Move to Jagran APP

ला लीगा: मेसी की हैट्रिक ने बार्सिलोना को बनाया चैंपियन, डिपोर्टिवो को 4-2 से हरा 25वीं बार जीता स्पेनिश लीग का खिताब

लियोन मेसी की हैट्रिक की बदौलत डिपोर्टिवो को 4-2 से हराकर 25वीं बार ला लीगा के खिताब पर कब्जा जमाया।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Mon, 30 Apr 2018 08:25 PM (IST)Updated: Mon, 30 Apr 2018 08:25 PM (IST)
ला लीगा: मेसी की हैट्रिक ने बार्सिलोना को बनाया चैंपियन, डिपोर्टिवो को 4-2 से हरा 25वीं बार जीता स्पेनिश लीग का खिताब
ला लीगा: मेसी की हैट्रिक ने बार्सिलोना को बनाया चैंपियन, डिपोर्टिवो को 4-2 से हरा 25वीं बार जीता स्पेनिश लीग का खिताब

मैड्रिड। आखिरकार इंतजार की घडि़यां खत्म हुई और बार्सिलोना ने सत्र की समाप्ति के चार मैच पहले ही स्पेनिश लीग ला लीगा का खिताब अपने नाम कर लिया। बार्सिलोना ने सुपर स्टार लियोन मेसी की हैट्रिक की बदौलत डिपोर्टिवो को 4-2 से हराकर 25वीं बार ला लीगा के खिताब पर कब्जा जमाया।

prime article banner

अंक तालिका में शीर्ष पर काबिज बार्सिलोना (86) ने इस जीत के बाद एटलेटिको मैड्रिड (75) पर 11 अंकों की निर्णायक बढ़त हासिल कर ली। एटलेटिको ने 35 मुकाबले खेले हैं। ऐसे में अगर एटलेटिको ने अपने बाकी बचे तीनों मुकाबलों में जीत हासिल की तब भी वह बार्सिलोना के कुल अंकों से आगे नहीं निकल पाएगा।

मेसी का जादुई खेल : फिलिप कौटिन्हो के गोल की बदौलत बार्सिलोना ने छठे मिनट में बढ़त बनाई जिसे खेल के 38वें मिनट में मेसी ने दोगुना कर दिया। हालांकि पहले हाफ में लुकास पेरेज (39वें मिनट) और दूसरे हाफ में इम्रे कोलाक (63वें मिनट) ने गोल करके डिपोर्टिवो को बराबरी पर ला खड़ा किया और बार्सिलोना की बेचैनी बढ़ा दी। दबाव में आने के बाद मेसी का जलवा देखने को मिला और उन्होंने चार मिनटों के अंदर (81वें और 84वें मिनट) में दो गोल करके ना सिर्फ ला लीगा में अपनी 30वीं हैट्रिक पूरी की बल्कि अपनी टीम को चैंपियन भी बना दिया। मेसी ला लीगा के इतिहास के सबसे सफल फुटबॉलर माने जाते हैं जिन्होंने लीग में अब तक सबसे ज्यादा 381 गोल किए हैं।

10 वर्षो में सातवां ख्रिताब : बार्सिलोना की यह पिछले दस वर्षो में सातवीं खिताबी जीत है। पिछले सत्र में खिताब से वंचित रहने वाली बार्सिलोना की टीम ला लीगा के इतिहास में रीयल मैड्रिड (33 खिताब) के बाद दूसरी सबसे सफल टीम है। उधर ला लीगा में बार्सिलोना का अजेय क्रम 41 मुकाबलों तक जा पहुंचा है। मौजूदा सत्र में 34 मुकाबलों से अजेय रही बार्सिलोना की टीम बिना हारे खिताब जीतने वाली पहली टीम भी बन गई है। 34 मुकाबलों में से उसने 26 मुकाबले जीते और आठ ड्रॉ रहे हैं। इसके अलावा पिछले 21 ला लीगा के अवे मुकाबलों से बार्सिलोना की टीम अविजित रही है।

पलटवार के लिए बायर्न तैयार

बर्लिन : बुधवार तड़के होने वाले रीयल मैड्रिड के खिलाफ यूएफा चैंपियंस लीग के दूसरे दौर के सेमीफाइनल में बायर्न म्यूनिख की टीम पलटवार करने की फिराक में है। पहले दौर में रीयल ने बायर्न को 2-1 से शिकस्त दी थी। ऐसे में अगर बायर्न को फाइनल का टिकट कटाना है तो उसे कम से कम इसी अंतर से रीयल को हराना होगा। हालांकि क्रिस्टियानो रोनाल्डो और गेरेथ बेल जैसे सुपरस्टार खिलाडि़यों की मौजूदगी वाली रीयल की टीम को हराना बायर्न के लिए आसान नहीं होगा। पिछले सत्र के क्वार्टर फाइनल में इन दोनों टीमों की स्थिति भी ऐसी ही थी जहां रीयल ने नाटकीय ढंग से सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। क्रिस्टियानो पर सबकी नजर रहेगी जो कि इस सत्र में सबसे ज्यादा 15 गोल कर चुके हैं। उधर रीयल के कोच जिनेदीन जिदान की नजर अपने कार्यकाल में तीसरे खिताबी जीत पर है। मुकाबले से पहले जिदान ने कहा कि मैं आरामदायक स्थिति में हूं, हमने बहुत अच्छा किया है और अच्छे नतीजे की आशा कर रहा हूं।

खेल अभी खत्म नहीं हुआ है : फ्रैंक रिबेरी

बर्लिन : बेशक बायर्न की टीम रीयल के खिलाफ पहले दौर का मुकाबला हार चुकी हो लेकिन बायर्न के अनुभवी स्ट्राइकर फ्रैंक रिबेरी अपनी टीम के फाइनल खेलने की उम्मीद कर रहे हैं। ट्विटर पर फ्रैंक ने लिखा कि हम एक लड़ाई हार गए हैं लेकिन अभी युद्ध खत्म नहीं हुआ है। हम मैड्रिड में अपना मौका बनाएंगे। उधर जांघ की चोट से उबरने के बाद मैदान पर लौटे बायर्न के डिफेंडर डेविड अल्बा ने कहा कि उनकी टीम जीत हासिल करने के लिए अपना सर्वस्व लगा देगी। साथ ही टीम के स्टार स्ट्राइकर रोबर्टो लेवांदवोस्की ने कहा कि हम बदला लेना चाहते हैं और हम मैड्रिड में जीत के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.