Move to Jagran APP

भारत ने एशियन चैंपियन कतर के पसीने छुड़ाए, नहीं खेल पाए कप्तान सुनील छेत्री

FIFA World Cup 2022 Qualifiers भारत ने एशियन चैंपियन कतर के पसीने छुड़ा दिए। हालांकि मुकाबला बेनतीजा रहा क्योंकि कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई।

By Vikash GaurEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 08:58 AM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 08:58 AM (IST)
भारत ने एशियन चैंपियन कतर के पसीने छुड़ाए, नहीं खेल पाए कप्तान सुनील छेत्री
भारत ने एशियन चैंपियन कतर के पसीने छुड़ाए, नहीं खेल पाए कप्तान सुनील छेत्री

दोहा, प्रेट्र। FIFA World Cup 2022 Qualifiers: नियमित कप्तान सुनील छेत्री की गैरमौजूदगी में खेलने उतरी भारतीय फुटबॉल टीम ने फीफा विश्व कप 2022 के क्वालीफायर में एशियन चैंपियन कतर के पसीने छुड़ा दिए। इस दौरान भारतीय गोलकीपर गुरप्रीत सिंह संधू ने कई अहम बचाव करके इस टूर्नामेंट में भारत के लिए एक अंक अर्जित करने में अहम भूमिका निभाई। हालिया समय में यह भारतीय टीम के सर्वश्रेष्ठ नतीजों में से एक रही।

loksabha election banner

दोहा के जाहिम बिन हमाद स्टेडियम में खेले गए ग्रुप-ई में दुनिया की 103वें नंबर की भारतीय टीम ने अगले फीफा विश्व कप के मेजबान और दुनिया की 62वें नंबर की टीम कतर को गोलरहित (0-0) बराबरी पर रोक दिया। ओमान के खिलाफ अपने पहले मुकाबले में दिल तोड़ने वाली 1-2 की हार के बाद भारतीय टीम को उस समय झटका लगा जब इस मुकाबले से पहले कप्तान छेत्री बुखार से ग्रसित हो गए। हालांकि उनकी अनुपस्थिति में गोलकीपर गुरप्रीत ने भारतीय दल की बखूबी अगुआई की और कई अहम बचाव करके कतर की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। इस दौरान कतर ने करीब एक दर्जन से ज्यादा शॉट्स गोल पोस्ट पर लगाए लेकिन वह भारतीय दीवार को नहीं भेद पाए।

इगोर स्टिमक की भारतीय टीम के लिए संदेश झिंगना, आदिल खान और उदांता सिंह ने भी दमदार प्रदर्शन किया। अपने घरेलू प्रशंसकों की मौजूदगी में कतर ने भारतीय खेमे पर लगातार आक्रमण बनाए रखा लेकिन भारतीय डिफेंडरों ने उन्हें गोल करने से महरूम रखा। इस मुकाबले के दौरान कतर के घरेलू प्रशंसकों की भारी संख्या के बीच बहुत कम संख्या में मौजूद भारतीय प्रशंसकों ने टीम इंडिया में उत्साह भरने का काम किया।

भारतीय प्रशंसक लगातार इंडिया, इंडिया का उद्घोष करते रहे। छेत्री की अनुपस्थिति में भारतीय स्ट्राइकर और मिडफील्डर ने गोल के कुछ अच्छे मौके भी बनाए लेकिन दोनों में से किसी टीम का खाता नहीं खुल सका। भारत और कतर के इस मुकाबले को देखने के लिए स्पेन के दिग्गज फुटबॉल जाबी हर्नाडेस भी पहुंचे। बार्सिलोना के पूर्व स्टार जाबी अब कतर के क्लब अल साद से खेलता है।

इस मुकाबले से पहले भारतीय टीम केवल एक बार कतर से भिड़ पाई थी। तब उसे 2007 में कतर ने 6-0 से हराया था। भारत अपने अगले मुकाबले में 15 सितंबर को बांग्लादेश से कोलकाता में भिड़ेगा। ग्रुप-ई में भारत दो मुकाबलों में एक हार और एक ड्रॉ के साथ एक अंक हैं जबकि कतर चार अंकों के साथ शीर्ष पर है।

छेत्री ने जाहिर की खुशी

इस मुकाबले के बाद छेत्री ने अपनी खुशी का इजहार ट्विटर के जरिये किया। उन्होंने लिखा, प्यारे भारत, यह मेरी टीम है और यह मेरे साथी खिलाड़ी हैं। मैं इस समय अपनी खुशी को शब्दों में बयां नहीं कर सकता। अंक तालिका के लिए बेशक यह बड़ा नतीजा ना हो लेकिन मुकाबले के रूप में यह जीत की तरह है। कोचिंग स्टाफ और ड्रेसिंग रूम को बहुत-बहुत बधाई।

---------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.