Move to Jagran APP

FIFA: पिछले 10 दिनों में हुए बड़े उलटफेर देखती रह गई दुनिया

पिछले 10 दिनों से दुनियाभर में फुटबाल का खुमार चढ़ा हुआ है आइए आपको बताते हैं पिछले 10 दिनों के बड़े उलटफेर के बारे में।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Sat, 23 Jun 2018 08:32 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 02:33 PM (IST)
FIFA: पिछले 10 दिनों में हुए बड़े उलटफेर देखती रह गई दुनिया
FIFA: पिछले 10 दिनों में हुए बड़े उलटफेर देखती रह गई दुनिया

नई दिल्ली, जेएनएन। 14 जून से शुरू हुए फीफा विश्वकप 2018 खुमार अपने चरम पर है। फुटबाल के इस महाकुंभ में हम पिछले 10 दिनों से मैदान में बड़े उलटफेर देख रहे हैं। फुटबॉल के इस महासमर के आगाज से पहले सभी की निगाहें नेमार, मेसी और सलाह जैसे सितारे पर थी लेकिन रोनाल्डो को छोड़कर कोई भी स्टार खिलाड़ी अब तक कोई खास प्रदर्शन नहीं कर पाया है। रोनाल्डो ने इस विश्वकप में अबतक एक हैटट्रिक समेत 4 गोल किए हैं। आइये आपको बताते हैं फीफा विश्वकप के बीते दिनों का हाल

loksabha election banner

पहला दिन 14 जून 2018

ग्रुप ए के पहले मैच में रूस ने सऊदी अरब को 5-0 से हाराया

मेजबान रूस ने पहले ही मुकाबले में सऊदी अरब के खिलाफ ऐसा अटैक किया कि एशियाई टीम का डिफेंस चरमरा गया। इसका फायदा उठाते हुए रूस ने पांच गोल दागे जबकि सऊदी अरब एक भी गोल नहीं कर सका। इसी के साथ मेजबान टीम के उद्घाटन मुकाबला नहीं हारने का रिकॉर्ड भी बरकरार रहा।

दूसरा दिन 15 जून 2018

ग्रुप ए के मैच में उरुग्वे ने मिस्त्र को 1-0 से हराया

इस मैच में उरुग्वे ने मिस्र को 1-0 से हराया इस जीत के साथ ही उरुग्वे ने 1970 के बाद से पहली बार विश्वकप के पहले मुकाबले में जीत दर्ज की।

ग्रुप बी के मुकाबले में  ईरान ने मोरक्को को हराया

इस मुकाबले में ईरान के डिफेंडरों के शानदार खेल के बावजूद अजीज बौहडौज के आत्मघाती गोल की मदद से ईरान की टीम ने शुक्रवार को सेंट पीटर्सबर्ग में खेले गए विश्व कप के ग्रुप-बी के मुकाबले में जीत दर्ज की। एक समय ऐसा लगा रहा था कि यह मैच गोलरहित ड्रॉ होगा लेकिन अजीज की गलती ने ईरानी टीम को विजयी बना दिया।

ग्रुप बी के मैच में स्पेन पर अकेले भारी पड़े रोनाल्डो, मुकाबला 3-3 से ड्रा रहा

दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलरों में से एक क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने इस मैच में दिखा दिया कि उन्हें विश्व के दिग्गज खिलाडि़यों में क्यों शुमार किया जाता है। फीफा के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रोनाल्डो ने अकेले दम खचाखच भरे फिश्ट स्टेडियम में विश्व कप के ग्रुप-बी के मुकाबले में हार की कगार पर खड़ी पुर्तगाली टीम को स्पेन के खिलाफ 3-3 से ड्रॉ कराने में सफलता दिलाई। 

तीसरा दिन 16 जून 2018

ग्रुप सी के मुकाबले में फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया

इस मैच में फ्रांस ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हरा दिया। इस जीत के साथ ही फ्रांस के खाते में तीन अंक जुड़ गए जबकि ऑस्ट्रेलिया को एक भी अंक नहीं मिला। फ्रांस के एंटोनी ग्रीजमैन को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

ग्रुप डी के इस मैच में दिखा बड़ा उलटफेर आइसलैंड ने अर्जेंटीना को ड्रा पर रोका

पिछले विश्व कप की उपविजेता टीम अर्जेंटीना कि शुरुआत फुटबॉल विश्व कप 2018 में अच्छी नहीं रही। मेसी की टीम को पहली बार विश्व कप खेल रही आइसलैंड के खिलाफ जीत नसीब नहीं हुई और ये मुकाबला ड्रॉ पर खत्म हुआ।  मेसी जैसा फुटबॉल का दिग्गज खिलाड़ी भी आइसलैंड के खिलाफ एक भी गोल नहीं कर पाया।

ग्रुप सी के मुकाबले में डेनमार्क ने पेरू को 1-0 से हराया

पेरू की 36 साल बाद फीफा विश्व कप में वापसी के जश्न को डेनमार्क के यूसुफ पॉलसन ने फीका कर दिया। यूसुफ के गोल और क्रिस्टियन कुएवा की पेनाल्टी में चूक की बदौलत शनिवार को यहां डेनमार्क ने ग्रुप-सी के मुकाबले में पेरू को 1-0 से शिकस्त देकर अपने अभियान का सकारात्मक आगाज किया। 

चौथा दिन 17 जून 2018

ग्रुप डी के मुकाबले में क्रोएशिया ने नाइजीरिया को 2-0 से हराया

रूस में खेले जा रहे 21वें विश्व कप में ग्रुप डी के मुकाबले में क्रोएशिया का पहला मुकाबला नाइजीरिया से हुआ। इस मैच में सुपर ईगल्स के नाम से मशहूर नाइजीरिया को क्रोएशिया ने 2-0 से हराकर अपने विश्व कप अभियान की शानदार शुरुआत की। 

ग्रुप ई के मुकाबले में सर्बिया ने कोस्टा रिका को 1-0 से दी शिकस्त

इस मैच में एलेक्जेंडर कोलारोव ने 56वें मिनट में फ्री किक पर बायें पैर से गोल दागा, जिसकी बदौलत सर्बिया ने कोस्टा रिका को 1-0 से हराकर फीफा विश्व कप में जीत के साथ आगाज किया। डेविड गुजमैन को पीला कार्ड मिलने के बाद कोलारोव ने फ्री किक पर गोल दागा, जिसे रीयल मैड्रिड के लिए खेलने वाले कोस्टा रिका के गोलकीपर कीलोर नवास रोक नहीं सके।

ग्रुप एफ के मुकाबले में मेक्सिको ने जर्मनी को 1-0 से हराया

21वें फीफा महाकुंभ में स्पेन और अर्जेटीना के बाद गत चैंपियन और विश्व की नंबर वन टीम जर्मनी की भी खराब शुरुआत हुई। दुनिया की 5वें नंबर की टीम मेक्सिको ने मौजूदा चैंपियन जर्मनी को 1-0 से हराकर टूर्नामेंट का सबसे बड़ा उलटफेर किया। इसी के साथ मेक्सिको की टीम ने इतिहास रच दिया क्योंकि ये उसकी विश्व कप में जर्मनी के खिलाफ पहली जीत रही।

पांचवां दिन 18 जून 2018

ग्रुप एफ के इस मुकाबले में स्वीडन ने दक्षिण कोरिया को 1-0 से  हराया

स्वीडन ने अपने कप्तान एंड्रियास ग्रैनक्विस्ट के शानदार प्रदर्शन के दम पर फुटबॉल के इतिहास में दक्षिण कोरिया को पहली बार शिकस्त दी। विश्व कप ग्रुप-एफ के मुकाबले में ग्रैनक्विस्ट (65वें मिनट) के वीडियो असिस्टेंट रेफरी (वार) सिस्टम से मिली पेनाल्टी पर किए गए गोल की मदद से स्वीडन ने दक्षिण कोरिया की टीम को कड़े मुकाबले में 1-0 से हरा दिया।

ग्रुप जी के मुकाबले में बेल्जियम ने पनामा को 3-0 से हराया

पनामा की टीम पहले हाफ में अच्छा नहीं खेलीं तो उसके बाद उम्मीद थी कि विश्व कप के इस मैच में प्रशंसकों को ज्यादा जश्न मनाने का मौका नहीं मिलेगा। लेकिन, दूसरे हाफ में बेल्जियम की टीम आक्रामक होकर खेली और रोमेलू लुकाकू (69वें और 75वें मिनट)] ने बेहतरीन दो गोल दागकर अपनी टीम को सोमवार को ग्रुप-जी के मुकाबले में 3-0 से जीत दिलाई।

ग्रुप जी के मैच में इंग्लैंड ने ट्यूनीशिया को 2-1 से हराया

अपने पहले विश्व कप में ही कप्तान के तौर पर खेल रहे हैरी केन ने इंग्लैंड को फीफा विश्व कप 2018 में सुखद शुरुआत दिलाई। उनके दो गोलों की बदौलत ग्रुप एच के दूसरे मुकाबले में इंग्लैंड ने ट्यूनीशिया को 2-1 से हराकर अपने अभियान की धमाकेदार शुरुआत की। 

छठा दिन 19 जून 2018

ग्रुप एच के मुकाबले में जापान कोलंबिया को 2-1 से हराया

विश्व की 16वीं रैंकिंग वाली और मैच में 10 खिलाडिय़ों से खेल रही कोलंबियाई टीम को 2-1 से शिकस्त इतिहास रच दिया। जापान पहली एशियाई टीम है जिसने विश्व कप में दक्षिण अमेरिकन देश को मात दी। जापान अभी तक कोलंबिया को फुटबॉल इतिहास में नहीं हरा पाया था 

ग्रुप एच के मैच में सेनेगल ने पोलैंड को 2-1 से हराया

फीफा विश्व कप शुरू हुए अभी ज्यादा समय नहीं हुआ है और इसमें कई चौंकाने वाले नतीजे देखने को मिल रहे हैं। मंगलवार को दिन के पहले मैच में दुनिया की 61वीं रैंकिंग की टीम जापान ने 16वीं रैंकिंग वाली कोलंबिया को 2-1 से हराया तो दूसरे मैच में सेनेगल ने पोलैंड को ग्रुप एच के मुकाबले में उसे 2-1 से चौंका दिया।

ग्रुप ए के इस मुकाबले में रूस ने मिस्र को दी 3-1 से करारी शिकस्त 

मेजबान रूस ने पहले सऊदी अरब को उद्घाटन मैच में 5-0 से तहस-नहस किया और फिर मिस्र को 3-1 से हराकर शान के साथ अपने देश में हो रहे फीफा विश्व कप के नॉकआउट दौर में जगह करीब-करीब पक्की कर ली। दो मुकाबलों में दो जीत के बाद कुल छह अंक लेकर रूस विश्व कप के अंतिम 16 में लगभग पहुंच चुका है। 

सातवां दिन 20 जून 2018

ग्रुप बी के मैच में पुर्तगाल ने मोरक्को को 1-0 से हराया

दुनिया के दिग्गज खिलाडि़यों में शुमार पुर्तगाली कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने पहले स्पेन जैसी मजबूत टीम के साथ अपने दम पर मुकाबला 3-3 से ड्रॉ कराया। अब बुधवार को विश्व कप के ग्रुप बी के मुकाबले में उन्होंने अपने पैरों का जादू चलाते हुए मोरक्को को 1-0 से हराकर अपनी टीम को नॉकआउट में खिलाने की उम्मीदों को जिंदा रखा है। 

ग्रुप ए के मैच में उरुग्वे ने सऊदी अरब को 1-0 से हराया

31 वर्षीय स्टार स्ट्राइकर लुइस सुआरेज ने अपने 100वें मैच को यादगार बनाते हुए उरुग्वे को फीफा विश्व कप के नॉकआउट स्टेज में पहुंचा दिया। बुधवार को उरुग्वे ने सुआरेज के गोल की मदद से सऊदी अरब को 1-0 से हराकर उसे बाहर का रास्ता दिखा दिया। इसके साथ ही मेजबान रूस भी नॉकआउट स्टेज में जगह बनाने में सफल रही।

ग्रुप बी के मुकाबले में स्पेन ने ईरान को 1-0 से दी शिकस्त

अपने दमदार खेल की बदौलत पूर्व चैंपियन स्पेन ने ग्रुप-बी के अपने दूसरे मुकाबले में ईरान को 1-0 से हराकर फीफा विश्व कप 2018 में अपनी पहली जीत दर्ज की। इस जीत के साथ स्पेन के नॉकआउट राउंड में पहुंचने की संभावना बरकरार है। इससे पहले स्पेन ने पुर्तगाल से मुकाबला 3-3 से ड्रॉ खेला था। 

आठवां दिन 21 जून 2018

ग्रुप सी के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने डेनमार्क को 1-1 से ड्रा पर रोका

डेनमार्क ने फीफा विश्व कप के ग्रुप सी के मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के साथ मुकाबला 1-1 से ड्रॉ खेलकर नॉकआउट में खेलने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के पास इस मैच का नतीजा बदलने का मौका था लेकिन वह गोल करने के मौकों को भुना नहीं पाया। 

ग्रुप सी के मुकाबले में फ्रांस ने पेरू को 1-0 से हराकर विश्व कप से बाहर किया

पेरू के खिलाफ फुटबॉल विश्व कप के ग्रुप सी के मुकाबले में फ्रांस ने एम्बाप्पे की एकमात्र गोल के दम पर 1-0 से मैच जीत लिया और अगले दौर में लगभग अपनी जगह पक्की कर ली। वहीं फ्रांस के हाथों हार झेलने के बाद पेरू इस विश्व कप से बाहर हो गया है।

ग्रुप डी में खेले गए मुकाबले में क्रोएशिया ने अर्जेंटीना को 3-0 से हराया

निजनी नोवगोरोड स्टेडियम में एक तरफ नाइजीरिया को 2-0 से हराने वाले वाली क्रोएशिया थी तो दूसरी ओर आइसलैंड से 1-1 से ड्रॉ खेलने वाली मेसी की अर्जेंटीना। मैदान में पूर्व अर्जेंटीनी दिग्गज डिएगो मेराडोना थे और सबकी नजरें मेसी पर थीं। सबको लग रहा था कि दुनिया का सबसे बड़ा फुटबॉल सितारा आज कुछ करेगा लेकिन जब मैच खत्म हुआ तो क्रोएशिया के खाते में तीन गोल थे और अर्जेंटीना के खाते में हजारों आंसू।

नौंवा दिन 22 जून 2018

ग्रुप ई के मुकाबले में ब्राजील ने कोस्टा रिका को 2-0 से हराया

फीफा विश्व कप 2018 के ग्रुप ई के मुकाबले में ब्राजील ने कोस्टारिका को 2-0 से हराकर अगले दौर में अपनी जगह बनाने की उम्मीद कायम रखी है। वहीं कोस्टा रिका को मिली इस हार के बाद उसके अगले दौर में पहुचने की उम्मीद लगभग खत्म हो गई है।

ग्रुप डी के मुकाबले में नाइजीरिया ने आइसलैंड को 2-0 से हराया

जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं फीफा विश्व कप 2018 के ग्रुप-डी का रोमांच गहराता जा रहा है। शुक्रवार को खेले गए मुकाबले में नाइजीरिया ने आइसलैंड को 2-0 से हराकर टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की। इस जीत से जहां नाइजीरिया को तीन अहम अंक हासिल हुए तो वहीं ग्रुप में अपनी पहली जीत तलाश कर रही अर्जेंटीना की टीम के नॉकआउट में पहुंचने की उम्मीदें थोड़ी बढ़ गई हैं। 

ग्रुप ई के मुकाबले में स्विट्जरलैंड ने सर्बिया को 2-1 से हराया

फीफा विश्व कप के ग्रुप-ई में सर्बिया और स्विट्जरलैंड के बीच दिलचस्प मुकाबला खेला गया। एलेक्जेंडर मित्रोविक के गोल की बदौलत शुरुआती बढ़त हासिल करने वाली सर्बिया की टीम को ग्रानिट जाका और शेरडन शाकिरी के गोल की बदौलत स्विट्जरलैंड ने 2-1 से हराकर इस टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की। इससे पहले सर्बिया ने अपने पहले मुकाबले में कोस्टा रिका को हराया था, जबकि स्विट्जरलैंड ने ब्राजील को बराबरी पर रोका था।

दसवां दिन 23 जून 2018

ग्रुप जी के मुकाबले में बेल्जियम ने ट्यूनीशिया को 5-2 से हराया

ग्रुप जी के इस मुकाबले में बेल्जियम ने ट्यूनीशिया को 5-2 से करारी शिकस्त देते हुए नॉक आउट दौर में अपनी जगह पक्की कर ली है।

ग्रुप एच के मुकाबले में  मेक्सिको ने दक्षिण कोरिया को 2-1 से हराया

कार्लोस वेला और जेवियर हर्नांडीज के शानदार गोलों की मदद से गत चैंपियन जर्मनी को हराने वाली मेक्सिको ने फीफा विश्व कप के ग्रुप-एफ के मुकाबले में दक्षिण कोरिया को 2-1 से हरा दिया। 

ग्रुप एफ के मुकाबले में जर्मनी ने स्वीडन को 2-1 से हराया

टोनी क्रूस के गोल्डन गोल की बदौलत मौजूदा चैंपियन जर्मनी ने स्वीडन को 2-1 से हराकर फीफा विश्व कप 2018 के नॉकआउट में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है। उतार-चढाव से भरे ग्रुप-एफ के इस बेहद रोमांचक मुकाबले में रीस और क्रूस ने जर्मनी के लिए गोल दागे, जबकि स्वीडन की ओर से इकलौता गोल टोवोनन ने किया।

फीफा की खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

फीफा के शेड्यूल के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.