Move to Jagran APP

Barcelona छोड़ने के बाद अब इस क्लब के लिए खेलेंगे Leo Messi, एक साल के मिलेंगे इतने अरब रुपए

मेसी को हर साल लगभग चार अरब रुपये मिलेंगे। बार्सिलोना का अनुबंध समाप्त होने के बाद मेसी फुटबाल इतिहास में किसी क्लब के लिए उपलब्ध होने वाले सबसे बड़े खिलाड़ी बन गए हैं। पीएसजी के कोच मौरिसियो पोचेटिनो बार्सिलोना से अलग होने के बाद मेसी के संपर्क में थे।

By Viplove KumarEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 05:58 AM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 05:58 AM (IST)
Barcelona छोड़ने के बाद अब इस क्लब के लिए खेलेंगे Leo Messi, एक साल के मिलेंगे इतने अरब रुपए
अर्जेंटीना के स्टार फुटबालर लियोन मेसी- फोटो ट्विटर पेज

पेरिस, एपी। सुपरस्टार स्ट्राइकर लियोन मेसी पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) में शामिल होने के लिए सहमत होने के बाद फ्रांस जाएंगे। इसकी जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने यह जानकारी दी।इस करार से पहले स्पेनिश क्लब बार्सिलोना के साथ अब तक का अपना पूरा करियर बिताने के बाद दुनिया के महान खिलाड़ियों में से एक मेसी के लिए नए क्लब के प्रतिनिधित्व का मार्ग प्रशस्त हो गया।

loksabha election banner

सूत्र ने कहा कि अर्जेटीना के इस 34 साल के दिग्गज ने पीएसजी के साथ दो साल का करार किया जिसे आगे बढ़ाने का विकल्प है। यह जानकारी अनुबंध पर हस्ताक्षर और आधिकारिक घोषणा से पहले चर्चा के अनुसार है।

सूत्र ने बताया कि मेसी को प्रत्येक साल लगभग 35 मिलियन यूरो (लगभग चार अरब रुपये) मिलेंगे। बार्सिलोना का अनुबंध समाप्त होने के बाद मेसी फुटबाल इतिहास में किसी क्लब के लिए उपलब्ध होने वाले सबसे बड़े खिलाड़ी बन गए हैं। पीएसजी के कोच मौरिसियो पोचेटिनो बार्सिलोना से अलग होने के बाद मेसी के संपर्क में थे।

ला लीगा 17 सत्र के बाद मेसी के बिना शुरू होगी :

स्पेनिश लीग ला लीगा का 14 अगस्त से जब नया सत्र शुरू होगा तो पिछले 17 वर्षो में पहली बार महान खिलाड़ी मेसी इसका हिस्सा नहीं होंगे। मेसी ला लीगा में सबसे अधिक गोल करने वाले खिलाड़ी हैं। वर्ष 2004 के बाद बार्सिलोना की टीम पहली बार मेसी के बिना खेलेगी क्योंकि वित्तीय संकट के कारण टीम अर्जेटीना के खिलाड़ी से नया अनुबंध नहीं कर पाई।

मेसी जब पिछली बार इस लीग का हिस्सा नहीं थे तब डिएगो सिमोन, जिनेदिन जिदान और लुइस एनरिक जैसे खिलाड़ी कोचिंग की जगह इस लीग में खेल रहे थे। उस समय रीयल मैड्रिड के फारवर्ड विनिसियस जूनियर और एटलेटिको मैड्रिड के फारवर्ड जोआओ फेलिक्स सिर्फ चार साल के थे। बार्सिलोना के पूर्व खिलाड़ी नेमार किशोरावस्था में प्रवेश कर रहे थे और उन्होंने ब्राजील के क्लब सांतोस की युवा टीम के साथ पहला करार किया था।

मेसी के पदार्पण करने से पहले के दशक में बार्सिलोना की टीम सिर्फ दो बार लीग खिताब जीत पाई। अगले 17 सत्र में बार्सिलोना की टीम 10 बार चैंपियन बनी। इस दौरान मेसी ने रिकार्ड आठ बार लीग में सर्वाधिक गोल करने का कारनामा किया। उन्होंने प्रतियोगिता के 520 मैचों में 474 गोल दागे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.