Move to Jagran APP

Euro 2020 के लिए क्वालीफाई करके फिनलैंड ने रच दिया इतिहास

अपने फुटबॉल इतिहास में पहली बार फिनलैंड की टीम ने किसी बड़े टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Sat, 16 Nov 2019 08:44 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 08:44 PM (IST)
Euro 2020 के लिए क्वालीफाई करके फिनलैंड ने रच दिया इतिहास
Euro 2020 के लिए क्वालीफाई करके फिनलैंड ने रच दिया इतिहास

पेरिस, एएफपी। फिनलैंड की फुटबॉल टीम ने लिस्टेंस्टीन को 3-0 से हराकर यूरो 2020 के लिए क्वालीफाई करके इतिहास रच दिया। अपने फुटबॉल इतिहास में पहली बार फिनलैंड की टीम ने किसी बड़े टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया है।

loksabha election banner

ग्रुप-जे में खेले गए मुकाबले में नॉर्विक सिटी के लिए खेलने वाले फिनलैंड के स्ट्राइकर टीमु पुकी (64वें और 75वें मिनट) ने दो गोल किए जबकि जेसे टॉमीनेन (21वें मिनट) ने भी स्कोर करके लिस्टेंस्टीन पर अपनी टीम को जीत दिलाई। फिनलैंड ग्रुप-जे में नौ मुकाबलों से 18 अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहते हुए यूरो चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया।

इटली की लगातार 10वीं जीत : इटली ने बोस्निया एवं हर्जिगोविना को 3-0 से हराकर ग्रुप-जे में शीर्ष स्थान हासिल किया। इटली के लिए फ्रांसिस्को असेर्बी, लोरेंजो इनसिग्ने और आंद्रे बेलोती ने गोल दागे। पहले ही यूरो का टिकट हासिल कर चुकी इटली की टीम ने नौ मुकाबलों में 27 अंक हासिल करके ग्रुप में शीर्ष स्थान हासिल किया। इसी ग्रुप के एक अन्य मुकाबले में यूनान ने अर्मेनिया को 1-0 से हरा दिया।

स्वीडन ने किया क्वालीफाई : उधर क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के ग्रुप-एफ में स्वीडन ने रोमानिया को 2-0 से हराकर लगातार छठी बार यूरोपियन चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई किया। बुचारेस्ट में खेले गए इस मुकाबले में स्वीडन के लिए माकर्स बर्ग और रॉबिन क्यंसोन ने पहले हाफ में गोल करके ग्रुप-एफ में स्वीडन को दूसरा स्थान दिलाया।

स्पेन की बड़ी जीत : ग्रुप-एफ में स्पेन ने माल्टा को 7-0 से करारी शिकस्त दी जहां विजेता टीम की ओर से सात अलग-अलग खिलाडि़यों ने गोल किए। पहले ही क्वालीफाई कर चुकी स्पेन की टीम की ओर से एल्वेरो मोराता, सांति काजोर्ला, पाउ टॉरेस, पाब्लो सराबिया, डानी ओल्मो, जेरार्ड मोरेनो और जीजस नवास ने गोल किए। मुकाबले के दौरान स्पेन के प्रशंसकों ने अपने स्टार खिलाड़ी सर्जियो रामोस का जमकर स्वागत किया जिन्होंने पिछले महीने स्पेन की ओर से सर्वाधिक मैच खेलने का रिकॉर्ड तोड़ा था। रामोस स्पेन की ओर से सर्वाधिक 169 मैच खेल चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.