मैड्रिड, एपी। स्पेनिश फुटबॉल लीग ला लीगा को चार साल के अंदर तीसरे दिग्गज स्ट्राइकर के रूप में खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। पहले नेमार और बाद में क्रिस्टियानो रोनाल्डो अपने-अपने क्लबों को छोड़कर लीग से हट गए थे और अब मेसी के भी बार्सिलोना से हटने की संभावना बन गई है।

नेमार और रोनाल्डो के क्रमश: बार्सिलोना और रीयल मैड्रिड क्लब को छोड़ने के बाद स्पेनिश लीग वित्तीय रूप से ज्यादा प्रभावित नहीं हुई थी और उसे अभी तक टीवी अधिकार अनुबंधों से अच्छी राशि मिल रही थी। लेकिन, मेसी को गंवाने से उसके सामने बड़ी समस्या खड़ी हो सकती है।

उबर गई थी लीग : हालांकि, नेमार और रोनाल्डो के जाने के बाद वह इन बड़े झटकों से उबर गई थी। रोनाल्डो जब 2018 में इटली के क्लब जुवेंटस से जुड़े थे तो लीग ने कहा था कि उस पर वित्तीय रूप से ज्यादा असर नहीं पड़ा। टीवी अधिकारों से उसकी कमाई कम नहीं हुई और न ही प्रसारकों ने छूट दूने की कोई बात कही। लीग दर्शकों के मामले में बढ़ती गई।

मेसी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी : लीग के अध्यक्ष जेवियर टेबास की मेसी के जाने से पड़ने वाले असर के बारे में राय अलग है क्योंकि उन्हें लगता है कि इसका काफी प्रभाव पड़ेगा। उन्होंने कहा, 'हम खुश नहीं थे जब रोनाल्डो ने रीयल मैड्रिड को छोड़ा। उनके जाने से वर्षो तक कोई असर नहीं पड़ा। लेकिन, मेसी के मामले में यह अलग है। मेसी फुटबॉल के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। हम भाग्यशाली रहे कि वह हमेशा हमारी लीग में बने रहे। मुझे लगता है कि मेसी के जाने का असर दिखेगा।'

मेसी को लेकर जुलूस : मेसी के बार्सिलोना छोड़ने के फैसले के बाद उनके गृहनगर रोसेरियो के फुटबॉल प्रेमियों की इस स्टार खिलाड़ी के स्वदेश लौटने की उम्मीदें बढ़ गई हैं। मेसी ब्यूनस आयर्स से 300 किलोमीटर उत्तर में स्थित रोसेरियो में जन्मे थे और वहां के निवासियों को उम्मीद है कि यह दिग्गज फुटबॉलर अपनी स्थानीय टीम न्यूवेल्स ओल्ड ब्वॉयज की तरफ से खेलने के लिए जरूर लौटेगा। न्यूवेल्स के सैकड़ों प्रशंसकों ने गुरुवार को इसको लेकर एक जुलूस भी निकाला। इनमें से अधिकतर ने न्यूवेल्स की जर्सी पहन रखी थी और उनके हाथ में क्लब का ध्वज था। एक कार के शीशे पर लगे पोस्टर पर मेसी को संबोधित करते हुए लिखा गया था, 'सभी अर्जेटीनी आपको मुस्कराते हुए देखना चाहते हैं।'

दिल की सुनें मेसी : न्यूवेल्स के प्रशंसक जानते हैं कि वे इस 33 वर्षीय सुपरस्टार को मैनचेस्टर सिटी, मैनचेस्टर युनाइटेड, पेरिस सेंट जर्मेन या इंटर मिलान जैसी करोड़ों डॉलर की पेशकश नहीं कर सकते, लेकिन ये प्रशंसक चाहते हैं कि मेसी इस बार अपने दिल से फैसला करें और अर्जेटीना में पेशेवर फुटबॉल खेलें, जैसा कभी नहीं हुआ क्योंकि मेसी जब 13 साल के थे तभी वह यूरोप चले गए थे। एक प्रशंसक राबर्टो ने कहा, 'अन्य क्लबों से हमारी प्रतिस्पर्धा नहीं है, हम चाहते हैं कि मेसी उस जगह से जुड़ें जहां उन्होंने फुटबॉल का ककहरा सीखा।' मेसी हर साल क्रिसमस पर रोसेरियो आते हैं और पूर्व में सार्वजनिक तौर पर कह चुके हैं कि वह न्यूवेल्स की तरफ से खेलना पसंद करेंगे। यही वजह है कि स्थानीय प्रशंसक चाहते हैं कि वह अब यहां के क्लब से जुड़ें।

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस