Move to Jagran APP

हो गई वर्ल्ड रिकॉर्ड डील, हर मिनट, हर घंटे और हर हफ्ते इतने रुपये कमाएगा ये खिलाड़ी

एक ऐसी डील हो गई है जो धौनी तो दूर, दुनिया के तमाम खेलों के खिलाड़ियों को कमाई के मामले में पीछे छोड़ देगी।

By Shivam AwasthiEdited By: Published: Fri, 04 Aug 2017 02:27 PM (IST)Updated: Fri, 04 Aug 2017 07:43 PM (IST)
हो गई वर्ल्ड रिकॉर्ड डील, हर मिनट, हर घंटे और हर हफ्ते इतने रुपये कमाएगा ये खिलाड़ी
हो गई वर्ल्ड रिकॉर्ड डील, हर मिनट, हर घंटे और हर हफ्ते इतने रुपये कमाएगा ये खिलाड़ी

नई दिल्ली, [शिवम् अवस्थी, स्पेशल डेस्क]। आखिरकार खेल जगत में वो डील हो गई जिसकी न आज से पहले किसी को उम्मीद थी और न ही किसी खिलाड़ी ने इतना बड़ा करार देखा था। क्रिकेट जगत की बात करें तो धौनी सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ी माने जाते हैं। उनकी सालाना कमाई 28.7 मिलियन डॉलर (तकरीबन 2 अरब रुपये) बताई गई है वहींं उनके क्रिकेट क्लब में बदलाव की तो कहीं चर्चा तक नहीं हुई। अब एक ऐसी डील हो गई है जो धौनी तो दूर, दुनिया के तमाम खेलों के खिलाड़ियों को कमाई के मामले में पीछे छोड़ देगी। 

loksabha election banner

- खेल इतिहास का सबसे महंगा ट्रांस्फर

फुटबॉल व बॉक्सिंग के खिलाड़ियों की कमाई और फुटबॉलर्स के एक से दूसरे क्लब में आने-जाने का सफर दशकों से खेल इतिहास के सबसे महंगे सौदों में शुमार रहा है। चार साल पहले टोटेनहेम स्पर क्लब से खेलने वाले वेल्स के फुटबॉलर गेरेथ बेल को 100 मिलियन यूरो (तकरीबन 7.5 अरब रुपये) में स्पेनिश फुटबॉल क्लब रीयल मैड्रिड ने खरीदा तो दुनिया में खलबली मच गई। वो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड था। इसके बाद पिछले साल मैनेचेस्टर युनाइटेड ने फेंच फुटबॉलर पॉल पोग्बा को इटली के क्लब जुवेंटस से 105 मिलियन यूरो (तकरीबन 8 अरब रुपये) में खरीदकर नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया। अब वो रिकॉर्ड भी टूट चुका है। जी हां, स्पेनिश क्लब बार्सिलोना से खेलने वाले ब्राजील के नेमार जूनियर को फ्रेंच फुटबॉल क्लब पेरिस सेंट-जर्मेन (पीएसजी) ने 198 मिलियन पाउंड (तकरीबन 16.5 अरब रुपये) में खरीद लिया है। ये एक विश्व रिकॉर्ड ट्रांस्फर डील है।

- हर मिनट, हर घंटे, हर हफ्ते मिलेंगे इतने रुपये

ट्रांस्फर फीस वो रकम होती है जो एक क्लब दूसरे क्लब को किसी खिलाड़ी को खरीदने के लिए देता है। इसके बाद इसी रकम के आधार पर खिलाड़ी की सैलरी तय की जाती है। नेमार की बात करें तो इस रिकॉर्ड डील के बाद अब पेरिस सेंट-जर्मेन हर हफ्ते उनको 5,37,000 पाउंड (तकरीबन 5 करोड़ रुपये) सैलरी देगा। अगर मिनट और घंटों की बात करें तो नेमार पीएसजी को काफी महंगे पड़ने वाले हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक नेमार इस रकम के आधार पर हर मिनट 53 पाउंड (तकरीबन 5000 रुपये) और हर घंटे 3,197 पाउंड (तकरीबन 2.7 लाख रुपये) कमाने जा रहे हैं। दरअसल, पेरिस सेंट-जर्मेन यूरोपियन फुटबॉल में सबसे बड़ी ताकत बनना चाहता है और इसके इरादे वो पहले भी जाहिर कर चुका है लेकिन सबसे दिलचस्प बात ये है कि वो इसके लिए ब्राजीली खिलाड़ियों को सहारा बना रहा है। फिलहाल पीएसजी के पास थियागो सिल्वा, दानी एल्वेस, मारक्विनहोस और लुकास मोरा जैसे धुरंधर ब्राजीली खिलाड़ी मौजूद हैं।

- कौन है नेमार जूनियर?

नाम- नेमार डा सिल्वा सांटोस जुनियर। जन्म- 5 फरवरी 1992 (मोगी क्रूजेस, ब्राजील)। कद- 5 फीट 9 इंच।मैदान पर भूमिका- फॉर्वर्ड। टीम- ब्राजील और बार्सिलोना। गोल- क्लब फुटबॉल में 123 गोल, अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 52 गोल। नेमार के पिता सांटोस सीनियर एक पेशेवर फुटबॉलर और ट्रेनर थे। बचपन से उन्होंने अपने बेटे को ट्रेनिंग दी और देखते-देखते नेमार स्ट्रीट फुटबॉल और फुटसाल में अपनी पहचान बनाने लगे। 11 साल की उम्र में एफसी सांतोस क्लब में शामिल हुए और 17 की उम्र में सांतोस ने उन्हें पहली बार सीनियर टीम में शामिल किया। सांतोस की तरफ से करियर में 54 गोल करके चर्चा में आए और अगले साल (2009) ब्राजील की राष्ट्रीय टीम में शामिल हो गए। फिर 2013 में बार्सिलोना ने उन्हें 76 मिलियन डॉलर में खरीदा। 2014 फीफा विश्व कप में वो चर्चा का विषय रहे, चार गोल भी किए लेकिन क्वार्टर फाइनल में चोटिल होकर बाहर हो गए। ब्राजील उनकी गैरमौजूदगी में जर्मनी के खिलाफ सेमीफाइनल हार गई। वो 2011 में वर्ल्ड सॉकर यंग प्लेयर ऑफ द इयर का अवॉर्ड जीत चुके हैं। नेमार का अपनी पिछली गर्लफ्रेंड केरोलीना दंतास से एक बेटा भी है जिसका नाम डावी लुका है। 

- ये हैं अब तक के 5 सबसे बड़े ट्रांस्फर

1. नेमार जूनियर (ब्राजील) - 2017 में बार्सिलोना से पीएसजी - 222 मिलियन यूरो (तकरीबन 16.5 अरब रुपये)

2. पॉल पोग्बा (फ्रांस) - 2016 में जुवेंटस से मैनचेस्टर युनाइटेड - 105 मिलियन यूरो (तकरीबन 8 अरब रुपये)

3. गेरेथ बेल (वेल्स) - 2013 में टोटेनहेम स्पर से रीयल मैड्रिड - 100 मिलियन यूरो (तकरीबन 7.5 अरब रुपये)

4. क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल) - 2009 में मैनचेस्टर युनाइटेड से रीयल मैड्रिड - 94 मिलियन यूरो (तकरीबन 7 अरब रुपये)

5. गोंजालो हिगुएन (अर्जेंटीना) - 2016 में नेपोली से जुवेंटस - 90 मिलियन यूरो (तकरीबन 6.7 अरब रुपये)

- अब ये है बार्सिलोना का इरादा

बार्सिलोना में अर्जेंटीना के महान खिलाड़ी लिओनेल मैसी, उरुग्वे के स्टार लुइस सुआरेज जैसे कई दिग्गज खिलाड़ी मौजूद हैं लेकिन नेमार को खोने का झटका उसके लिए आसान नहीं होगा। इसीलिए नेमार के ट्रांस्फर के बाद बार्सिलोना उस पैसे से एक नहीं बल्कि कई शानदार खिलाड़ियों को भी खरीदने की तैयारी कर चुका है। इनमें से एक खिलाड़ी हैं मोनाको से खेलने वाले 18 वर्षीय फ्रेंच खिलाड़ी काइलियन बापे जो तकरीबन 14 अरब रुपये की डील में फाइनल किए जा सकते हैं। काइलियन को रीयल मैड्रिड भी भारी भरकम डील के जरिए अपनी टीम में शामिल करने के मूड में है। इस खिलाड़ी के लिए दो बड़ी दिग्गज टीमों के बीच पैसों का युद्ध देखने को मिल सकता है। इसके अलावा चेल्सी के इडेन हेजार्ड, एटलेटिको मैड्रिड के एंटोइन ग्रीजमेन, जुवेंटस के पाउलो डायबला और लीवरपूल के ब्राजीली स्टार फिलिप कॉटिन्हो भी बार्सिलोना की नजरों में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.