पेरिस, एएफपी। यूएफा यूरोपा लीग में पिछले सत्र के उपविजेता इंग्लिश क्लब आर्सेनल ने जर्मनी के क्लब इंट्राच्ट फ्रैंकफर्ट को 3-0 से और मैनचेस्टर युनाइटेड ने कजाखिस्तान के क्लब अस्ताना को 1-0 से हराकर विजयी शुरुआत की।

यूरोपा लीग में पांच ब्रिटिश फुटबॉल क्लब मैदान में उतरे जहां मैनेजर उनाई इमेरी की टीम आर्सेनल ने सबसे बेहतर नतीजा हासिल किया। जर्मनी में खेले गए ग्रुप-एफ के मुकाबले में आर्सेनल की ओर से जो विलॉक (38वें मिनट) और बुकायो साका (85वें मिनट) जैसे युवा खिलाडि़यों ने गोल किए जबकि स्टार स्ट्राइकर पियरे एमेरिक आउबामेयांग (87वें मिनट) ने भी स्कोर करके अपनी टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। निर्धारित समय से 11 मिनट पहले इंट्राच्ट के डोमेनिक कोहर को मुकाबले का दूसरा येलो कार्ड (रेड कार्ड) दिखाया गया जिसके बाद उसे 10 खिलाडि़यों के साथ मुकाबले को खत्म करना पड़ा। जीत के बाद आर्सेनल के साका ने कहा कि आर्सेनल की ओर से पहला गोल करके उनका सपना पूरा हो गया।

वहीं ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए ग्रुप-एल के अपने पहले मुकाबले में 17 वर्षीय युवा खिलाड़ी ग्रीनवुड ने कजाखिस्तानी क्लब अस्ताना पर युनाइटेड को जीत दिलाई। निर्धारित समय से 17 मिनट पहले गेंद को गोल पोस्ट में पहुंचाकर ग्रीनवुड यूरोपियन टूर्नामेंट में युनाइटेड की ओर से गोल करने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। इस मुकाबले के लिए युनाइटेड के मैनेजर ओले गनर सोल्सकजेर ने अपनी टीम में नौ बदलाव किए थे।

इसी ग्रुप के एक अन्य मुकाबले में अल्कमार ने वापसी करते हुए पार्टिजान बेलग्रेड को 2-2 की बराबरी पर रोक दिया। ग्रुप-जी में स्टीवन जेरार्ड की रेंजर्स टीम ने फेयोनूर्ड को 1-0 से हराकर अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ किया। इस मुकाबले का इकलौता गोल पहले हाफ के मध्य में शेयी ओजो ने किया। उधर ग्रुप-ई में सेल्टिक ने रेनेस से मुकाबला 1-1 की बराबरी पर समाप्त किया। बासेल ने एफसी क्रास्नोडोर को 5-0 से हराकर गुरुवार की सबसे बड़ी जीत दर्ज की जबकि ग्रुप-ए में सेविया ने काराबाग को 3-1 से हराया।

 

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप