Move to Jagran APP

Copa America: अर्जेंटीना ने कनाडा को 2-0 से हराया, लियोनेल मेसी ने रचा इतिहास; सर्जियो लिविंगस्टन का तोड़ा रिकॉर्ड

कोपा अमेरिका टूर्नामेंट के पहले मैच में अर्जेंटीना ने कनाडा को 2-0 से हराया। डिफेंडिंग चैंपियन अर्जेंटीना की तरफ से जूलियन अल्वारेज और लॉटरी मार्टिनेज ने गोल दागे। वहीं इस मैच में मैदान पर उतरते ही लियोनेल मेसी ने इतिहास रच दिया। मेसी इस टूर्नामेंट में सर्वाधिक मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। मेसी ने सर्जियो लिविंगस्टन का रिकॉर्ड तोड़ा।

By Umesh Kumar Edited By: Umesh Kumar Fri, 21 Jun 2024 03:32 PM (IST)
Copa America: अर्जेंटीना ने कनाडा को 2-0 से हराया, लियोनेल मेसी ने रचा इतिहास; सर्जियो लिविंगस्टन का तोड़ा रिकॉर्ड
Lionel Messi ने कोपा अमेरिका टूर्नामेंट में रचा इतिहास।

स्पोर्ट्स डेस्क, नई दिल्ली। फीफा वर्ल्ड कप विजेता अर्जेंटीना के स्टार फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने कोपा अमेरिका टुर्नामेंट में इतिहास रच दिया है। मेसी इस टूर्नामेंट सर्वाधिक मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने गए हैं। मेसी ने चिली के पूर्व गोलकीपर सर्जियो लिविंगस्टन का रिकॉर्ड तोड़ा। लिविंगस्टन ने साल 1942 से 1953 तक 34 मैच खेले थे।

डिफेंडिंग चैंपियन अर्जेंटीना ने शुक्रवार को कोपा अमेरिका टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच में कनाडा को 2-0 से रौंदा। अटलांटा में खेले गए मैच में जूलियन अल्वारेज और लॉटरी मार्टिनेज ने सेकेंड हाफ में गोल कर अर्जेंटीना को जीत दिलाई। इस मैच में अर्जेंटीना की तरफ मैदान पर उतरते ही लियोनेल मेसी (35 मैच) ने इतिहास रच दिया। वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा मैच खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने।

कनाडा ने पहले हाफ में दी कड़ी टक्कर

मैच की बात करें तो कनाडा ने अर्जेंटीना को पहले हाफ में कड़ी टक्कर दी। पहले हाफ में साइल लैरिन ने गोल करने की कोशिश की, लेकिन स्टीफन यूस्टाक्वियो ने रोक दिया। इसके बाद अल्फोंसो डेविस का शॉट गोल बॉक्स के ऊपर से निकल गया। अर्जेंटीना ने पहले 45 मिनट में चुनौतीपूर्ण मैच के बाद दूसरे हाफ में नियंत्रण हासिल कर लिया।

यह भी पढे़ं- Sania Mirza और Mohammed Shami करेंगे शादी? टेनिस स्टार के पिता ने बताया क्या है सच्चाई

अल्वारेज और मार्टिनेज ने दागे गोल

सफलता तब मिली जब मेसी ने पास बॉल पास करते हुए अल्वारेज को गेंद दी और अल्वारेज ने बिना चूके गोल कर दिया। इस गोल की मदद से अल्वारेज ने 13 मैच के अंतरराष्ट्रीय गोल के सूखे को समाप्त कर दिया। अल्वारेज का आखिरी गोल 2022 फीफा वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ आया था। कुछ ही मिनट बाद लॉटरी मार्टिनेज ने गोल कर टीम को 2-0 की बढ़त दिला दी।

यह भी पढ़ें- Euro Cup 2024: स्‍टोपेज टाइम में सब्‍स्‍टीट्युट खिलाड़ी ने गोल दागा, पुर्तगाल ने रोमांचक मैच चेक गणराज्‍य को धोया