की मेजबानी में 13 टीमों के बीच शुरू हुआ यह विश्व कप समय बीतने के साथ-साथ अब फुटबॉल के महाकुंभ का रूप ले चुका है। तब से अब तक विश्व कप में कई रिकॉर्ड बने और टूटे और फिर नए रिकॉर्ड बने। आइए एक नजर डालते हैं कुछ ऐसी उपलब्धियों पर जो आज भी सबसे आगे नजर आती हैं-

loksabha election banner

सबसे सफल टीम

फीफा विश्व की सबसे सफल टीम ब्राजील रही है। ब्राजील ने अब तक पांच बार खिताब जीता है। खास बात यह है कि ब्राजील ने हर बार विदेशी सरजमीं पर खिताब अपने नाम किया। ब्राजील ने 1958 (स्वीडन में), 1962 (चिली में), 1970 (मेक्सिको में), 1994 (अमेरिका में) और 2002 (दक्षिण कोरिया और जापान में) में खिताबी जीत हासिल की थी। हालांकि, ब्राजील की मेजबानी में दो बार 1950 और 2014 में विश्व कप का आयोजन भी हो चुका है, लेकिन तब दोनों ही बार उसे निराशा मिली। अपनी मेजबानी में पहली बार वह उपविजेता रही थी, लेकिन दूसरी बार उसे चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा था। ब्राजील के बाद जर्मनी और इटली की टीमें चार-चार बार खिताब जीत चुकी हैं।

 

सबसे ज़्यादा गोल

विश्व कप में सबसे ज़्यादा गोल करने के मामले में जर्मनी के स्ट्राइकर मीरोस्लाव क्लोसे ब्राज़ील के दिग्गज फुटबॉलर पेले से भी आगे हैं। क्लोसे के नाम विश्व कप इतिहास में सबसे ज्यादा 16 गोल दागने का रिकॉर्ड है। उन्होंने 2002 से 2014 के दौरान चार विश्व कप में कुल 24 मैच खेलकर यह रिकॉर्ड बनाया। विश्व कप के एक मैच में सबसे ज्यादा पांच गोल करने का रिकॉर्ड रूस के स्ट्राइकर ओलेग सालेंको के नाम है। ओलेग ने 1994 विश्व कप में कैमरून के खिलाफ मैच में यह उपलब्धि हासिल की थी। रूस ने यह मैच 6-1 से जीता था।

सबसे ज्यादा विश्व कप 

मेक्सिको के गोलकीपर एंटोनिया कारबजल और जर्मनी के मिडफील्डर लोथार मथाउस दो ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें सबसे ज्यादा पांच-पांच विश्व कप खेलने का गौरव प्राप्त है। कारबजल ने 1950 से 1966 तक और मथाउस ने 1982 से 1998 तक लगातार पांच-पांच विश्व कप खेले थे। हालांकि, इटली के गोलकीपर जियानलुइग बुफोन 1998 से 2014 तक लगातार पांच विश्व कप के लिए टीम में चुने गए थे, लेकिन 1998 में उन्हें विश्व कप का कोई मैच खेलने का मौका नहीं मिला था।

सबसे ज्यादा खिताब

ब्राजील के पेले दुनिया के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जो तीन बार विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य रहे। उनकी मौजूदगी में ब्राजील ने 1958, 1962 और 1970 में विश्व कप खिताब जीता। हालांकि, 1962 में वह सिर्फ पहले दो मैचों में ही खेल सके थे।

 

सबसे ज्यादा मैच

विश्व कप के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच खेलने का रिकॉर्ड जर्मनी के मिडफील्डर लोथार मथाउस के नाम पर दर्ज है। उन्होंने पांच विश्व कप के दौरान कुल 25 मैच खेले थे। उनकी मौजूदगी में उनकी टीम ने 15 मैच जीते, छह ड्रॉ खेले, जबकि चार में हार का सामना करना पड़ा।

सबसे युवा खिलाड़ी

उत्तरी आयरलैंड के मिडफील्डर नॉर्मन व्हाइटसाइड विश्व कप के इतिहास के इतिहास के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। उन्होंने 1982 विश्व कप में यूगोस्लाविया के खिलाफ 17 साल एक महीना और 10 दिन की उम्र में मैच खेला था।

सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

कोलंबिया के गोलकीपर फरीद मौनड्रैगन विश्व कप इतिहास के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। उन्होंने 2014 में जापान के खिलाफ 43 साल, तीन दिन की उम्र में मैच खेला।

IPL की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

आइपीएल का पूरा शेड्यूल देखने के लिए यहां क्लिक करें

सबसे ज़्यादा गोल

19 गोल 1970 विश्व कप में ब्राजील ने किए और वह चैंपियन बना। इस विश्व कप में यह किसी टीम द्वारा किए गए सर्वाधिक गोल रहे।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.