Move to Jagran APP

Euro 2020 के फाइनल में पहुंची इटली की टीम, पेनल्टी शूटआउट में स्पेन को मिली मात

Euro 2020 के फाइनल में इटली की टीम ने जगह बना ली है। रोमांचक सेमीफाइनल मैच में इटली ने स्पेन को हरा दिया। हालांकि नॉकआउट मैच का नतीजा पाने के लिए पेनल्टी शूटआउट का सहारा लेना पड़ा और इटली ने 4-2 से जीत दर्ज की।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 07 Jul 2021 11:03 AM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 11:03 AM (IST)
Euro 2020 के फाइनल में पहुंची इटली की टीम, पेनल्टी शूटआउट में स्पेन को मिली मात
इटली की टीम फाइनल में पहुंच गई है (फोटो यूरो ट्विटर)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। यूएफा यूरो कप 2020 को पहला फाइनलिस्ट मिल गया है। यूरो कप के पहले सेमीफाइनल में इटली की टीम ने स्पेन को हरा दिया। हालांकि, शुरुआत में मुकाबला बराबरी का रहा, लेकिन बाद में नतीजा निकालने के लिए शूटआउट का दौर चला, जिसमें इटली की टीम ने बाजी मारते हुए 9 साल पुराना बदला पूरा कर लिया। यूरोपियन फुटबॉल के सबसे बड़े महाकुंभ को दूसरा फाइनलिस्ट आज रात साढ़े 12 बजे के बाद मिलेगा।

loksabha election banner

यूरो कप 2020 अब अपने अंतिम चरण में है। एक सेमीफाइनल और एक फाइनल मुकाबला बाकी है। फाइनल की रेस के लिए दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला भारतीय समय के अनुसार आज रात साढ़े 12 बजे से इंग्लैंड और डेनमार्क के बीच खेला जाएगा। बात अगर इटली और स्पेन के सेमीफाइनल मुकाबले की करें तो ये मैच 1-1 की बराबरी पर रहा था, लेकिन नतीजे के लिए अपनाए गए पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से इटली की टीम ने बाजी मार ली।

11 जुलाई की रात को होने वाले महामुकाबले के लिए एक टीम का फैसला हो चुका है। वहीं, दूसरा सेमीफाइनल आज वेंबले स्टेडियम में खेला जाएगा। एक तरह से इटली की टीम के लिए स्पेन से ये बदला लेने का मौका था, जिसका फायदा टीम ने उठाया, क्योंकि स्पेन ने साल 2012 के यूरो कप के फाइनल में इटली को हराकर खिताब जीता था और अब इटली ने स्पेन को टूर्नामेंट से अंतिम क्षणों में बाहर कर दिया है।

लंदन के ऐतिहासिक वेंबले स्टेडियम में दूसरे सेमीफाइनल के अलावा फाइनल भी खेला जाएगा। पहले सेमीफाइनल में जहां 58 हजार दर्शकों की मौजूदगी रही। वहीं, दूसरे सेमीफाइनल और फाइनल में दर्शकों की ओर से जबरदस्त माहौल देखने को मिलने वाला है। टूर्नामेंट के शुरुआती दौर में हर टीम को आसानी से धूल चटाने वाली इटली की टीम को नॉकआउट मुकाबलों में जाहिर तौर पर थोड़ा संघर्ष करना पड़ा, लेकिन इस टीम ने फिर भी जीत का रास्ता निकाल ही लिया।

इटली ने हासिल की बढ़त

मैच की शुरुआत यूरो कप के सेमीफाइनल को देखते हुए आक्रामक अंदाज में हुई। दोनों टीमों ने पहले हाफ में जबरदस्त खेल का प्रदर्शन किया, लेकिन बेहतर डिफेंडिंग और गोलकीपिंग की वजह से शुरुआत के 45 मिनटों में कोई गोल नहीं हो सका। दूसरे हाफ की शुरुआत भी कमोवेश ऐसी ही रही, लेकिन मैच के 60वें मिनट में स्थिति उस समय बदल गई, जब इटली ने पहला गोल दागा। इटली के स्ट्राइकर चीरो इममोबिले को बॉक्स के पास स्पेनिश डिफेंडर ने टैकल किया, लेकिन गेंद छिटककर इटली के ही फेडरिको किएजा के पास चली गई, जिन्होंने इसे गोल में तब्दील कर दिया.

मोराटा ने दिलाई बराबरी

उधर, एक घंटा बीत जाने के बाद और एक गोल से पिछड़ने के बाद स्पेन ने भी लगातार हमले किए। स्पेनिश कोच ने इसके लिए स्ट्राइकर अलवारो मोराटा को भी मैदान पर उतारा और कुछ ही देर में मोराटा ने टीम के लिए अपना काम कर दिखाया। उन्होंने मैच के 80वें मिनट में गोल दागकर अपनी टीम की वापसी कराई और मैच को 1-1 से बराबरी पर ला खड़ा किया और इस तरह मैच अतिरिक्त समय में धकेल दिया गया, लेकिन 30 मिनट के अतिरिक्त समय में कोई भी टीम गोल करने में सफल नहीं हुई और तो नतीजा पेनल्टी शूटआउट के तौर पर निकाला गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.