मैनचेस्टर, एएफपी। रविवार को वेस्ट ब्रूम के हाथों मैनचेस्टर युनाइटेड की 0-1 से हार के साथ ही मैनचेस्टर सिटी का इंग्लिश प्रीमियर लीग (ईपीएल) का चैंपियन बनना तय हो गया। खिताब की रेस में बने रहे के लिए युनाइटेड को वेस्ट ब्रूम के खिलाफ हार से बचना था, लेकिन खेल के 73वें मिनट में जे रोडिग्ज द्वारा किए गए गोल की बदौलत वेस्ट ब्रूम ने जीत हासिल करके उसकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

अंकतालिका में शीर्ष पर काबिज सिटी (87) ने युनाइटेड (71) पर 16 अंकों की बढ़त हासिल कर ली और पांच मुकाबले पहले ही खिताब अपने नाम कर लिया। अगर युनाइटेड की टीम अपने बचे पांचों मुकाबले जीत भी जाती है तो वह सिटी के कुल अंकों को पीछे नहीं छोड़ पाएगी। कोच पेप गौर्डिला की देख रेख में और 2014 के बाद सिटी ने पहली बार प्रीमियर लीग का खिताब जीता है।

सिटी ने चखा जीत का स्वाद

रविवार को मैनचेस्टर सिटी ने में टॉटनहम को 3-1 हराकर पिछली तीन हार के अपने सिलसिले को तोड़ दिया जबकि टॉटनहम को पिछले चार मैचों के बाद शिकस्त मिली। सिटी को इससे पहले लिवरपूल ने चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल के दूसरे चरण में 2-1 से हराया था जबकि मैनचेस्टर युनाइटेड ने उसे 3-2 से मात दी थी। फिर लिवरपूल ने चैंपियंस लीग के क्वार्टर फाइनल के पहले दौर के मुकाबले में 3-0 से शिकस्त दी।

सिटी 33 मैचों में 28 जीत, दो हार, तीन ड्रॉ के साथ कुल 87 अंक लेकर शीर्ष पर रहते हुए चैंपियन बन चुका है। वहीं उसका चिर प्रतिद्वंद्वी क्लब 13 बार का चैंपियन मैनचेस्टर युनाइटेड 32 मैचों में 22 जीत, पांच हार व पांच ड्रॉ के साथ 71 अंक हासिल कर दूसरे नंबर पर है। मैच की शुरुआत टॉटनहम के लिए अच्छी नहीं रही और टीम पहले हाफ में दो गोल खा बैठी। ग्रेबियल जीजस ने टॉटनहम के डिफेंस में सेंध लगाते हुए 22वें मिनट में गोल दागकर सिटी का खाता खोला। इसके तीन मिनट बाद ही इल्के गुंडोगन ने पेनाल्टी को गोल में बदलकर टीम को मैच में 2-0 से आगे कर दिया। पहले हाफ के खत्म होने से तीन मिनट पहले ही क्रिश्चियन एरिक्सन ने शानदार गोल करके टॉटनहम की मैच में वापसी कराई। दूसरे हाफ में सिटी के पास टीम की बढ़त को ज्यादा करने के कई मौके आए लेकिन वे इन्हें गोल में तब्दील नहीं कर सके। इस बीच, रहीम स्टर्लिग ने खूबसूरत गोल करके सिटी की जीत का अंतर 3-1 कर दिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अन्य खेलों की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

By Pradeep Sehgal