Move to Jagran APP

FIFA World Cup 2022: 7वीं बार नीदरलैंड्स विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा, अमेरिका को किया नाकआउट

1974 1978 और 2010 के उपविजेता रहे नीदरलैंड्स ने एकबार फिर शानदार वापसी की। 2018 विश्व कप में क्वालीफाई नहीं हो सकी नीदरलैंड्स की टीम ने अंतिम-16 के पहले मुकाबले में अमेरिका को नाकआउट कर दिया। अमेरिका अब बाहर हो गया है। फोटो- एपी।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Sun, 04 Dec 2022 03:50 AM (IST)Updated: Sun, 04 Dec 2022 03:50 AM (IST)
FIFA World Cup 2022: 7वीं बार नीदरलैंड्स विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा, अमेरिका को किया नाकआउट
7वीं बार नीदरलैंड्स विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में पहुंचा। फोटो- एपी।

अल रेयान, एपी। 1974, 1978 और 2010 के उपविजेता रहे नीदरलैंड्स ने एकबार फिर शानदार वापसी की। 2018 विश्व कप में क्वालीफाई नहीं हो सकी नीदरलैंड्स की टीम ने अंतिम-16 के पहले मुकाबले में अमेरिका को नाकआउट कर दिया। इंग्लैंड और वेल्स से ड्रा और ईरान को हराकर अंतिम-16 में पहुंची युवा अमेरिकी टीम पूरे मैच में नीदरलैंड्स पर हावी रही। बावजूद इसके वह सिर्फ एक गोल कर सकी, जबकि नीदरलैंड्स की टीम ने पहले हाफ में दो और दूसरे हाफ में एक गोल दागकर क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली।

loksabha election banner

अमेरिका का सफर हुआ समाप्त

नीदरलैंड्स की टीम ने जहां मौका मिलने पर आक्रामक रुख अपनाया। अमेरिका की टीम उन्हें भुनाने में कामयाब नहीं हो सकी। 2002 के बाद से अमेरिकी टीम कभी क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंची। इस बार भी अमेरिकी टीम का सफर इसी हार के साथ समाप्त हो गया। अमेरिका विश्व कप की दूसरी सबसे युवा टीम थी। अमेरिकी टीम 2010 में घाना और 2014 में बेल्जियम के विरुद्ध हार के अंतिम-16 से बाहर हो गई थी, जबकि 2018 में क्वालीफाई नहीं कर सकी थी।

स्ट्राइकर मेंफिस डिपे ने पहले 10 मिनट में टीम को दिलाई बढ़त

नीदरलैंड्स के स्टार स्ट्राइकर मेंफिस डिपे ने पहले 10 मिनट के भीतर टीम को बढ़त दिला दी। उनके बाद डेली ब्लाइंड ने बढ़त को दोगुना किया। हालांकि, दूसरे हाफ में अमेरिका के स्थानापन्न खिलाड़ी हाजी राईट ने मैच खत्म होने से 15 मिनट पहले गोल दागकर अमेरिका को वापसी की उम्मीद दे दी। अमेरिका के स्ट्राइकर पूरे मैच में आक्रामक रहे और उन्होंने 17 प्रयास किए, जिनमें छह निशाने पर थे, पर वह नीदरलैंड्स के डिफेंस को भेदने में सक्षम नहीं हुए।

डेंजल डंफ्रीज ने टीम को क्वार्टर फाइनल में पहुंचाया

इससे पहले कि अमेरिका दूसरा गोल दाग बराबरी करता पांच मिनट के अंदर नीदरलैंड्स के डेंजल डंफ्रीज ने गोल दागकर अपनी टीम के लिए क्वार्टर फाइनल में जगह पक्की कर ली। लुइस वैन गाल की टीम ने बढ़त तभी हासिल कर ली थी, जब पहले अटैक के दौरान डंफ्रीज ने बार्सिलोना के फारवर्ड डिपे को सटीक पास दिया, जिसे उन्होंने नेट में पहुंचा दिया।

डंफ्रीज ने यही काम ब्लाइंड के लिए भी किया, जिसका फायदा उठाते हुए ब्लाइंड ने बढ़त को दोगुनी कर दी। दूसरी तरफ, अमेरिकी स्ट्राइकर राईट ने पुलिसिक के सटीक क्रास को गोल पोस्ट में डाला, लेकिन डंफ्रीज ने एकबार फिर कमान अपने हाथों में लेते हुए गोल दागा और मैच को अपनी टीम के नाम कर दिया। क्वार्टर फाइनल में अब नीदरलैंड्स का मुकाबला उस टीम से होगा जो अर्जेंटीना और आस्ट्रेलिया के बीच मैच को जीतेगा।

मैच के आंकड़े

देश- नीदरलैंड्स, अमेरिका

गेंद रखी- 42, 58फ्री

किक- 08, 10

यलो कार्ड - 02, 00

पास - 403, 572

कार्नर - 04, 05

आफ साइड - 00, 03

यह भी पढ़ें- WHO की रिपोर्टः इंटरनेट के जरिए बच्चों का यौन शोषण करने वालों में ज्यादातर उनके परिचित, जानिए बचाव के उपाय

यह भी पढ़ें- Fact Check: FIFA 2022 में मैच के बाद जापानी दर्शकों ने स्टेडियम में की थी सफाई, एडिटेड वीडियो वायरल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.