Move to Jagran APP

मिकेल मेरिनो बोले- मेरे काम से लोग मुझे पहचानें, पिता की वजह से मनाता हूं इस तरह जश्न

स्पेन के फुटबॉलर मिकेल मेरिनो चाहते हैं कि लोग उन्हें उनके काम से पहचानें और वह अपने खेल में सर्वश्रेष्ठ बनाना चाहते हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 09:55 AM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 09:55 AM (IST)
मिकेल मेरिनो बोले- मेरे काम से लोग मुझे पहचानें, पिता की वजह से मनाता हूं इस तरह जश्न
मिकेल मेरिनो बोले- मेरे काम से लोग मुझे पहचानें, पिता की वजह से मनाता हूं इस तरह जश्न

नई दिल्ली, अभिषेक त्रिपाठी। रीयल सोसिएदाद के मिडफील्डर मिकेल मेरिनो चाहते हैं कि लोग उन्हें उनके काम से पहचाने और वह अपने खेल में सर्वश्रेष्ठ बनाना चाहते हैं। वह अपने क्लब के लिए 50 मैच खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने पांच गोल किए हैं। इससे पहले स्पेन के मेरिनो ओसासुना, बोरुसिया डॉर्टमंड और न्यूकैसल युनाइटेड की तरफ से खेल चुके हैं। उन्होंने अपने क्लब करियर में 138 मैचों में 15 गोल दागे हैं। उनके पिता एंजेल फुटबॉलर के साथ मैनेजर भी रहे हैं। 23 वर्षीय मिकेल मेरिनो से उनके करियर और लक्ष्य को लेकर अभिषेक त्रिपाठी ने खास बातचीत की। पेश हैं मुख्य अंश :

loksabha election banner

- आप ओयरजबाल और टेलीगार्ड के साथ मिलकर एक अहम रणनीति बनाते हैं, उन खिलाडि़यों के बारे में क्या कहेंगे?

- वे विशेष खिलाड़ी हैं। वे ऐसे खिलाड़ी हैं जिनके आगे एक शानदार भविष्य है और वे अभी भी बहुत युवा हैं। उन्हें अभी भी बहुत कुछ सीखना है। उनके साथ खेलना बहुत अच्छा लगता है क्योंकि सिर्फ एक झलक से आप समझ जाते हैं कि वे क्या करेंगे और अगर वे आपको गेंद से देखते हैं तो उन्हें पता है कि वे क्या करेंगे। वे मेरे काम को बहुत आसान बना देते हैं और मैं खुश हूं।

- आप कई मैनजरों के मागदर्शन में खेल चुके हैं। रीयल सोसिएदाद के मैनेजर इमानोल की आप अन्यों मैनेजरों के साथ कैसे तुलना करेंगे?

- इमानोल एक बहुत ही पूर्ण मैनेजर हैं। वह रक्षात्मक और आक्रामक पहलुओं के साथ बहुत अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं। मैंने इतने लंबे समय तक ऐसा बहादुर मैनेजर नहीं देखा था जिससे खिलाडि़यों को इतनी आजादी मिले। यदि हम एक खराब पास देते हैं तो वह इसे अपनी गलतियों के रूप में मानते हैं क्योंकि वह हमें ऐसा कराते हैं। मेरा मानना है कि वह चीजों को बहुत स्पष्ट कर देते हैं।

- आप उनकी बहादुरी के साथ सहज महसूस करते हैं?

- मुझे विश्वास है कि टीम को इसकी आदत हो रही है। टीम के सभी खिलाड़ी बहुत स्पष्ट हैं कि हम क्या चाहते हैं। मैं इमानोल के विचारों के साथ 100 प्रतिशत सहमत हूं। मैं एक ऐसा खिलाड़ी हूं जिसे गेंद से दबाव बनाना, जोखिम उठाना पसंद है, यह आधुनिक फुटबॉल है और मुझे विश्वास है कि टीम और मैं इस विचार से वास्तव में खुश हैं।

- आप खुद को एक खिलाड़ी के रूप में कैसे परिभाषित करेंगे?

- मैं बच्चा था जब मुझे खिलाड़ी बनने का विचार आया था। मैं सब कुछ अच्छे से करना चाहता हूं। मैं अपने खेल में सुधार करने की कोशिश कर रहा हूं। मैं उस प्रक्रिया में हूं जिससे सब कुछ संभव हो सके और यही कारण है कि मुझे अपने खेल के साथ अच्छा होना है।

- आपने भविष्य के लिए क्या लक्ष्य निर्धारित किए हैं?

- मेरे बहुत सारे लक्ष्य हैं। मैं चाहता हूं कि मैं जो काम कर रहा हूं, उससे लोग मुझे पहचाने और उसमें सर्वश्रेष्ठ बनूं। एक दिन यह सब हासिल करूं। इसके अलावा निश्चित रूप से रीयल सोसिएदाद के जो लक्ष्य हैं, उसे हासिल करने हैं।

- आप गोल करने के बाद किस तरह इसका जश्न मनाते हैं और क्यों?

- मैं हमेशा इसका जश्न कॉर्नर झंडे के पास जाकर मनाता हूं। मैं उतना स्कोर नहीं करता हूं, लेकिन जब भी मैं स्कोर करता हूं तो मैं ऐसे ही जश्न मनाता हूं, क्योंकि ऐसा मेरे पिता ने किया था। मेरे पिता ने मेरी दादी को श्रद्धांजलि देने के लिए ऐसा किया और मुझे लगता है कि यह विशेष है जो कोई नहीं करता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.