Move to Jagran APP

फुटबॉल विश्व कप के क्वालीफाइंग में बदलाव, बढ़ाई गई टीमों की संख्या

FIFA World Cup 2022 के क्वालीफाइंग इवेंट्स में कुछ बदलाव किया गया है क्योंकि कोरोना वायरस के कारण कई चीजें प्रभावित हुई हैं।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 10:26 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2020 10:26 AM (IST)
फुटबॉल विश्व कप के क्वालीफाइंग में बदलाव, बढ़ाई गई टीमों की संख्या
फुटबॉल विश्व कप के क्वालीफाइंग में बदलाव, बढ़ाई गई टीमों की संख्या

न्यूयॉर्क, एपी। FIFA World Cup 2022: उत्तर, मध्य अमेरिका और कैरेबियाई फुटबॉल संघों के परिसंघ (कॉनकाकैफ) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण अपने विश्व कप क्वालीफाइंग प्रारूप में बदलाव करके इसे छह के बजाय आठ टीमों का प्रारूप बना दिया। कॉनकाकैफ ने घोषणा की कि अमेरिका, मेक्सिको, कोस्टारिका, जमैका और होंडुरास को बाई दिया गया है और वे सीधे आठ टीमों के प्रारूप में प्रवेश करेंगे।

loksabha election banner

कॉनकाकैफ के अन्य 30 देश अंतिम दौर के तीन अन्य स्थानों के लिए आपस में मुकाबला करेंगे। आठ टीमों का प्रारूप अगले साल जून से शुरू होगा। इसमें प्रत्येक टीम जून में फीफा अंतरराष्ट्रीय मैच विंडो में चार मैच खेलेगी। इसके बाद सितंबर, अक्टूबर और नवंबर 2021 तथा जनवरी और मार्च 2022 में दो-दो मैच खेलेंगी। इन आठ टीमों में शीर्ष तीन पर रहने वाली टीमें कतर में 2022 में होने वाले टूर्नामेंट में सीधा प्रवेश करेंगी।

2022 FIFA World Cup का 22वां संस्करण कतर में 21 नवंबर से 18 दिसंबर के बीच खेला जाएगा। कतर के 5 शहरों के 8 स्टेडियमों में फुटबॉल विश्व कप का आयोजन होगा, जिसके लिए कतर में तैयारियां चल रही हैं। इतना ही नहीं, कतर ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति को भी ये प्रस्ताव भेजा है कि वे 2032 में होने वाले ओलंपिक खेलों की मेजबानी के लिए तैयार हैं, क्योंकि उनके पास ओलंपिक के पैरामीटर पर खरे उतरने के लिए पूरे संसाधन हैं।

यह अरब वर्ल्ड में होने वाला पहला विश्व कप होगा, जबकि मुस्लिम बहुल देश में भी पहली बार इसका आयोजन होना है। यह दक्षिण कोरिया और जापान में 2002 के टूर्नामेंट के बाद पूरी तरह से एशिया में आयोजित होने वाला दूसरा विश्व कप होगा। इसके अलावा, संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा में 2026 टूर्नामेंट के लिए निर्धारित 48 टीमों की वृद्धि के साथ, 32 टीमों को शामिल करने के लिए ये टूर्नामेंट अंतिम होगा, जिसकी चैंपियन फ्रांस है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.