दुशांबे (ताजिकिस्तान), प्रेट्र। फीफा विश्व कप क्वालीफायर में जब भारतीय टीम गुरुवार को अफगानिस्तान के खिलाफ उतरेगी तो उसकी नजर इस अभियान में अपनी पहली जीत दर्ज करने पर होगी। विश्व रैंकिंग में 106वें स्थान पर काबिज भारतीय टीम के प्रदर्शन में निरंतरता की कमी दिखी है। ऐसे में अब भारत की कोशिश 149वें नंबर की अफगानिस्तानी टीम के खिलाफ हर हाल में जीत दर्ज करने पर होगी।

ओमान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करने के बावजूद भारत को 1-2 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी। वहीं, दूसरे मुकाबले में भारत ने दमदार प्रदर्शन करते हुए एशियन चैंपियन कतर को गोलरहित (0-0) ड्रॉ पर रोक दिया था। इसके बाद भारत ने कोलकाता में बड़ी मुश्किल से बांग्लादेश से मुकाबला 1-1 से बराबर कराया था। तीन मैचों के बाद भारत के केवल दो अंक हैं और वह ग्रुप तालिका में चौथे पायदान पर है। पांच टीमों की तालिका में पहले दो पायदान पर रहने वाली टीमें ही अगले क्वालीफिकेशन दौर में जाएंगी। भारत के मुकाबले अफगानिस्तान की टीम ज्यादा मजबूत है। इससे पहले हुए मुकाबले में भारत को जूझना पड़ा था। ऐसे में अफगानिस्तान के होने वाले मुकाबले में जीत के लिए काफी कड़ी मेहनत की जरूरत पड़ने वाली है। 

भारतीय कोच इगोर स्टिमक ने इसे एक मुश्किल मुकाबला करार दिया है। स्टिमक ने कहा, 'हम जानते हैं कि आगामी मैच हमारे लिए कितना मुश्किल होगा। हम दोनों ने क्वालीफायर्स में कतर और बांग्लादेश का सामना किया है। हम अफगानिस्तान को ऐसी टीम के रूप में देखते हैं जो मैच में शारीरिक शक्ति का अधिक उपयोग करती है और संयम बनाए रखती है। उनके पास कुछ ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें यूरोप में खेलने का अनुभव है। वे हमें कड़ी चुनौती देंगे।' भारत को अफगानिस्तान के खिलाफ अनुभवी डिफेंडर अनस एडाथोडिका के बिना ही उतरना पड़ेगा। अनस अपनी मां के निधन के कारण वापस स्वदेश लौट गए हैं।

Posted By: Sanjay Savern

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप