Move to Jagran APP

आइएसएल के फाइनल में होगी आज बेंगलुरु और गोवा की भिड़ंत

गोवा की टीम ने लीग में अब तक सबसे अधिक गोल किए हैं लेकिन इसके बावजूद वह बेंगलुरु के खिलाफ दो मैचों में सिर्फ एक गोल कर सकी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 01:31 AM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 01:31 AM (IST)
आइएसएल के फाइनल में होगी आज बेंगलुरु और गोवा की भिड़ंत
आइएसएल के फाइनल में होगी आज बेंगलुरु और गोवा की भिड़ंत

मुंबई, प्रेट्र। इंडियन सुपर लीग के पांचवें सत्र (आइएसएल-5) में दमदार प्रदर्शन से फाइनल तक का सफर तय करने वाली बेंगलुरु एफसी और एफसी गोवा की टीमें रविवार को यहां टूर्नामेंट के अंतिम मुकाबले को जीत कर पहली बार चैंपियन बनना चाहेगी। दोनों टीमों को एक-एक बार फाइनल में खेलने का अनुभव है और दिलचस्प बात यह है कि फाइनल में दोनों को चेन्नईयन एफसी ने हराया था। बेगलुरु एफसी पिछले बार की उप विजेता है तो वहीं एफसी गोवा 2015 में उप विजेता रही थी।

loksabha election banner

लीग स्तर पर दोनों टीमें अंकों के मामले में बराबरी पर रही थीं, लेकिन सत्र में दो बार गोवा को हराने के कारण फाइनल में बेंगलुरु का पलड़ा भारी माना जा रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक हुए चार मुकाबलों में से बेंगलुरु ने तीन में जीत दर्ज की है। बेंगलुरु की टीम सेमीफाइनल के पहले चरण में नॉर्थईस्ट युनाइटेड से 1-2 से हार गई थी, लेकिन सेमीफाइनल के दूसरे चरण को 3-0 से जीतकर उसने फाइनल का टिकट कटाया। एफसी गोवा को दूसरे चरण के सेमीफाइनल में मुंबई ने 1-0 से हराया, लेकिन उसने पहले चरण के मुकाबले को ही 5-1 से जीतकर फाइनल में जगह लगभग पक्की कर ली थी।

गोवा की टीम ने लीग में अब तक सबसे अधिक गोल किए हैं, लेकिन इसके बावजूद वह बेंगलुरु के खिलाफ दो मैचों में सिर्फ एक गोल कर सकी है। बेंगलुरु ने उसके खिलाफ पांच गोल किए हैं। चा‌र्ल्स कुआडार्ट के खिलाडि़यों को अच्छी तरह मालूम है कि लीग स्तर के परिणाम का फाइनल से कोई लेना-देना नहीं है। वहीं, सर्गियो लोबेरा की टीम भले ही लीग स्तर पर बेंगलुरु के आगे नहीं टिक सकी थी, यह टीम अगर सर्वश्रेष्ठ खेले तो किसी भी टीम को हरा सकती है।

गोवा के पास जीत दिलाने वाले खिलाडि़यों की कोई कमी नहीं। फेरान कोरोमिनास (सत्र में सबसे ज्यादा 16 गोल) और इदु बेदिया की जोड़ी के नाम इस सत्र में कुल 23 गोल हैं और 12 गोल करने में मदद कर चुके हैं। टीम को मणिपुर के जैकीचंद सिंह से भी अच्छे खेल की उम्मीद होगी। कोरोमिनास लगातार दूसरे साल गोल्डन बूट के सबसे मजबूत दावेदार हैं।

बेंगलुरु को एक बार फिर से करिश्माई स्ट्राइकर सुनील छेत्री और मिकू से उम्मीदें होंगी। छेत्री ने इस सत्र में नौ गोल किए हैं तो वही मिकू ने पांच गोल दागे हैं। उदांता सिंह ने भी पांच बार गेंद को गोल पोस्ट में डाला है। बेंगलुरु की एक और मजबूत कड़ी गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू हैं, जिन्होंने इस सत्र में 59 बचाव किए है।

ग्रे ने वाटफोर्ड को एफए कप के सेमीफाइनल में पहुंचाया

स्थानापन्न खिलाड़ी आंद्रे ग्रे ने मैदान पर उतरने के तीन मिनट बाद ही गोल कर दिया, जिसकी बदौलत वाटफोर्ड ने शनिवार को क्रिस्टल पैलेस को 2-1 से हराकर चार सत्रों में दूसरी बार एफए कप सेमीफाइनल में जगह बनाई।

इटियन कैपू ने 27वें मिनट में गोल दागकर वाटफोर्ड को बढ़त दिलाई, जिससे मेजबान टीम ने पहले हाफ में अपना नियंत्रण रखा। हालांकि, पैलेस ने दूसरे हाफ में जोरदार वापसी की। मिची बातशूयी ने 62वें मिनट में गोल कर पैलेस को बराबरी दिलाई। मैच के अंतिम दौर में पैलेस की टीम हावी नजर आ रही थी, लेकिन 79वें मिनट में ग्रे ने विजयी गोल दागकर वाटफोर्ड का अंतिम चार में पहुंचना सुनिश्चित कर दिया। वाटफोर्ड गोल करने से ठीक तीन मिनट पहले ही विल ह्यूज की जगह मैदान पर उतरे थे। ग्रे के गोल के बाद वाटफोर्ड के प्रशंसकों में खुशी की लहर दौड़ गई जो अपनी टीम को 1984 में मिली खिताबी हार के बाद एक बार फिर दोबारा फाइनल में पहुंचते देखने की उम्मीद लगाए बैठे थे।

इस्को और बेल के गोल से जीता मैड्रिड

जिनेदिन जिदान की रीयल मैड्रिड के कोच के रूप में दूसरी पारी का आगाज शानदार रहा और घरेलू टीम ने शनिवार को इस्को और गेरेथ बेल के गोल की बदौलत ला लीगा में सेल्टा विगो को 2-1 से शिकस्त दी। इस्को और बेल कुछ समय से पूर्व कोच सेंटियागो सोलारी के पक्ष में नहीं होने की वजह से टीम से बाहर चल रहे थे।

जिदान के मैड्रिड से दोबारा जुड़ने से स्पेन के मिडफील्डर इस्को की अक्टूबर के बाद लीग में पहली बार खेलते हुए नजर आए और उन्होंने 62वें मिनट में करीम बेंजमा से गोल पोस्ट के नजदीक मिले निचले क्रॉस को रोककर उसे गोल में बदल दिया और अपनी टीम को 1-0 की बढ़त दिला दी। लुका मॉड्रिक के पास दूसरे हाफ में मैड्रिड की बढ़त को दोगुना करने का मौका था, लेकिन ऑफ साइड होने की वजह से उनके गोल को अमान्य कर दिया गया। इसके बाद वेल ने 77वें मिनट में गोल दागकर अपनी टीम को 2-0 से आगे कर दिया। हालांकि, पहले हाफ में बेल ने एक कोशिश की थी, लेकिन तब गेंद क्रॉसबार से टकरा गई थी। मैड्रिड 28 मैचों में 54 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।

वेस्टहम ने हडर्सफील्ड को दी शिकस्त

स्थानापन्न जेवियर हर्नांडेज के गोल की बदौलत वेस्टहम युनाइटेड ने हडर्सफील्ड को शनिवार को प्रीमियर लीग मुकाबले में 4-3 से शिकस्त दी। वेस्टहम को अब अगला मुकाबला एवर्टन के खिलाफ घर में, जबकि हडर्सफील्ड को अगला मुकाबला क्रिस्टल पैलेस से उनके घर में खेलना है। मैक्सिको के हर्नाडेज ने मैच के छह मिनट बाकी रहते हुए गोल करके स्कोर को 3-3 की बराबरी पर ला दिया था। इसके बाद अतिरिक्त समय में हर्नाडेज ने एक और गोल दागकर वेस्टहम को रोमांचक जीत दिला दी। मैच का पहला गोल 15वें मिनट में मार्क नोबल ने दागा। इसके दो मिनट बाद 17वें मिनट में हडर्सफील्ड के जुनिनहो बकूना ने गोल करके स्कोर को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। 30वें मिनट में हडर्सफील्ड के कार्लोन ग्रैंट ने गोल किया और टीम को 2-1 की बढ़त दिला दी। इसके बाद पहले हाफ में कोई गोल नहीं हुआ। दूसरे हाफ में 65वें मिनट में ग्रैंट ने एक और गोल करके टीम को 3-1 की बढ़त दिला थी। यहां से वेस्टहम का वापसी करना मुश्किल लग रहा था, लेकिन 75वें मिनट में एंजेलो ओग्बोन्ना ने गोल किया और बढ़त को 3-2 कर दिया। इसके बाद अंत में हर्नाडेज ने दो गोल करके टीम को शानदार जीत दिला दी।

न्यूकैसल ने खेला ड्रॉ

मैट रिची के आखिरी समय में किए गोल की बदौलत न्यूकैसल ने बार्नमाउथ से शनिवार को प्रीमियर लीग मुकाबला 2-2 से ड्रॉ करा दिया। मैच का पहला गोल 45वें मिनट में न्यूकैसल के जोस सॉलोमन रोडोन ने किया और स्कोर को 1-0 की बढ़त दिला दी। इसके बाद योशुआ किंग ने पेनाल्टी से 48वें मिनट में किया और बोर्नमाउथ को 1-1 की बराबरी दिला दी। यहां 81वें मिनट में किंग ने एक और गोल करके टीम को 2-1 की बढ़त दिला दी, लेकिन अतिरिक्त समय में रिची ने गोल करके इस मैच को 2-2 से ड्रॉ करा दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.