मस्कट, प्रेट्र। ओमान के खिलाफ 0-1 से हार के साथ ही भारतीय फुटबॉल टीम फीफा विश्व कप 2022 के लिए क्वालीफाई करने की दौड़ से लगभग बाहर हो गई।

सुल्तान काबूस स्पो‌र्ट्स कॉम्पलेक्स स्टेडियम में ग्रुप-ई में खेले गए क्वालीफायर मुकाबले में खेल के 33वें मिनट में ओमान के मोहसिन अल घासनी ने इकलौता गोल दागा और क्वालीफायर में भारत को दूसरी बार हराया। इससे पहले ओमान ने गुवाहाटी में भारत को 2-1 से हराया था।

ग्रुप-ई में भारत तीन अंकों के साथ चौथे स्थान पर

ग्रुप-ई में भारत पांच मुकाबलों में तीन ड्रॉ और दो हार के बाद तीन अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं एशियन चैंपियन कतर 13 अंकों के साथ पहले स्थान पर है। भारत दूसरे स्थान पर काबिज ओमान से नौ अंक पीछे है जिससे अब उसके तीसरे चरण के क्वालीफायर में पहुंचने की संभावना करीब-करीब समाप्त हो गई है। भारत को अब केवल तीन मैच खेलने हैं और इन तीनों मुकाबलों में जीत से भी उसका अगले दौर में स्थान पक्का नहीं हो सकता है। यहां तक कि ग्रुप तालिका में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम की भी तीसरे चरण में सीधे प्रवेश मिलने की गारंटी नहीं है।

किस्मत भी नहीं टाल पाई हार

ओमान के खिलाफ मुकाबले में भारतीय कोच इगोर स्टिमक ने तीन बदलाव किए। हालांकि शुरुआती मिनटों में ही ओमान को पेनाल्टी किक मिली, लेकिन किस्मत ने भारत का साथ दिया और ओमान के अल घासनी पेनाल्टी किक को गोल पोस्ट के ऊपर से मार बैठे। ओमान को यह पेनाल्टी किक भारत के राहुल भेके द्वारा अपने ही बॉक्स में अल घासनी को गलत तरीके से रोकने के प्रयास में मिली थी।

पेनाल्टी किक चूकने वाले ओमान के अल घासनी ने दागा निर्णायक गोल

हालांकि अल घासनी ने पेनाल्टी किक चूकने की भरपाई मोहसिन जोहर अल खालिदी के पास पर गोल के जरिये की जो अंत में निर्णायक साबित हुआ। भारत 69वें मिनट तक इस मुकाबले में अपने तीनों स्थानापन्न खिलाडि़यों को उतार चुका था। मुकाबले में भारत ने गोल के कुछ मौके बनाए, लेकिन सुनील छेत्री की टीम विरोधी गोलकीपर को चकमा नहीं दे सकी। विश्व कप क्वालीफायर में भारत अपने तीनों मुकाबले अगले साल खेलेगा।

एशियन कप की उम्मीदें कायम

हालांकि अभी भी भारत के 2023 एशियन कप के तीसरे चरण के क्वालीफायर के लिए क्वालीफाई करने की उम्मीदें कायम हैं। एशियन कप क्वालीफायर के तीसरे चरण के लिए इस टूर्नामेंट में ग्रुप में शीर्ष चार स्थान पर रहने वाली टीमें क्वालीफाई करेंगी।

 

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस