Move to Jagran APP

रोनाल्डो को अब नहीं काटनी होगी दो साल की जेल, चुकाएंगे 152 करोड़ रुपये

धोखाधड़ी मामले में रोनाल्डो स्पेन के आयकर अधिकारियों को 152 करोड़ रुपये अदा करेंगे।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 09:25 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jul 2018 10:55 AM (IST)
रोनाल्डो को अब नहीं काटनी होगी दो साल की जेल, चुकाएंगे 152 करोड़ रुपये
रोनाल्डो को अब नहीं काटनी होगी दो साल की जेल, चुकाएंगे 152 करोड़ रुपये

मैड्रिड, एएफपी। पुर्तगाल के स्टार खिलाड़ी और हाल में रीयल मैड्रिड को छोड़कर इटली के जुवेंटस क्लब से जुड़े क्रिस्टियानो रोनाल्डो स्पेन के आयकर अधिकारियों को आयकर धोखाधड़ी मामले में 19 मिलियन यूरो (करीब 152 करोड़ रुपये) की मोटी रकम अदा करेंगे। अभियोजन पक्ष ने मैड्रिड में शुक्रवार को कहा कि रोनाल्डो के सलाहकारों और आयकर अधिकारियों के बीच सुलह हो गई है जिसके मुताबिक अब रोनाल्डो को जेल की दो साल की सजा भी नहीं काटनी पड़ेगी, लेकिन इसके लिए उन्हें भारी हर्जाना चुकाना पड़ेगा। अमूमन स्पेन में अहिंसक अपराध के मामले में पहली बार मिली दो साल तक की सजा लागू नहीं होती है और इसके बदले आरोपी को हर दिन के हिसाब से पैसे अदा करने होते हैं। कर चोरी के मामले में रोनाल्डो पर 3.2 मिलियन यूरो (करीब 25 करोड़ रुपये) के जुर्माने और 24 महीने जेल की सजा सुनाई गई थी। हालांकि 33 साल के रोनाल्डो कर चोरी के आरोपों को खारिज करते रहे हैं। रोनाल्डो को जुर्माने के अलावा बकाया 45 करोड़ का कर और जेल की सजा के लिए 24 महीने के प्रतिदिन के हिसाब से 250 यूरो (करीब 20 हजार रुपये) जमा कराने होंगे।

prime article banner

अभियोजकों ने आरोप लगाया कि रोनाल्डो ने कर अधिकारियों से अपने छवि अधिकारों से स्पेन में की गई कमाई को छुपाया। स्पेनिश अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने 2011-2014 की अवधि में अपने द्वारा स्पेन में अर्जित किए गए 11.5 मिलियन यूरो (करीब 92 करोड़ रुपये) के राजस्व को बताने में देरी की थी जबकि उनके देश में उनकी कुल कमाई 43 मिलियन यूरो (343 करोड़ रुपये) थी। अगर यह मामला खत्म नहीं होता तो रोनाल्डो को 28 मिलियन यूरो (223 करोड़ रुपये) का जुर्माना भरना पड़ता और साथ ही साथ साढ़े तीन साल तक जेल में गुजारना पड़ता।

मेसी भी भर चुके हैं हर्जाना : बार्सिलोना के दिग्गज स्टार लियोन मेसी 2016 में कर चोरी के जुर्माने के तौर पर हर्जाना भर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने 21 महीने की मिली जेल की सजा के बदले भी हर्जाना दिया था। हाल ही में स्पेन के आयकर अधिकारियों ने बायर्न म्यूनिख के कोलंबियन मिडफील्डर जेम्स रॉड्रिग्ज पर 11.65 मिलियन यूरो (करीब 93 करोड़ रुपये) का जुर्माना लगया है। इसके अलावा अर्जेटीना के जेवियर मास्केरेनो और एंजेल डि मारिया पर भी कर चोरी के आरोप लग चुके हैं।

क्लासेन ने छोड़ा एवर्टन का साथ

लंदन : इंग्लिश प्रीमियर लीग के क्लब एवर्टन के साथ एक साल तक खेलने के बाद डच मिडफील्डर डावी क्लासेन अब वेर्डर ब्रेमेन से जुड़ गए हैं। इस बात की जानकारी एवर्टन और ब्रेमेन दोनों क्लबों की तरफ से दी गई है। एजेक्स एम्सटरडम के इस 25 वर्षीय पूर्व कप्तान के लिए एवर्टन के साथ पिछला सत्र ठीक नहीं गुजरा और वह खुद को साबित कर पाने में नाकाम रहे। वह पूरे सत्र में केवल 16 मुकाबलों में ही एवर्टन की ओर से खेल सके। वेर्डर ब्रेमेन के मुख्य अधिकारी फ्रैंक बाउमन ने कहा कि हम इससे बेहद खुश हैं कि हमें जो खिलाड़ी चाहिए था वह हमें मिल गया है।

वोल्वरहैंप्टन के बीमार गोलकीपर ने लिया संन्यास

लंदन : वोल्वरहैंप्टन वांडरर्स के गोलकीपर कार्ल इकेमे ने लेकिमिया नामक बीमारी से ग्रसित होने के कारण संन्यास ले लिया है। इंग्लिश प्रीमियर लीग के इस क्लब से इसकी जानकारी दी। नाइजीरिया के 32 वर्षीय इकेमे अपने पूरे करियर में वोल्वरहैंप्टन से जुड़े रहे और इस दौरान उन्होंने 200 से ज्यादा मुकाबले खेले। इकेमे ने कहा कि मैंने अपने डॉक्टर से बात की और उन्होंने मुझे संन्यास लेने का सुझाव दिया। मैं अपने बच्चों, परिवार और दोस्तों के साथ रहना चाहता हूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.